राजस्थान वोटर लिस्ट मतदाता सूची 2019 | Rajasthan Voter List Online in hindi 2019

राजस्थान वोटर लिस्ट मतदाता सूची 2019 (Rajasthan Voter List Download Online 2019 in Rajasthan)  [Name Search, Voter ID Card Check Status, Correction]

वोटर आईडी भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया एक तरह का मतदाता पहचान पत्र है, जब आप किसी भी चुनाव के समय वोट देते है तो आपको इस पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा यह आपके लिए एक राष्ट्रीय पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और मोबाइल की सिम खरीदने के लिए पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है. यह इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. अभी हाल फिलहाल में भारत के हर राज्य में चुनावी माहौल छाया हुआ है इसलिए हर व्यक्ति चुनावी जोश में है और आगामी चुनाव में वोट डालने के लिए उत्सुक भी.

अपने इस आर्टिक्ल के द्वारा हम आपको वोटर आईडी के लिए अप्लाई कैसे अप्लाई करे, और अगर आपका वोटर आईडी बना हुआ है तो उसे ऑनलाइन सर्च कैसे करे से संबन्धित अन्य कई सारी जानकारी से आपको अवगत कराएंगे.

 

rajastha voter list

राजस्थान चुनाव के लिए उपलब्ध विभिन्न तरीके के आवेदन फॉर्म (Type of Election Form Available For Rajasthan Election)-

राजस्थान चुनाव के लिए इसके ऑफ़िशियल पोर्टल पर कई तरह के फॉर्म दर्शाये गए है, इन सभी फॉर्म को भरने का उद्देश्य भिन्न-भिन्न है. इसलिए आपको इन फॉर्म को भरने से पहले इनका उद्देश्य समझ लेना अनिवार्य है, जो कि निम्न है –

  • फॉर्म 6 – अगर आप मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाना चाहते है तो आपको यह फॉर्म भरना होगा.
  • फॉर्म 7 – अगर आप मतदाता सूची में उपस्थित किसी नाम को लेकर असंतुष्ट है और उसके लिए कार्यवाही करना चाहते है तो आपको यह फॉर्म भरना होगा.
  • फॉर्म 8 – अगर आप अपने मतदाता पहचान पत्र में किसी तरह का करेक्शन करवाना चाहते है तो आपको यह फॉर्म भरना होगा.
  • फॉर्म 8 ए – अगर आप अपनी मतदाता सूची में जो प्रविष्टि है उसका स्थानांतरण करवाना चाहते है तो आपको यह फॉर्म भर्ना होगा.

राजस्थान में मतदाता पहचान पत्र/ वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए अप्लाई कैसे करें (How to Apply for Voter ID Card Online in Rajasthan) –

मतदाना पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करे –

  • अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम केंद्र द्वारा संचालित साइट https://eci-citizenservices.eci.nic.in/ पर जाना होगा. आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने जो पेज ओपन होगा आपको उसमें सिटीजन्स लॉगिन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको इस पेज पर मौजूद नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के ऑप्शन को सिलैक्ट करना होगा. आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आप अगले पेज पर डाइरैक्ट हो जाएंगे.
  • अब आपको यहाँ मौजूद फॉर्म 6 अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर्स/ ड्यू तो शिफ्टिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा. यही फॉर्म 6 है जिसे आपको पहली बार अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए या किसी अन्य राज्य से स्थानांतरण के बाद अन्य राज्य कि मतदाता सूची मे अपना नाम दर्ज करवाने के लिए भरना होगा. आप चाहें तो डायरेक्ट https://nvsp.in/Forms/Forms/form6 यहाँ क्लिक करके इस फॉर्म को खोल सकते है.
  • जब आप इस फॉर्म में मौजूद संपूर्ण जानकारी जैसे अपना राज्य, जिला, संसदीय क्षेत्र, अपना नाम, उपनाम, पता, जन्म तारीख आदि सावधानीपूर्वक भर ले, तो इसके बाद आपको इसमें अपनी एक फोटो, आयु प्रमाण पत्र और अपने पते के लिए प्रमाणपत्र संलग्न करवाना होगा. यह सभी डॉकयुमेंट डिजिटल फॉर्मेट में जमा होंगे.
  • इसके बाद आपको यहाँ मौजूद घोषणा पत्र को भी भरना होगा और फिर अंत में कैप्चा को सही सही भरकर भेजे के ऑप्शन को सिलैक्ट करना होगा.
  • अब आपका फॉर्म पूरी तरह से भरा चुका होता है और आप समय समय पर इसका ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है.

राजस्थान में अपने मतदाता प्रमाणपत्र / वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑफलाइन कैसे अप्लाई करे (How to Apply For Voter ID Card Offline in Rajasthan) –

अगर आप नई टेक्नोलॉजी से परिचित नहीं है या ऑनलाइन यह फॉर्म भरने में सक्षम नहीं है तो आपको डरने कि जरूरत नहीं है, क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा आपको अपना मतदाता प्रमाणपत्र प्राप्त करने की सुविधा ऑफलाइन भी दी जा रही है. तो अब आप इस प्रक्रिया के द्वारा अपना वोटर आईडी कार्ड ऑफलाइन भी बनवा सकते है.

ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड / मतदाता प्रमाणपत्र बनवाने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करे –

  • अगर आप ऑफलाइन यह फॉर्म भरना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी निर्वाचन कार्यालय मे जाकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए फॉर्म 6 लेना होगा. आप चाहें तो अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से भी यह फॉर्म डाउनलोड करवाकर ले सकते है.
  • अब आपको पूरी सावधानी के साथ यह फॉर्म भरना होगा और इसके साथ आपको अपनी एक फोटो, अपना आयु प्रमाण पत्र, अपना अन्य कोई एक पहचान पत्र और अपने निवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी संलग्न करवानी होगी.
  • अब आपको यह भरा हुआ फॉर्म अपने नजदीकी निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाना होगा. इसके बाद ईआरओ स्टार के अधिकारी आपके निवास पर कॉल करके अन्य स्तर पर यह जांच करेंगे की आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं.
  • इसके बाद सभी जानकारी का सत्यापन होने के बाद ही आपकी वोटर आईडी जनरेट की जाती है और इसके लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा सभी जगहों नियमित रूप से ड्राइव की जाती है ताकि कोई भी व्यक्ति ऐसा ना छूटे जिसका मतदाता प्रमाणपत्र ना बना हो.

राजस्थान के नागरिक अपना वोटर आईडी ऑनलाइन कैसे चेक करे (How to Search Your Voter ID Card Online in Rajasthan)–

  • अगर आप राजस्थान के नागरिक है और अपना नाम राजस्थान की मतदाता सूची में चेक करना चाहते है तो सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफ़िशियल साइट पर जाना होगा. आप चाहे तो डायरेक्ट यहाँ http://164.100.153.10/electoralroll/search.aspx क्लिक करके भी उसके ऑफ़िशियल पेज पर पहुँच सकते है.
  • जैसे ही आप इस पेज पर पंहुचेंगे तो आपके सामने तीन ऑप्शन “सर्च योर एंट्री बाय आईडी कार्ड” “सर्च योर एंट्री बाय नेम” और “सर्च योर एंट्री बाय एरिया/लोकेलिटी” आएंगे.
  • अब आप इनमें से जिस भी तरीके से अपना नाम खोजना चाहते है उसपर क्लिक करिए. आप जैसे ही इनमे से किसी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप अगले पेज पर डायरेक्ट हो जाएंगे.
  • अब आपको यहाँ पूछी गई जानकारी को सही सही भरना होगा जिसके बाद आपके सामने आपकी वोटर लिस्ट मौजूद होगी.
  • यहाँ आप अपने मतदान केंद्र को चुनकर उसके सामने मौजूद व्यू या प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है.
  • इसके बाद आपको अपनी मतदाता सूची देखने से पहले एक पेज पर कैप्चा का ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको सही सही भरकर सत्यापन करवाना होगा. इसके बाद आप राजस्थान चुनाव की मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते है.
  • अगर कोई यूसर यह पूरी प्रक्रिया फॉलो नहीं करना चाहता है तो वह डायरेक्ट http://164.100.153.10/electoralroll/rln इस लिंक पर क्लिक करके अपना नाम सर्च कर सकता है.
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको केवल अपने जिले का नाम और विधानसभा क्षेत्र का चयन करना होगा और आपके सामने एक सूची उपलब्ध हो जाएगी.
  • अब आपको इस लिस्ट में से अपने मतदाता केंद्र के स्थान का चयन करके अपनी लिस्ट को देख सकते है या उसका प्रिंट निकलवा सकते है.

राजस्थान में अपने वोटर आईडी / मतदाता प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करे (How to Track Your Voter ID Status Online in Rajasthan) –

आपके वोटर आईडी का स्टेटस चेक करने लिए राजस्थान सरकार द्वारा साइट पर ऑनलाइन व्यवस्था प्रदान की गई है. इसके द्वारा आप घर बैठे अपने सिस्टम पर अपने मतदाता प्रमाणपत्र का स्टेटस चेक कर सकते है, इसी के साथ आप यहाँ से अपनी मतदाता पर्ची भी प्राप्त कर सकते है. इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा.

  • आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट https://www.ceorajasthan.nic.in/ पर जाना होगा, यही से आपको आपके मतदाता पहचान पत्र का स्टेटस मिलेगा.
  • जब आप इस साइट पर पंहुच जाएंगे तो आपको यहाँ दाए साइट पर मौजूद सर्च नेम इन एलेक्टोरल रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा. यहाँ भी आपके सामने दो ऑप्शन विवरण द्वारा खोजे और पहचान पत्र द्वारा खोजे मौजूद होंगे. आप अपनी इच्छा अनुसार किसी का भी चयन कर सकते है.
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछिए गई सारी जानकारी को बहुत ही सावधानी से भरना होगा और अंत में सर्च के विकल्प को चुनना होगा.
  • इस तरह से आप अपने मतदाता प्रमाणपत्र का स्टेटस आसानी से ऑनलाइन चेक कर पाएंगे.

ईसीआई हेल्पलाइन नंबर (ECI Helpline Number) –

राजस्थान चुनाव आयोग द्वारा आपकी समस्याओं के समाधान के लिए एक ईसीआई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिस पर आप किसी भी वर्किंग दिन में सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान ले सकते है.

राजस्थान सरकार द्वारा जारी किया यह नंबर 1950 है जो कि पूरी तरह से टोलफ्री नंबर है.

राजस्थान में डुप्लीकेट मतदाता प्रमाणपत्र / वोटर आईडी के लिए कैसे अप्लाई करे (How to Apply for Duplicate Voter ID Card in Rajasthan) – 

मतदाता पहचानपत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसे हर भारतीय नागरिक के पास होना अनिवार्य है. इसलिए अगर आपका मतदाता पहचान पत्र खो जाता है तो आपको सर्वप्रथम पुलिस मे सूचित करना होगा और फिर आप डुप्लीकेट पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है. आप चाहें तो राज्य सीईओ की वैबसाइट से इसे डाउनलोड भी कर सकते है.

डुप्लीकेट वोटर आईडी के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया निम्न है –

  • सर्वप्रथम आपको अपनी वोटर आईडी गुम होने की खबर पुलिस विभाग में दर्ज करनी होगी. इसके बाद आपको अपने पुलिस कंप्लेन की एक प्रति वहाँ से लेनी होगी.
  • अब आप अपने नजदीकी निर्वाचन कार्यालय से अपने लिए ड्यूप्लिकेट वोटर आईडी कार्ड ले सकते है या आप चाहें तो इसे ऑनलाइन इसके ऑफ़िशियल पोर्टल से डाउनलोड भी कर सकते है.
  • अब आपको यह फॉर्म सावधानीपूर्वक भरकर इसे आपकी पुलिस कंप्लेन की फोटो कॉपी, अपने आईडी प्रूफ, आयु प्रमाणपत्र और निवास प्रमाण पत्र के साथ निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • आपके फॉर्म जमा करने के बाद सत्यापन की प्रक्रिया सरकार द्वारा की जाएगी फिर ही आपका वोटर आईडी कार्ड बनकर तैयार होगा.

इस तरह से केंद्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासो से मतदाता प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान और सुविधाजनक बनाने का प्रयास किया गया है. अब आप जब चाहें घर बैठे अपने वोटर आईडी बनवाने के लिए ना केवल अप्लाई कर सकते है बल्कि उसमें सुधार भी करवा सकते है. हमारा मतदान हमारा अधिकार है और इसकी ज़िम्मेदारी भी केवल हमारी ही है हमे इसका ध्यान रखना चाहिए और हर बार वोट अवश्य करना चाहिए.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *