राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तरप्रदेश | National Family Benefit Scheme UP in Hindi

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश [पात्रता, आवेदन की स्थिति, लिस्ट, एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ, सूची, ऑनलाइन आवेदन] (National Family Benefit Scheme UP in Hindi) [Eligbility, Download Application Form, Check Status]

हमारे देश में अधिकतर देखा जाता है कि जो परिवार का मुखिया होता है, वह परिवार के पालन पोषण के लिए कमाई करने वाला एक मात्र व्यक्ति होता है. यदि उसकी किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को उसकी मृत्यु के बाद अपनी आजीविका चलाने के लिए काफी परेशानियों को झेलना पड़ता है. यह अक्सर गरीब परिवारों में देखा जाता है. उनकी इसी परेशानी को ख़त्म करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने ऐसे परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से ऐसे परिवार जिन्होंने अपने कमाई करने वाले परिवार के मुखिया को खो दिया है, उन्हें उनके मुखिया की मृत्यु के बाद भी कुछ निश्चित आमदनी के पैसे मिलेंगे. इस योजना में किस तरह का लाभ दिया जाना है, इसके लिए आवेदन कैसे करेंगे एवं इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जानने के लिए नीचे प्रदर्शित लेख को अंत तक पढ़ें.

national family benefit scheme

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना यूपी के लांच की जानकारी (Rashtriya Parivarik Labh Yojana UP Launched Details)

क्र. म.योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामराष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना उत्तरप्रदेश
2.योजना की घोषणाउत्तरप्रदेश राज्य सरकार द्वारा
3.योजना की शुरुआतजनवरी, 2016 से
4.योजना के लाभार्थीगरीबी रेखा से नीचे आने वाले एवं परिवार के मुखिया को खोने वाले परिवार
5.दी जाने वाली राशि30,000 रूपये प्रति परिवार
6.संबंधित विभागउत्तरप्रदेश समाज कल्याण विभाग
7.अधिकारिक वेबसाइटhttp://nfbs.upsdc.gov.in/
8.टोल फ्री नंबर18004190001

 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना यूपी की विशेषताएं एवं लाभ (Rashtriya Parivarik Labh Yojana UP Key Features and Benefits)

  • योजना में दी जाने वाली सहायता :- इस पारिवारिक लाभ योजना के तहत 30,000 रूपये की निश्चित की गई राशि मुआवजें के रूप में घर के अगले मुखिया को प्रदान की जाएगी. हालांकि इस योजना की शुरुआत में यह राशि 20,000 रूपये तय की गई थी. किन्तु साल 2013 में इस राशि में 10,000 रूपये की और बढ़त कर दी गई थी.
  • ऑनलाइन प्रक्रिया :- इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जारी की गई हैं इस योजना में रजिस्टर होने के लिए कोई ऑफलाइन मोड नहीं है.
  • गरीबों को राहत :- जब गरीब परिवार से संबंध रखने वाला परिवार अपने परिवार के एक मात्र कमाई करने वाले व्यक्ति यानि घर के मुखिया को खो देता हैं. तो ऐसे में यह योजना उनके लिए राहत लेकर आई है. क्योंकि उस परिवार के अगले मुखिया को मुआवजा मिलेगा, ताकि वह अपने परिवार का खर्चा उठा सके.
  • राशि का वितरण :- इस योजना में दी जाने वाली राशि एक बार में ही लाभार्थी को उसके बैंक खाते में दे दी जाएगी. और यह राशि उन्हें आवेदन करने के 45 दिन के अंदर प्रदान की जाएगी.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना पात्रता मापदंड (Rashtriya Parivarik Labh Yojana Eligibility Criteria)

  • आयु सीमा :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा का निर्धारण किया गया है ताकि कोई अयोग्य व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त न कर सके. इस योजना में 18 साल की उम्र से अधिक एवं 60 साल की उम्र से कम उम्र तक के लोगों को ही आवेदन करने की अनुमति दी गई है.
  • आय सीमा :- इस योजना का लाभ उस परिवार को मिलेगा, जिसके परिवार के मुखिया की आय शहरी क्षेत्र में 56,450 रूपये एवं ग्रामीण क्षेत्र में 46,080 रूपये से अधिक न हो.
  • मुखिया की मृत्यु के बाद :- ऐसा परिवार जिसके घर का केवल एक मुखिया या ऐसा व्यक्ति जो कमाई करता हो और उसकी मृत्यु हो जाने के बाद परिवार के अगले मुखिया को ही इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग :- इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार को ही दिया जायेगा. अन्य किसी समुदाय के लोग इसमें आवेदन करने के लिए योग्य नहीं है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवश्यक दस्तावेज (Rashtriya Parivarik Labh Yojana Required Papers)

  • पासपोर्ट के आकार की फोटो :- सभी योग्य आवेदकों को आवेदन फॉर्म में अपनी पासपोर्ट के आकार की फोटो लगानी आवश्यक हैं.
  • आयु प्रमाण पत्र :- चूकिं इस योजना में आयु सीमा तय की गई हैं इसलिए आवेदक अपने आयु प्रमाण पत्र की कॉपी अवश्य दिखाएं.
  • मृत्यु प्रमाण पत्र :- परिवार का एक मात्र कमाई करने वाल वह मुखिया जिसकी मृत्यु हो गई हैं उसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी आवश्यक है.
  • आय प्रमाण पत्र :- परिवार के मुखिया जिसकी मृत्यु हो गई हैं उसकी आय का प्रमाण देने के लिए आय प्रमाण पत्र या उन्हें मिलने वाली तनख्वाह की पर्ची फॉर्म के साथ संलग्न करना आवश्यक है.
  • परिवार के रजिस्ट्रेशन का प्रमाण :- परिवार के मृत्यु हो जाने वाले मुखिया का वह प्रमाण पत्र जो यह साबित करे कि वह परिवार का मुखिया ही था. इसके लिए आवेदक उनका राशन कार्ड जमा कर सकते हैं
  • सीबीआई बैंक खाते की जानकारी :- आवेदकों के बैंक खाते में राशि डाली जाएगी इसलिए आवश्यक है कि आवेदकों को अपने सीबीआई बैंक खाते की जानकारी और पासबुक की कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी.
  • आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट :- इस योजना के लिए जो आवेदन फॉर्म भरा जायेगा उसे ऑनलाइन भरने के बाद उसका प्रिंटआउट और आवेदन हो जाने के बाद उसकी रसीद का प्रिंटआउट निकालना आवश्यक है, क्योंकि यह जिला कार्यालय में जमा करना होगा.        

नोट :- ये सभी दस्तावेज आवेदक द्वारा सेल्फ अटेस्टेड किये हुए होने चाहिए. और साथ ही जिला कार्यालय में यह आवेदन फॉर्म जमा करते समय सभी दस्तावेजों की कॉपी आवेदक के पास होना आवश्यक है. 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? (How to Apply For Rashtriya Parivarik Labh Yojana)

  • राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को सबसे पहले इस अधिकारिक लिंक http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर क्लिक करना होगा.
  • आपके सामने कुछ विकल्प होंगे उसमें से आपको ‘नया पंजीकरण’ विकल्प का चयन करना होगा. इसलिए आप उसकी लिंक पर क्लिक करें.
  • फिर आपके सामने इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म खुल जायेगा. जहाँ आपको अपनी एवं अपने परिवार की कुछ जानकारी देनी होगी. तो सभी जानकारी को आप इस फॉर्म में सावधानी पूर्वक भरें.
  • फॉर्म के साथ ही आप अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें.
  • फॉर्म के अंत में एक वेरीफाई कोड दिया होगा उसे सही – सही भरें, और फॉर्म को सबमिट कर दें.
  • फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा कर देने के बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा इसे आप अपने पास सुरक्षित करके रख लें, जोकि आपको आवेदन फॉर्म का स्टेटस एवं फाइनल अप्रूवल प्रक्रिया को जानने में मदद करेगा.
  • आप अपने फॉर्म या जनरेट हुई पर्ची का प्रिंटआउट निकाल लें. आपको इस योजना का लाभ मिले, इसके लिए आपको यह प्रिंटआउट अपने स्थानीय जिला कार्यालय में जमा करना आवश्यक है.

इस प्रकार से इस पारिवारिक लाभ योजना के लिए आपके द्वारा किया गया आवेदन पूरा हो जायेगा. इसके बाद आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं. 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन की स्थति की जाँच कैसे करें ? (How to Check Status of Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application)

आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए निम्न चरणों को अपनाएं –

  • आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए सबसे पहले आवेदक उसी अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ जहाँ से आवेदन किया गया है, यानि आप इस लिंक http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर क्लिक करें.
  • यहाँ दिए हुए विकल्पों में से ‘आवेदन पत्र की स्थिति’ वाले विकल्प पर क्लिक करें, जहाँ आवेदक के जिले का नाम और साथ में रजिस्ट्रेशन या अकाउंट नंबर पूछा जायेगा.
  • यह जानकारी देने के बाद आप सर्च बटन पर क्लिक करें, जिससे यह जानकारी सरकारी डेटाबेस में सर्च होगी. और फिर आपके द्वारा किये गये आवेदन की स्थिति का पता आपको चल जायेगा.
  • यदि आपके आवेदन की स्थिति में ‘पेंडिंग’ या ‘प्रोसेस’ शो हो रहा होगा, तो आपको कुछ समय का इंतेजार करना होगा. और जब आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जायेगा.

परिवार के कमाई करने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाने से परिवार को इस योजना से काफी सहायता मिल सकती हैं. इसलिए योजना के लिए योग्य आवेदक इस योजना में आवेदन जरुर करें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *