PM मुफ्त अनाज योजना-राशन कार्ड धारकों को 3 महीने और मिल सकता है फ्री राशन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है केंद्र सरकार यह सोच रही है कि इन गरीब लोगों को जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें अगले और 3 महीने के लिए मुफ्त में अनाज दिया जाए। इसीलिए अब तक जिन लोगों ने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है, वह भी जल्द से जल्द राशन कार्ड बना कर मुफ्त अनाज का लाभ ले सकते हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप राशन कार्ड के लिए पंजीयन करवा सकते हैं और जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करवाना है, तो घर बैठे पता करें नजदीकी आधार केंद्र का पता, यह है प्रक्रिया, यहाँ क्लिक करे.

Ration Card apply Form Panjiyan

राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया निम्नानुसार है

  1. राशन कार्ड के लिए वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास अब तक कोई भी राशन कार्ड नहीं है।
  2. राशन कार्ड बनाने के लिए इसका फॉर्म सही तरह से भरना बहुत जरूरी है, यह फॉर्म किसी नजदीक के राशन डीलर के पास भी मिल सकता है अथवा इस फॉर्म को ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  3. उपर दी गई किसी भी एक प्रक्रिया के माध्यम से जो व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है वह फॉर्म प्राप्त करें और उस फॉर्म को सही तरह से भरे।
  4. फॉर्म को सही तरह से भरने के बाद आवेदक को नजदीक के राशन डीलर के पास जाकर फॉर्म जमा करवाना होगा और पूछे गई जानकारी को सत्यापित करने हेतु सारे दस्तावेज की फोटो कॉपी भी लगाना अनिवार्य है।
  5. खास तौर पर ऐड्रेस प्रूफ एवं पासपोर्ट साइज फोटो जमा कराना बहुत जरूरी है. साथ ही अपने परिवार का पूरा विवरण देना भी जरूरी है जिसमें यह बताना आवश्यक होगा कि आपके परिवार का मुखिया कौन है क्योंकि राशन कार्ड मुखिया के नाम पर ही जारी किए जाते हैं।
  6. राशन कार्ड बनाने हेतु शुल्क देना होता है लेकिन यहां शुल्क बहुत ही कम होता है इसीलिए बहुत ज्यादा शुल्क देकर राशन कार्ड कभी ना बनवाएं।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया यहाँ क्लिक करे और प्रक्रिया जाने .

मुफ्त अनाज को लेकर नया फैसला

  • कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन था जिस वजह से 3 महीने तक पूरे देश में गरीब जनता को मुफ्त में अनाज सरकार की तरफ से दिया गया जिस कारण लोगों को काफी मदद मिली फिलहाल लॉकडाउन खत्म हो चुका है और फिर से रोजगार की दिशा में कार्य किया जा रहा है लेकिन फिर भी कई लोगों के पास अभी रोजगार नहीं है ऐसे में 10 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों का यह सुझाव है कि अगले 3 महीने तक इन गरीब जनता को फिर से मुफ्त में अनाज दिया जाए।
  • पिछले महीने तक जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी सरकार की तरफ से फ्री में राशन देने का कार्य किया गया था लेकिन आप अगर नियमित तौर पर सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस तरह की योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपना राशन कार्ड जल्द से जल्द बनवाएं।
  • फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा इस सुझाव पर बातचीत की जा रही है और वह विचार कर रहे हैं कि अगले तीन माह के लिए भी मुफ्त में अनाज दिया जाए।

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान के भीतर रूपए कमाने का मौका दे रही सरकार, कैसे उठाये लाभ जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के भीतर मिलने वाले लाभ

  1. देश की जनता को मुफ्त में राशन मिल सके इसके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई गई थी, इस योजना के अंतर्गत अप्रैल माह से लेकर जून माह तक प्रत्येक गरीब परिवार को अनाज मुफ्त में दिया गया था।
  2. इस योजना के अंतर्गत परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 5 किलो चावल अथवा गेहूं और 1 किलो दाल मुफ्त में दी गई थी।
  3. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा भी लोगों को मुफ्त में अनाज दिया गया था इस तरह से 1 महीने में दोनों सरकारों ने मिलकर गरीबों को भरपूर अनाज दिया ताकि वह इस लॉकडाउन की स्थिति में दो वक्त का खाना चैन से खा सकें।

मुफ्त में अनाज पाने के लिए घर बैठे आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़े, यहाँ देखें

अनाज बांटने की तिथि

महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार द्वारा अनाज बांटा जाता था एवं 15 तारीख के बाद राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में अनाज बांटा जाता था. यह अनाज राशन की दुकानों पर उपलब्ध करवाया जाता था परंतु इस अनाज को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास स्वयं का राशन कार्ड होना अनिवार्य था।

इसीलिए बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनवा राशन कार्ड बनवाने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप बहुत ही गरीब परिवार से संबंधित हो, राशन कार्ड कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है यह महत्वपूर्ण पहचान पत्र है जो कि हमारे देश में बहुत पुराने समय से चला आ रहा है और इसकी बहुत ज्यादा मान्यता भी हमारे देश में अब तक है इसे एक अच्छे पहचान पत्र के रूप में उपयोग भी किया जा सकता है।

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *