RTE Gujarat Application form in hindi

RTE Gujarat Application form | आरटीई गुजरात 2018-19 आवेदन पत्र की अंतिम तिथि @rtegujarat.org

गुजरात की राज्य सरकार जल्द ही मानक-1 (1st स्टैण्डर्ड) के अयोग्य/आम छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम लांच करेगी. इस प्रोग्राम की आधिकारिक सुचना  जल्द ही रिलीज़ की जायेगी. प्रत्येक वर्ष 1st स्टैण्डर्ड के छात्र RTE प्रोग्राम में अप्लाई करने योग्य होते है जो कि एक आरक्षित प्रोग्राम हैं और इसमें भारत में प्राइवेट स्कूल में 25% सीट आम  छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं.

RTE-Gujarat-

RTE गुजरात क्या है?

हमेशा से  भारतीय सरकार समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को शैक्षिक विशेषाधिकार देने के मामले में सजग और सतर्क रही हैं, और उन्हें उचित शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार  ने आरटीई   या  राईट टू एजुकेशन एक्ट ( शिक्षा का अधिकार एक्ट) बनाया.

योग्यता के मापदंड (Eligibility Criteria)

इस एक्ट के तहत सभी प्राइवेट स्कूल को 25% सीट्स वंचित वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षित करने के आदेश दिए हैं.निजी विद्यालयों को आरक्षित सीट्स के लिए फण्ड राज्य सरकार से मिलता है,इस तरह 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा पूर्ण के समान अवसर इस एक्ट के कारण मिल जाते है.

रजिस्ट्रेशन 2018 की प्राम्भिक और अंतिम दिनांक (Important dates)

आरटीई गुजरात 2018-2019 द्वारा उपलब्ध कराया गया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम आवेदकों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा. इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन 28 फरवरी से शुरू होंगे लेकिन गुजरात सरकार द्वारा इस ओंलिन एप्लीकेशन सिस्टम के अंतिम तिथि की घोषणा अभी तक हुई नहीं है.

एप्लीकेशन की प्रक्रिया (Application Process)

आवेदक को RTE गुजरात प्रोग्राम 2018-19 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आवेदक को गुजरात आरटीई 2018-19 में अप्लाई करने के लिए गुजरात आरटीई की आधिकारिक वेबसाईट को खोलना होगा और इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन के ऑप्शन को चुनना होगा.
  • इसके बाद आवेदक को ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया के लिए दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढना होगा,और ये सुनिश्चित करना होगा कि आवेदक को सभी निर्देश समझ में आ जाए.
  • निर्देशों को ध्यान से पढने के बाद आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान से पढना होगा.आवेदक को सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी और इसके लिए आवेदक को प्रमाणित विवरण भी देना होगा.
  •  आवेदक अपने एप्लीकेशन के प्रिंटआउट को डाउनलोड भी कर सकेगा,इसके बाद वो अपने एप्लीकेशन फॉर्म को केंद्र पर जमा कर सकेंगे. आवेदक एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसके प्रिंटआउट को भर भी सकते हैं.
  • सरकार सभी एप्लीकेशन फॉर्म के जमा कराने के लिए एक अंतिम तिथि बताएगी और सभी फॉर्म प्राप्त करने के बाद सरकार आवेदक के लिए प्रवेश पत्र बनाएगी.

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

आरटीई गुजरात प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदक निम्न डाक्यूमेंट्स की सूची के सभी दस्तावेज इससे सम्बन्धित अधिकारी को जमा करा सकता हैं

  • निवास प्रमाण पत्र: सभी आवेदकों को अपना निवास प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा,और इसके लिए आवेदक सरकार द्वारा दिए गए कोई भी पहचान पत्र जैसे पासपोर्ट,आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि दे सकता है आवेदक बिल्स जैसे बिजली,पानी,टेलीफोन के बिल भी दे सकता हैं. आवेदक के पते को प्रमाणित करने के लिए किराए का नोटरी का एग्रीमेंट भी उपलब्ध कराया जा सकता हैं.
  • जाति-प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र : छात्रों के अभिभावकों को जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र उपलब्ध करना होगा. इनकी जाति  को प्रमाणित करने के लिए अधिकारी को अभिभावक को मामलातदार प्रमाण-पत्र देना होगा.
  • जन्म प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ : छात्र को जन्म प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ देना होगा. इस केस में ग्राम पंचायत/नगर या महानगर पालिका/अस्पताल द्वारा  जरी किये गए सभी प्रमाण-पत्र मान्य होंगे. आवेदक को अभिभावक/संरक्षक से छात्र के जन्मदिन का शपथ-पत्र भी देना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराते वक्त छात्र की पासपोर्ट साइज़ रंगीन फोटो भी जमा करानी होगी.
  • बीपीएल और एनडीएनटी: आवेदक को अपना गरीबी रेखा के नीचे का प्रमाण पत्र भी  देना होगा और उन्हें एनडीएनटी  भी उपलब्ध कराना होगा जो की प्रमाणित करने की प्रक्रिया के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा इश्यू किया हुआ होना चाहिए.
  • सीडब्लूएसएन(CWSN) एचआईवी  ग्रस्त और मानसिक रूप से विकृत छात्र: वो छात्र जो की विशेष आवश्यकताओं (चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड्स) वाले वर्ग से आते हैं उन्हें सिविल सर्जन से एक प्रमाण-पत्र लेना होगा. एचआईवी  ग्रस्त और मानसिक रोगी को भी सिविल सर्जन से प्रमाण पत्र लेना होगा,
  • अनाथ छात्र.: यदि छात्र अनाथ हैं तो उन्हें अनाथलाय प्रमाण पत्र देना होगा,वो संरक्षक से एक शपथ प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध करा सकते हैं.
  • बाल-मजदूर: यदि छात्र बाल मजदूरी करता हैं,तो उन्हें श्रम और रोजगार विभाग से दिया गया प्रमाण-पत्र भी दिखाना होगा. छात्र जिनके अभिभावक प्रवासी श्रमिक हैं उन्हें भी प्रमाण पत्र देना होगा.
  • विशेष मामले: यदि छात्र चाइल्ड इन नीड या देखभाल और संरक्षण श्रेणी से आता हो या फिर छात्र बाल देखभाल संस्थान से आता है तो उन्हें बाल सुरक्षा अधिकारी प्रमाणपत्र देना होगा.

गुजरात आरटीई के बारे में सभी जानकारी जल्द ही रिलीज़ की जाएगी, और इसलिए आवेदक RTE गुजरात की वेबसाइट पर भी जान सकेंगे. (http://www.rtegujarat.org/ )

नाम आरटीई गुजरात 2018
प्रारम्भिक तिथि 28 फरवरी
अंतिम तिथि जल्द ही बताई जायेगी
स्कूल सूची http://www.rtegujarat.org/Home/SchoolList
केंद्र सूची http://www.rtegujarat.org/Home/ReceivingCenterList
प्रवेश समय-सारिणी http://www.rtegujarat.org/Home/CommingSoon?pageTitle=ADMISSION%20SCHEDULE
अपना नाम जांचे http://www.rtegujarat.org/Home/RejectedApplicantList

Other Schemes –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *