X

सक्षम युवा योजना हरियाणा में लॉगिन कैसे करें | [Form] Saksham Yuva Yojana Haryana in Hindi

सक्षम युवा योजना में लॉगिन कैसे करें ? हरियाणा द्वारा ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट  बेरोजगार के लिए चालू की गई बैरोजगारी भत्ता योजना का फॉर्म भरे @ hreyahs.gov.in [Saksham Yuva Yojana In Haryana 2018-19 in Hindi[Login, Status Check, Form] 

हरियाणा सरकार ने बेरोजगार लोगों के लिये एक योजना का प्रारंभ किया हैं जिसे सक्षम युवा योजना के नाम से जाना जाता हैं। इस योजना में बेरोज़गार जो कि पढ़े लिखे हैं उन्हे आर्थिक सहायता दी जा रही हैं। इसे भत्ता एवं मानदेय योजना के अंतर्गत शामिल किया गया हैं । इस योजना से संबंधी नियम जानने के लिये इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़े।

1नाम सक्षम युवा योजना (Unemployment Allowance Scheme in Haryana)
2किसकी सरकार ने इसे लॉंच किया ?मनोहर खट्टर [बीजेपी]
3किस वर्ष लागू की गई ?2016
4लाभार्थी पढ़े लिखे बेरोज़गार
5ऑनलाइन पोर्टल hreyahs.gov.in [HREX Haryana Employment Exchange]
6एप्लिकेशन लास्ट डेटजानकारी नहीं हैं

सक्षम युवा योजना के सभी बिन्दु [Saksham Yuva Yojana Details]

  1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य पढ़े लिखे ग्रेजुएट नौ जवानों को आर्थिक सहायता देना हैं और उन्हे प्रशिक्षित करना हैं, ताकि वे अपना और अपने परिवार का ध्यान रख सके ।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए एम्प्लोयेमेंट एक्स्चेंज [रोजगार कार्यालय] में पंजीकरण करवाने के बाद ही सक्षम पोर्टल में पंजीकरण करवा सकते हैं तब ही योजना में शामिल हो सकेंगे ।
  3. योजना के अंतर्गत जॉब की जानकारी रोजगार कार्यालय के द्वारा भेजी जाएगी, यह जानकारी मोबाइल पर मेसेज अथवा ईमेल आईडी पर मेल के जरिये भेजी जाएगी। [जरूरी हैं कि जिन लोगो को इस योजना का लाभ लेना हैं वे रोजगार कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करवाये और अपना चालू नंबर अथवा ईमेल आईडी सही तरह से फॉर्म में भरे।]
  4. योजना के भीतर रजिस्ट्रेशन के बाद सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी जो कि इस प्रकार है
ग्रेजुएट1500
पोस्ट – ग्रेजुएट3000

 

  1. अगर इस योजना के जरिये बेरोजगार की जॉब लग जाती हैं तो उसे 100 घंटे प्रति माह काम करने के लिये 6000 रुपये दिये जायेंगे और बेरोजगारी भत्ता भी मिलता रहेगा । इस प्रकार पोस्ट ग्रेजुएट को 6000 वेतन और 3000 भत्ता अर्थात 9000 रुपये प्रति माह मिलेगा । और ग्रेजुएट को 7500 रुपये प्रति माह मिलेगा ।
  2. योजना के अनुसार तीन वर्ष तक ही आर्थिक सहायता का प्रावधान हैं।
  3. इस योजना के भीतर प्रशिक्षण भी दिया जायेगा जिसमें क्षेत्र का चुनाव लाभार्थी स्वयं कर सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद उन्हे सरकारी कार्यालयों में नियुक्त किया जायेगा ताकि उनकी उचित ट्रेनिंग हो सके।
  4. योजना मे ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट को C ग्रूप में आने वाली नौकरी मिलेगी अर्थात योग्यता के अनुसार एक अच्छी जॉब सक्षम युवा योजना के अंतर्गत प्राप्त की जा सकती हैं ।

सक्षम युवा योजना की योग्यता संबंधी नियम एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज़: [Eligibility Criteria And Documents List]

  1. योजना का लाभ केवल हरियाणा के अंतर्गत आने वाले बेरोज़गार को मिलेगा। राज्य के अंदर ही इस योजना को लागू किया गया हैं इसलिए स्थानीय प्रमाणपत्र देना जरूरी हैं।
  2. यह योजना शिक्षित बेरोजगारों के लिए हैं अतः शिक्षा की अधिकतम सीमा पोस्ट ग्रेजुएशन तक तय की गई हैं । इसलिये मार्कशिट एक अहम दस्तावेज़ हैं जो फॉर्म के साथ देना जरूरी हैं ।
  3. कोई भी पोस्ट ग्रेजुएट इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता हैं लेकिन अगर कोई ग्रेजुएट अप्लाई करता हैं तो उसका एक विषय गणित होना जरूरी हैं ।
  4. यह योजना गरीब परिवार के लिए हैं अतः उनकी वार्षिक आय सीमा 3 लाख से कम तय की गई हैं । उससे अधिक को इस योजना में शामिल नहीं किया जायेगा। इस तरह आय प्रमाण पत्र की कॉपी लगाई जानी जरूरी हैं ।
  5. इस योजना का लाभ युवा बेरोज़गार को दिया जाना हैं इसलिये उम्र का मापदंड अनिवार्य हैं। योजना के लिए 21 से 35 वर्ष का व्यक्ति ही योग्य माना जायेगा । इसके प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक जरूरी दस्तावेज़ हैं जो देना होगा।
  6. योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जिन्होने रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करवाया हैं अतः उसका सबूत रखना अनिवार्य हैं।
  7. योजना के लिए अन्य दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड देना भी जरूरी हैं । यह सभी पहचान पत्र हैं जिनको किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा महत्वपूर्ण बताया गया हैं ।
  8. इस योजना के अंतर्गत पैसा बैंक में जमा किया जायेगा, इसलिये बैंक की जानकारी भी देना जरूरी हैं साथ ही बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए ताकि सही व्यक्ति के पास पैसा पहुँच सके ।
  9. योजना मे वे लोग शामिल नहीं हो सकते जो कहीं भी कार्यरत हैं और जिन्हे सरकारी नौकरी से निलंबित किया गया हो ।

सक्षम युवा योजना में आवेदन कैसे करे ? [Application Form And Login Process]

  1. सक्षम योजना में आवेदन करने से पहले आपको हरियाणा के किसी रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाना होगा उसके बाद ही आप इस योजना के योग्य माने जायेंगे।
  2. इसके बाद योजना में नाम दाखिल करवाने के लिए इसकी ऑनलाइन वेबसाइट hreyahs.gov.in पर जाना होगा जिसमे लॉगिन पर क्लिक करें। जिसके बाद अगर आप नये सदस्य हैं तो SignUP/Register पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद क्वॉलिफ़िकेशन के अंदर ड्रॉप डाउन बॉक्स को खोलकर अपनी कटेगरी पर क्लिक करें उसके बाद “Go to Registration” पर जाये।
  4. उसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए चेक बॉक्स पर टिक करें। इसके बाद ही आपको एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगा जिसे आपको सावधानी से भरना होगा ।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद आपके दिये गये मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जायेगा। उसे ठीक से भरे और सभी प्रक्रिया के बाद “Register” पर क्लिक करें ।
  6. सारी प्रक्रिया के बाद आपके ईमेल पर आपको आईडी एवं पासवर्ड भेजा जायेगा जिसके बाद आप कभी भी सक्षम योजना के अंतर्गत अपना अकाउंट खोल सकते हैं जिसके बाद आपको फिर से वेबसाइट का मुख्य पेज खोलना होगा, जहां आधार नंबर,पासवर्ड एवं क्वॉलिफ़िकेशन डालकर आप लॉगिन कर सकते हैं । इसके बाद पुछी गई जानकारी भरनी होती हैं जिसके बाद अथॉरिटी द्वारा सत्यापन का कार्य किया जायेगा । अगर सभी ठीक हैं तो आपका नाम लिस्ट में शामिल कर लिया जायेगा । जिसके बाद आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं ।

एप्लिकेशन स्टेटस कैसे चेक करें ? [Application Status Check]

अपना स्टेटस चेक करने के लिए साइट पर Applicants Details पर क्लिक करना होगा। जहां पर अपने आवेदन से संबंधी जानकारी भरनी होगी  जिसके बाद सर्च का विकल्प आयेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने आवेदन की स्थिती पता कर सकते हैं ।

सक्षम युवा योजना लास्ट डेट [ Last Date]

इस योजना की आखरी तिथि को लेकर अब तक कोई घोषणा नहीं की गई हैं। यह योजना 2018-19 के लिए एक्टिव हैं अतः अभी भी इसमे लॉगिन करना संभव हैं । इसके तहत कई सरकारी विभागो में नौकरियाँ रिक्त हैं जिसमें योग्य बेरोजगार को रोजगार प्राप्त हो सकेगा । आगे की जानकारी लेटैस्ट जानकारी के लिए इस साइट को सब्सक्राइब करें या फिर इस पेज को बूक्मार्क कर ले ।

विभागों के नाम इस प्रकार हैं :

  1. कृषि क्षेत्र
  2. फूड इंडस्ट्री
  3. ट्यूरीस्म
  4. खेल विभाग
  5. टेक्सटाइल
  6. बैंकिंग
  7. कन्स्ट्रकशन
  8. इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन
  9. ट्रांसपोर्ट
  10. रीटेल
  11. हेल्थकेर आदि विभागों के तहत रोजगार मिल सकेगा ।

लेटेस्ट न्यूज़ ऑफ़ सक्षम योजना [Latest News]

यह योजना हरियाणा की एक सफल योजनाओं मे से एक हैं, जिसमें लेटेस्ट न्यूज़ के अनुसार रेगुलर डीग्री वाले छात्रों को ही इस योजना का लाभ पहले दिया जायेगा। इस योजना के भीतर कई लोगो को लाभ मिला हैं इसलिए कई जगहों पर इसके केंद्र खोलने की बात भी सरकार ने कही हैं, साथ ही इस योजना के लिये 324 करोड़ का बजट सरकार ने तय किया हैं ।

Other links –

Categories: State
Tags: Haryana
Editor :