समग्र आईडी कैसे बनाये | MP Samagra ID Form In Hindi

समग्र समाज सुरक्षा मिशन और समग्र आईडी नंबर कैसे बनाये? (सुधार, सत्यापन, नाम जोड़े, डाउनलोड) (MP Samagra Samajik Suraksha Mission And Samagra ID Details In Hindi) samagra id mp online correction registration, portal, search name, list status, complaint number, how to make samagra id kaise banaye

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इनके राज्य में रह रहे कमजोर, वृद्ध, मजदूर, गरीब, विधवाओं और इत्यादि तरह के लोगों के लिए कई स्कीमें समय समय पर चलाई जाती हैं और इन योजनाओं के सही क्रियान्‍वयन हेतु म.प्र सरकार ने समग्र समाज सुरक्षा मिशन चलाया है. इस मिशन के तहत इस राज्य के लोगों की जानकारी इक्ट्ठा की गई है और इसी जानकारी के आधार पर लोगों की समग्र आईडी बनाई गई है.समग्र आईडी बनने से मध्य प्रदेश सरकार के पास उनके राज्य में रह रहे लोगों की जानकारी इकट्ठा हो गई और इस जानकारी की मदद से, इस स्टेट में चलाई जाने वाली स्कीमों का लाभ आसानी से और सरल तरीकों से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

Samagra ID

क्या है समग्र आईडी (What is Samagra ID)

जिस तरह से हर भारतीय के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, ठीक उसी तरह से मध्य प्रदेश के नागिरकों के पास समग्र आईडी होना जरूरी है. समग्र आईडी एक प्रकार की आईडी है जो कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इनके राज्य के नागिरकों को दी जाती है. इस आईडी की मदद से इस राज्य के लोग, यहां की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का आसानी से लाभ उठा सकते हैं. साथ ही समग्र आईडी की मदद से इस राज्य की सरकार के पास अपने राज्य के नागरिकों का डाटा जमा हो गया है.

समग्र आईडी कितने प्रकार की होती है –

  • समग्र आईडी दो प्रकार की होती है जिनमें से एक आईडी परिवार समग्र आईडी के नाम से जानी जाती है और दूसरी सदस्य समग्र आईडी के नाम से जानी जाती है.
  • एक परिवार को जो परिवार समग्र आईडी दी जाती है उसे ‘परिवार समग्र आईडी’ कहा जाता है और ये आईडी आठ अंक की होती है.
  • वहीं उस परिवार के हर सदस्य को जो 9 अंको की समग्र आईडी दी जाती है, उसे सदस्य समग्र आईडी कहा जाता है. हालांकि सदस्य समग्र आईडी केवल उन्हीं परिवारों के सदस्यों को दी जाती है जिनका पंजीकरण परिवार के सदस्य के तौर पर करवाया जाता है. यानी अगर किसी के परिवार में किसी व्यक्ति का पंजीकरण समग्र आईडी बनाते समय नहीं करवाया जाता है, तो उस व्यक्ति को सदस्य समग्र आईडी नहीं दी जाती है.

मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप प्रदाय योजना : सरकार दे रही है राज्य के मेधावी छात्रों को लैपटॉप , आप भी उठायें लाभ

समग्र आईडी से जुड़ी जानकारी-

किस राज्य सरकार द्वारा दी जाती है समग्र आईमध्य प्रदेश सरकार
किसको दी जाती है समग्र आईडीमध्य प्रदेश के नागरिक
समग्र आईडीआधिकारिक वेबसाइटsamagra.gov.in

 

 

 समग्र आईडी के लाभ (Samagra ID Benefits)

  • समग्र आईडी की मदद से मध्य प्रदेश सरकार के पास उनके राज्य के हर नागरिक का डाटा मौजूद है. लोगों का डाटा होने से इस राज्य की सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए कौन योग्य है और कौन नहीं, इस बात की जानकारी सरकार के पास उपलब्ध है और ऐसा होने से केवल उन्हीं लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ दिया जाता है जो उसके हकदार होते हैं.
  • समग्र आईडी बनने से इस राज्य में चल रही योजनाओं में पारदर्शिता आई है और आसानी से सही लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है
  • अगर इस राज्य में कोई योजना चलाई जाती है तो उस योजना के लिए आवेदन करते समय हितग्राही को अपना पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि समग्र पोर्टल में पहले से ही उनका पंजीकरण मौजूद होता है और ऐसा होने से उस व्यक्ति को योजना का लाभ उठाने के लिए केवल आवेदन करते समय अपनी समग्र आईडी देनी पड़ती है.

क्यों बनाए समग्र आईडी

  • अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और आप इस राज्य में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास समग्र आईडी होना जरूरी है.
  • मध्य प्रदेश के हर स्कूलों में अब बच्चों के एडमिशन के समय उनकी समग्र आईडी मांगी जा रही है. इसलिए अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और उसका एडमिशन आप स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आपको स्कूल के फॉर्म के साथ समग्र आईडी की फोटोकॉपी भी लगानी होगी.
  • मध्य प्रदेश राज्य में निकलने वाली सरकारी नौकरियों के फॉर्म भरने के दौरान भी लोगों से उनकी समग्र आईडी मांगी जाती है. इसलिए जो लोग भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास समग्र आईडी होना अनिवार्य है.

मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना :  सरकार से लोन  लेकर  शुरू करें अपना व्यवसाय

किसी तरह बनाई गई समग्र आईडी

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए समग्र समाज सुरक्षा मिशन के तहत इस राज्य के लोगों के घरों में जाकर और जगह-जगह शिविर लगाकर, लोगों का डेटा जैसे, उनकी जाति, परिवार में कितने सदस्य हैं, परिवार की आय कितनी है, परिवार के सदस्यों की आयु, उनका धर्म क्या है, परिवार गरीबी रेखा के नीचे या नहीं, परिवार के मुखिया का नाम, वैवाहिक स्‍तर, शैक्षणिक स्‍तर, विकलांगता और बैंक अकाउंट की जानकारी इकट्ठी की गई थी.
  • ये सारी जानकारी हासिल करने के बाद इनके आधार पर इस राज्य में रह रहे हर परिवार का पंजीकरण समग्र पोर्टल पर किया गया था.
  • समग्र मिशन के तहत जिन जिन परिवारों का पंजीकरण किया गया था उन सभी परिवार को एक परिवार समग्र आईडी दी गई थी और उस फैमिली के सदस्यों को सदस्य समग्र आईडी भी प्रदान की गई थी.

समग्र आईडी कैसे हासिल करें (How to Know SAMAGRA ID)

अगर किसी फैमिली का रजिस्ट्रेशन समग्र पोर्टल में हो गया है, लेकिन उनके पास उनके फैमिली और फैमिली के सदस्यों की समग्र आईडी नहीं है. तो वो आसानी से कई तरीकों के तहत समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं और इन्हीं तरीकों का विवरण नीचे दिया गया है.

परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

  • अगर आपको अपने फैमिली के किसी एक मेंबर की समग्र आईडी का नंबर पता है, तो आप उस आईडी नंबर की मदद से अन्य मेंबर्स की समग्र आईडी और फैमिली की समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं. और ऐसा करने के लिए आपको  इस लिंक पर जाना होगा.
  • ऊपर बताए गए लिंक पर जाकर उस सदस्य की समग्र आईडी का नंबर आपको पूछे गए स्थान पर भरना होगा. अपने परिवार के सदस्य की समग्र आईडी भरते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें उस सदस्य के परिवार वालों की समग्र आईडी और उसके परिवार की 8 अंक वाली आईडी की जानकारी आपको मिल जाएगी.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना मध्यप्रदेश : अपना  कार्ड बनवाकर उठायें योजना का लाभ

ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची पर समग्र आईडी लिखा होती है. इसलिए जिन लोगों के पास भी ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची है, उनको उस कार्ड के ऊपर अपनी समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी. साथ ही अगर जिन गरीब लोगों के पास ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची नहीं है वो  इस पर जाकर इस कार्ड को हासिल कर अपनी समग्र आईडी का पता कर सकते हैं.

शिक्षा पोर्टल के माध्यम से हासिल करना

पिछले साल से सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों की  समग्र आईडी, समग्र शिक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है. यानी अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और वो स्कूल जाता है तो आप समग्र शिक्षा पोर्टल पर जाकर उसकी समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं.

बच्चे की समग्र आईडी हासिल करने के बाद आप अपनी फैमिली और फैमिली के अन्य मेंबर्स की आईडी इस लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

समग्र आईडी बनाते समय लोगों से उनका मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और इत्यादि जैसी जानकारी सरकार द्वारा ली गई थी. इसलिए मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी समग्र आईडी हासिल कर सकत है.

हमारा घर हमारा विद्यालय योजना मध्यप्रदेश : अब हर घर में बजेगी स्कूल की घंटी, जानिए क्या है टाइम टेबल

मोबाइल नंबर की मदद से

मोबाइल नंबर की मदद से समग्र आईडी का पता करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और फोन नंबर भरना होगा. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पेज में आपको समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी.

आधार नंबर की मदद

आप अपने आधार कार्ड की मदद से भी अपनी समग्र आईडी का नबंर पता कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और इस लिंक पर पूछी गई जानकारियों को भरना होगा.

बैंक अकाउंट नंबर से

आप अपने बैंक अकाउंट नंबर की मदद से भी अपने परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र आईडी की संख्या का पता लगा सकता हैं. बस आपको इस लिंक पर जाकर अपना बैंक अकाउंट भरना होगा.

ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय से समग्र आईडी हासिल करना

  • ऊपर बताए गई किसी भी प्रक्रिया की सहायता से अगर आपको आपकी समग्र आईडी प्राप्त नहीं होती है, तो आप अपनी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत के ऑफिस में जाकर इसे हासिल कर सकते हैं.

कौन बना सकता है समग्र आईडी (Eligibility Criteria)

समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनके राज्य के निवासियों को दी जाती है. जिसका मतलब है कि केवल वो ही लोग इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो कि इस राज्य के निवासी है और जिनके पास इस राज्य का निवासी होने का प्रमाण है. यानी अगर आप इस राज्य में नहीं रहते हैं या फिर आपके पास इस राज्य के निवासी होने का कोई भी प्रमाण (जैसे कि वोटर कार्ड, आधार कार्ड और इत्यादि) मौजूद नहीं है. तो आप समग्र आईडी बनाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं

कैसे बनाए समग्र आईडी (Process)

जिस वक्त लोगों का डेटा इकट्ठा किया जा रहा था उस वक्त कई ऐसे परिवार भी थे, जिनसे उनका डेटा नहीं लिया गया था. ऐसा होने के कारण उन परिवारों को समग्र आईडी नहीं मिल सकी थी. इसलिए अगर आपके परिवार की भी समग्र आईडी अभी तक नहीं बना पाई है, तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन के जरिए अप्लाई करने की प्रक्रिया (Online Process)

परिवार की समग्र आईडी कैसे बनवाए

ऑनलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए आपको  इस लिंक पर जाना होगा और इस यूआरएल में पूछी गई जानकारी को सही से भरना होगा. सभी इंफॉर्मेशन भरने  के बाद आपको ‘शो लिस्ट’ (Show list) पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद एक और बेवपेज खुलेगा और उस पेज पर पूछी गई जानकारी को आपको सही से भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा. इस तरह परिवार की समग्र आईडी बनाने के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

परिवार के सदस्य की आईडी बनाएं की प्रक्रिया

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य के पास समग्र आईडी नहीं है तो वो सदस्य लिंक पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है और समग्र आईडी हासिल कर सकता है.

ऑफलाइन के जरिए समग्र आईडी के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया (Offline Process)

ऑफलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए और परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी बनाने के लिए आपको ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय में जाना होगा और समग्र आईडी बनाने के लिए अप्लाई करना होगा.

आवश्यक दस्तावेज ( samagra id Documents)

समग्र आईडी बनवाने के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

संख्यादस्तवाजों के नाम
110 वीं मार्कशीट
2आधार कार्ड
3वोटर आई कार्ड
4राशन पत्रिका
5पासपोर्ट
6ड्राइविंग लाइसेंस
7सार्वजनिक क्षेत्र इकाई द्वारा जारी पहचान पत्र
8मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी विकलांगता प्रमाणपत्र
9ड्राइविंग लाइसेंस
10पैन कार्ड

समग्र आईडी से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

समग्र आईडी बनवाने के लिए कई लोगों द्वारा दी गई उनकी निजी जानकारी जैसे कि उनकी जन्म तिथि, लिंग और बैक अकाउंट नंबर, उनकी समग्र आईडी पर गलत प्रिंट हो गया है. इसलिए जिन लोगों को भी अपनी समग्र आईडी में मौजूद जानकारी सही करवानी है, वो नीचे बताए गए लिंक पर जाकर उन्हें सही करवा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लिंक –

  • अगर आप अपनी समग्र आईडी में दर्ज करवाई गई जन्म तारीख को बदलवाना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर होगा.
  • अगर आपको अपनी समग्र आईडी में लिखे गए लिंग को बदलवाना चाहते हैं तो आपको इस लिंक पर जाना होगा.
  • आपकी समग्र आईडी में अगर आपका गलत नाम लिखा हुए है तो आप अपने नाम को इस लिंक पर जाकर सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रिंट आउट निकालने से जुड़ा लिंक

अपनी समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और अपने परिवार की समग्र आईडी की संख्या भरनी होगी. जानकारी भरने के बाद आपको प्रिंट आउट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपकी समग्र आईडी का प्रिंट आउट निकल जाएगा.

सदस्य की समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट

परिवार के सदस्य की समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और उस सदस्य की समग्र आईडी की संख्या भरनी होगी. समग्र आईडी की संख्या भरने के बाद आपको प्रिंट आउट बटन पर क्लिक करना हो और क्लिक करते ही आईडी का प्रिंट आउट निकल जाएगा.

 समग्र आईडी बनवाना मध्य प्रदेश के नागिरकों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि सरकार की योजनाओं और बच्चों को दाखिले के समय इसको मांगा जा रहा है. इसलिए अगर अभी तक आप ने समग्र आईडी नहीं बनवाई है तो तुरंत इसे बनवाने के लिए अप्लाई कर दें

FAQ –

 Q: समग्र आईडी क्या है?

Ans: मध्यप्रदेश में रहने वाले मूल निवासी को सरकार पुरे परिवार के लिए एक आईडी बनाकर देती है, जिसे समग्र आईडी या समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन (SSSM) कहते है.

Q: समग्र आईडी कितने तरह की होती है?

Ans: 2

Q: समग्र आईडी में पारिवारिक आईडी कितने अंक की होती है?

Ans: 8

Q: समग्र आईडी में सदस्य आईडी कितने अंक की होती है?

Ans: 9

Q: समग्र आईडी कौन बनवा सकता है?

Ans: मध्यप्रदेश के मूल निवासी

Q: पारिवारिक समग्र आईडी क्या होती है?

Ans: पुरे परिवार की बनने वाली 8 अंक की आईडी को पारिवारिक आईडी कहते है.

Q: सदस्य समग्र आईडी क्या होती है?

Ans: पारिवारिक समग्र आईडी जिनकी होती है, उन्ही के परिवार की सदस्य आईडी बनती है, ये 9 अंक की होती है.

 Q: समग्र आईडी कार्ड ऑफलाइन बनवाने के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है?

Ans: ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय में यह आईडी बनेगी

अन्य पढ़े

4 comments

  1. सौभाग्य मध्य प्रदेश लिस्ट कैसे देखें इसकी जानकारी दीजिए।

  2. A very good men

  3. अच्छी योजना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *