संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ (फ्री स्मार्ट फोन) -Free Smartphone CG

संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़, गरीबों के लिए फ्री स्मार्ट फोन – Sanchar Kranti Yojana (SKY) in Chhattisgarh – Free Smartphone For BPL Category In Hindi

छत्तीसगढ़ में मौजूद सरकार द्वारा एक योजना लांच की गई है, इस योजना का नाम संचार क्रांति योजना दिया गया है. इस योजना के द्वारा राज्य में डिजिटल समानता लाने का प्रयत्न किये जाने के साथ-साथ राज्य में संचार को भी बेहतर बनाया जा रहा है. इस योजना के तहत राज्य सरकार ने राज्य में फ्री स्मार्ट फोन बाटे जाने की घोषणा की है.

Sanchar Kranti Yojana (SKY)– Free Smartphone Scheme In Hindi

लांच डिटेल Launch Detail :

छत्तीसगढ़ सरकार ने यह कदम राज्य में संचार व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के उद्देश्य से उठाया है. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि सरकार द्वारा फ्री मोबाइल फोन का वितरण मई 2018 से शुरू किया जायेगा. सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत साल 2018 में लगभग 55 लाख मोबाइल बाटे जायेंगे, इसमे पहले फेज में 50 लाख मोबाइल और दुसरे फेज में 5 लाख मोबाइल का वितरण किया जायेगा.

मुख्य बिंदु Key Features :                              

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य में गरीब व्यक्तियों तक पंहुचकर मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है. इस योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी नीचे बताई गई है.

  1. ग्रामीण एरिया :
  • इस योजना के पहले फेज में 1000 से अधिक आबादी वालें गाँवों में 40 लाख स्मार्ट फोन का वितरण परिवार की महिला प्रमुख को किया जायेगा. गाँव में मौजूद पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन किया जायेगा.
  • इस योजना के द्वारा गाँवों में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जायेगा जो अभी फिलहाल में पुरे प्रदेश में केवल 29 प्रतिशत मात्र है. संचार क्रांति योजना के द्वारा प्रदेश के 13,900 जिलों में कनेक्टिविटी बनाने के प्रयास किये जायेंगे.
  1. शहरी एरिया :

इस योजना के तहत करीब 5 लाख मोबाइल फोन का वितरण शहरी इलाकें में रह रहें गरीब परिवारों की प्रमुख महिला को किया जायेगा. शहरोँ में लाभान्वितो का चयन शहरी विकास मंत्रालय द्वारा किया जायेगा.

  1. कॉलेज स्टूडेंट :

          इसमे अगले 5 लाख मोबाइल फोन कॉलेज स्टूडेंट्स को दिये जायेंगे, इन लोगों के लिए हाई क्वालिटी स्मार्ट फोन दिये जायेंगे. कॉलेजों में इस स्कीम का संचालन शिक्षा विभाग द्वारा किया जायेगा.

  1. इस स्कीम के तहत पहले फेज में 50 लाख मोबाइल का वितरण किया जायेगा, जो की 2018 में मई महीने से शुरू किया जायेगा . इन मोबाइल के वितरण के बाद सरकार इनके यूजर को इन्हें आधार नंबर और बैंक एकाउंट नंबर से कनेक्ट करने का कहेगी ताकि इनका दुरूपयोग ना हो.
  2. इस योजना के दुसरे चरण में वे गाँव जिनकी आबादी 1000 से कम है उनमे लाभार्थियों का चयन कर उनमे मोबाइल वितरित किये जायेंगे.
  3. इस योजना के तहत दिये जाने वाले मोबाइल के जरिये लोग सरकारी योजना की संपूर्ण जानकारी हासिल कर उसका उपयोग कर पायेंगे. इसके अलावा इसके द्वारा डिजिटल पेमेंट और अन्य डिजिटल मुद्रा विनिमय संभव होंगे .

इस योजना के लिए पात्रता Eligibility under the scheme:

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए यह जरुरी है कि आवेदक को बीपीएल कार्ड धारक या समाज के गरीब वर्ग का हिस्सा होना चाहिये.
  • इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लांच किया गया है, इसलिए इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थी को छत्तीसगढ़का नागरिक होना आवश्यक है. इसके अलावा आवेदक को अपना आधार कार्ड दिखाना भी आवश्यक होगा, जिससे की उसकी पहचान और पते की पुष्टि की जाएगी.

इस योजना के तहत मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कैसे काम करेंगे How Mobile service providers will works:

  • इस योजना के लांच के समय सरकार ने विभिन्न मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को लगभग 1500 मोबाइल टावर विभिन्न सरकारी भवनों, कार्यालयों और अन्य स्थानों पर खड़े करने की अनुमति दी है.
  • इसके अलावा यह निर्णय भी लिया गया है कि यह मोबाइल कंपनिया टेलिकॉम कंपनियों को दी जाने वाली सर्विस की लागत का भुकतान भी करेंगी.  

Other:

  1. Pump Urjikaran Yojana Hindi MP
  2. Solar Charkha Scheme In Hindi
  3. Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana in Bihar In Hindi
  4. Durgashakti Vahini Haryana” Chatra Parivahan Suraksha Yojana In Hindi

One comment

  1. I want phone also sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *