Aadhar Card Kendra- आधार कार्ड अपडेट करवाना है, तो घर बैठे पता करें नजदीकी आधार केंद्र का पता, यह है प्रक्रिया

आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है पिछले कई वर्षों से किसी भी तरह की योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य दस्तावेज माना गया है। फिलहाल कई श्रमिक राज्य को छोड़कर अपने स्वयं के राज्य में वापस लौटे हैं और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मुफ्त में अनाज प्राप्त करने योग्य हैं, परंतु उनके आधार में गलतियां होने की वजह से उनका आधार कार्ड अभी तक राशन कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है ऐसी स्थिति में बहुत ज्यादा जरूरी है कि हर व्यक्ति अपने आधार कार्ड की जानकारी को दुरस्त रखें। अगर अब तक आपने अपने आधार कार्ड की गलतियों को नहीं सुधारा है तो जल्द ही नजदीकी आधार केंद्र में जाकर आधार कार्ड से संबंधित सारी गलतियों को ठीक करवाएं।

आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं, यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

Search Aadhaar card seva Kendra enrolment-centre

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया यहाँ क्लिक करे और प्रक्रिया जाने .

अगर आप अपने आधार कार्ड की गलतियों को ठीक करवाना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि किस तरह से करवा सकते हैं तो पास के ही आधार केंद्र पर जाकर उचित कार्यवाही कर सकते हैं और अगर आपको नहीं पता है कि आधार केंद्र कहां है तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आपके आस पास ही आधार कार्ड केंद्र कैसे खोजें।

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान : 125 दिन में 25,250 रूपए कमाने का मौका दे रही सरक, कैसे उठाये लाभ जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

नजदीकी आधार केंद्र कैसे खोजें

  1. सरकार द्वारा आधार के लिए एक विभाग का लांच किया गया है जिसे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है, इस विभाग में अपने कार्य को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध करवाया है।
  2. जो भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में गलतियों को सुधारना चाहता है इस पोर्टल के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकता है।
  3. परंतु अगर आवेदक आधार कार्ड केंद्र पर जाकर अपडेट संबंधी कार्य करवाना चाहता है जो कि वह स्वयं नहीं कर सकता उसके लिए उसे आधार कार्ड केंद्र का सर्च करना होगा।
  4. आधार कार्ड केंद्र को सर्च करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है।
  5. इस वेबसाइट के होम पेज पर एक आधार एनरोलमेंट सेक्शन है जिसके अंतर्गत इनरोलमेंट एंड अपडेट सेंटर का एक हाइपरलिंक बना हुआ है।
  6. जो भी व्यक्ति अपने नजदीकी आधार केंद्र को ढूंढना चाहता है उसे इस दिए गए हाय पर लिंक पर क्लिक करना होगा।
  7. जैसे ही आवेदक इस हाय पर लिंक पर क्लिक करता है उसे तीन तरह के तरीके दिखाई देंगे जिनके माध्यम से वह नजदीकी आधार केंद्र को सर्च कर सकता है। वे 3 तरीके इस प्रकार हैं- राज्य के नाम,पिन कोड एवं सर्च बॉक्स के जरिए
  8. अगर आवेदक अपने राज्य का चुनाव करके नजदीकी आधार सेंटर को ढूंढना चाहता है तो उसे राज्य का नाम जिले का नाम उप जिले का नाम गांव अथवा शहर का नाम सही तरह से क्लिक करना होगा।
  9. इसके बाद वेरीफिकेशन नंबर को सही तरह से भरकर क्लिक करना होगा।
  10. वेरीफिकेशन नंबर भरने के बाद कुछ समय बाद ही एक लिस्ट खुलेगी जिसके अंतर्गत आपके आसपास के सभी आधार केंद्रों के नाम होंगे।
  11. उन आधार केंद्रों में से अपनी सुविधानुसार आप किसी भी एक आधार केंद्र का चुनाव कर सकते हैं और अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने जा सकते हैं।
  12. ठीक उपरोक्त दिए प्रक्रिया के अनुसार आप पिन कोड एवं सर्च बॉक्स के जरिए भी अपने नजदीकी आधार केंद्र को ढूंढ सकते हैं।

आधार कार्ड लिंक प्रक्रिया – मुफ्त में अनाज पाने के लिए घर बैठे आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़े, यहाँ देखें

आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है और इस दस्तावेज का बैंक खाते, पैन कार्ड, राशन कार्ड एवं अन्य महत्वपूर्ण पहचान पत्रों के साथ जुड़ा हुआ हो ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जिसके लिए आधार कार्ड में सही जानकारी होना अनिवार्य है इसीलिए अपने आधार कार्ड को सही तरह से पढ़ें और उसमें लिखित छोटी बड़ी हर तरह की गलत जानकारी को जल्द से जल्द अपडेट करवाएं।

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *