[फॉर्म] शुभ शक्ति योजना राजस्थान | Shubh Shakti Yojana Rajasthan in Hindi

शुभ शक्ति योजना राजस्थान | Shubh Shakti Yojana Rajasthan in Hindi 2018 for Girls Online Application Form Download, Check Status, Shramik Card 

राजस्थान सरकार आय दिन अपने राज्य के गरीबों के कल्याण के लिए योजनायें लेकर आती रहती है. कुछ समय पहले राजस्थान के श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत सभी श्रमिकों का पंजीकरण किया गया. अब राज्य सरकार ने उन पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने का फैसला लिया है. इसके तहत उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और इसके साथ – साथ उनके हितों की रक्षा भी की जाएगी. ताकि उन्हें उनके भविष्य में शिक्षा या उनकी शादी को लेकर किसी भी तरह की परेशानी न हो.

Shubh Shakti Yojana Rajasthan

योजना के लांच की जानकारी (Launched Details)

क्र. म.

(S. No.)

योजना की जानकारी बिंदु (Scheme Information Points) योजना की जानकारी (Scheme Information)
1. योजना का नाम (Scheme Name) शुभ शक्ति योजना राजस्थान
2. योजना का लांच (Scheme Launched In) 1 जनवरी, सन 2016 में
3. योजना की शुरुआत (Scheme Started By) राजस्थान सरकार द्वारा
4. योजना के लाभार्थी (Scheme Beneficiaries) श्रमिक परिवार की बेटियां
5. सम्बंधित विभाग (Related Department) राजस्थान श्रम विभाग
6. वित्तीय सहायता की राशि (Financial Assistance Amount) 55,000 रूपये
7. अधिकारिक वेबसाइट (Official Website) http://bocw.labour.rajasthan.gov.in/
8. निशुल्क हेल्प लाइन नंबर (Free Helpline No.) 1800-1800-999

योजना की विशेषताएं (Shubh Shakti Yojana Features)

  • श्रमिकों की बेटियों का सशक्तिकरण :- इस योजना के शुरू करने का राज्य सरकार का उद्देश्य यह है कि इससे श्रमिकों की बेटियों का आर्थिक विकास किया जाये, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो एवं वे आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सके.
  • वित्तीय सहायता :- राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लाभार्थियों को यानि श्रमिकों की बेटियों के विकास के लिए 55,000 रूपये तक की राशि की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.
  • दी जाने वाली राशि का उपयोग :- इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि का उपयोग अविवाहित लडकियाँ अपनी इच्छा के अनुसार अपनी शिक्षा या व्यवसाय के प्रशिक्षण के लिए, स्व – व्यवसाय को शुरू करने के लिए, कौशल प्रशिक्षण के लिए एवं खुद के विवाह के लिए कर सकती हैं.
  • पंजीकृत श्रमिकों का सत्यापन :– इस योजना में प्रोत्साहन राशि प्रदान करने से पहले पंजीकृत श्रमिकों का सत्यापन किया जायेगा. इस बात की पुष्टि तहसीलदार, माध्यमिक स्कूल के प्राध्यापक, विकास अधिकारी एवं राज्य के कुछ प्रमुख अधिकारीयों द्वारा की जाएगी.
  • आवेदन करने की समय सीमा :– इस योजना में आवेदन करने की समय सीमा निर्धारित की गई है. इसके लिए आवेदन पंजीकरण की तारीख के 1 साल पूरे होने के बाद, बेटी के 18 साल के होने के बाद 6 महीने की अवधि में, योजना शुरू होने के बाद 6 महीने की अवधि में या लड़की की शादी के पहले किया जा सकता है.

योजना के लिए योग्यता (Shubh Shakti Yojana Eligibility Criteria)

राजस्थान के श्रम विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों का निम्न योग्यताओं पर खरा उतरना आवश्यक है.

  • आवासीय योग्यता :- इस योजना का हिस्सा बनने वाले आवेदक का राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है. तभी वे इसका लाभ उठा सकते हैं.
  • पंजीकृत श्रमिक :- इस योजना में लाभ उठानी वाली कन्याओं की माता या पिता या दोनों का ही न्यूनतम 1 साल के लिए या 90 दिनों के लिए एक निर्माण कार्यकर्ता के रूप में पंजीकृत होना आवश्यक है. इस बात की पुष्टि की जाएगी, इसके बाद उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.
  • लाभार्थी की उम्र :- इस योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिक की लाभार्थी बेटियों की उम्र 18 साल होना आवश्यक है, और साथ ही इनका विवाह भी न हुआ हो. तो ही वे इसके लिए पात्र होंगी.
  • लाभार्थी की शिक्षा :- योजना में दी जाने वाली राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक की लाभार्थी बेटियों को कम से कम अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करना आवश्यक है.
  • बैंक अकाउंट :- पंजीकृत श्रमिकों की लाभार्थी बेटियों का उनके खुद के नाम से एक बैंक खाता होना आवश्यक है. क्योकि दी जाने वाली वित्तीय सहायता बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी.
  • शौचालय :- आज के समय में हर घर में शौचालय होना अति आवश्यक है, इसलिए इस योजना के तहत केवल वे लोग ही आवेदन करने के लिए सक्षम होंगे, जिनके घर में शौचालय हो.
  • केवल 2 बेटियों के लिए :- श्रमिक की 2 से अधिक बेटियों होने पर भी उनकी केवल दो बेटियों को ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में सक्षम माना जायेगा.

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Shubh Shakti Yojana Required Documents)

  • बैंक अकाउंट की पासबुक :- श्रमिकों की बेटियों को प्रदान की जाने वाली राशि बैंक खाते के माध्यम से दी जाएगी, इसलिए लाभार्थी को अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ जमा करनी होगी.
  • आयु प्रमाण पत्र :- इस योजना की लाभार्थी केवल 18 साल की उम्र की श्रमिक परिवार की लड़कियां हैं, तो उन्हें इसके लिए उनका आयु का प्रमाण देना आवश्यक है.
  • आठवीं कक्षा की अंकसूची :- योजना में लाभार्थी का कम से कम माध्यमिक कक्षा में पास होना अनिवार्य है, इसलिए आवेदक को उनकी आठवीं कक्षा की अंकसूची भी जमा करनी होगी.
  • पंजीकरण कार्ड :- इस योजना में पंजीकृत श्रमिक की बेटियां ही लाभ उठा सकती है, इसलिए श्रमिकों को उनके पंजीकृत होने का प्रमाण यानि पंजीकरण कार्ड की कॉपी जमा करना आवश्यक है.
  • भामाशाह परिवार कार्ड :- इस योजना में केवल 2 बेटियों के लिए आवेदन करने की अनुमति प्रदान की गई है. इसलिए फॉर्म के साथ आवेदक को अपने परिवार की जानकारी देने के लिए अपने भामाशाह परिवार कार्ड की कॉपी भी अटैच करनी होगी.
  • आधार कार्ड :- किसी भी आवेदन फॉर्म में आधार संख्या आवेदक की एक पहचान होती है. पहचान के दस्तावेज के रूप में आवेदक को अपने आधार कार्ड की कॉपी जमा करना आवश्यक है.
  • जाति प्रमाण पत्र :– यह योजना निम्न जाति के लोगों के लिए है. इसके चलते योजना के आवेदकों को अपनी जाति का प्रमाण देना भी आवश्यक है.
  • राजस्थान का निवासी :- सबसे जरूरी यह योजना राजस्थान के निवासियों के लिए है, इसलिए उन्हें उनका आवासीय प्रमाण देना अति आवश्यक है.

योजना के लिए आवेदन फॉर्म (Shubh Shakti Yojana Application Form)

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से प्राप्त किया जा सकता है. दोनों की प्रकार से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके योजना में जुड़ कर उसका लाभ उठा सकते है. इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. और यदि आप ऑफलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्थानीय श्रम विभाग के कर्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा.

योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Shubh Shakti Yojana Application Process)

  • इस योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://bocw.labour.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करें.
  • इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आवेदक को ‘शुभ शक्ति योजना’ के आवेदन फॉर्म वाले विकल्प का चयन करना होगा. जहाँ से वे इसके आवेदन फॉर्म तक पहुँच जायेंगे.
  • यदि आप डायरेक्ट आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस लिंक http://bocw.labour.rajasthan.gov.in/wp-content/uploads/2016/02/form-shubh-shakti.pdf पर क्लिक करना होगा.
  • इसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरें, एवं सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करें. यह सब पूरा हो जाने के बाद आप इसे स्थानीय श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर दें.

इस तरह से इसके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. आवेदन पूरा हो जाने के बाद अधिकारीयों द्वारा इसकी जाँच की जाती है. यदि सब कुछ व्यवस्थित हुआ, तो आवेदकों को उनकी प्रोत्साहन राशि वितरित कर दी जाएगी.

श्रमिकों की बेटियों को लाभ पहुँचने से उनकी शिक्षा, उनका भविष्य एवं उनका विवाहित जीवन सुरक्षित होगा. साथ ही यदि वे आत्मनिर्भर होकर खुद के लिए कुछ करना चाहती हैं, तो इसमें भी उन्हें इस योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त होगी. यह श्रमिकों की परेशानियों को कम करने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है.

Other Articles –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *