सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना हरियाणा 2019 | Solar Inverter Charger Scheme in Haryana in hindi

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2019-20 (ऑनलाईन आवेदन फॉर्म, सब्सिडी) (Solar Inverter Charger Scheme in Haryana in hindi) [Online Application Form, Subsidy, Price]

हरियाणा सरकार ने किसानों के  विकास के लिए एक नयी योजना शुरू की हैं. इस योजना का नाम सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना हैं और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना में एप्लाई कर सकते हैं. योजना के अंतर्गत इन्वर्टर और चार्जर को सोलर सेल द्वारा चार्ज किया जाएगा.  

Solar Inverter Charger Scheme in Haryana

योजना का नाम  सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम
लांच की गयी  हरियाणा में
लांच की गयी मोहनलाल खट्टर द्वारा
लांच की तिथि  2018-2019
लक्षित लाभार्थी  किसान
संरक्षण में (Supervised by) न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट ऑफ़ दी स्टेट (New & Renewable Energy Department of the state)

योजना के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ (Importance dates of the scheme)

गतिविधि(Activity) दिनांक (Date)
पोर्टल आधारित रजिस्ट्रेशन  1 जून से 20 जून 2019
लाभार्थियों का चुनाव  21 जून से 25 जून 2019
सोलर इनवर्टेड पम्प का इंस्टालेशन  3 महीने में
प्रिस्क्राइबड एप्लीकेशन का सबमिशन जिससे कि लाभार्थी को सब्सिडी मिल सके    इंस्टालेशन के बाद
वेरिफिकेशन और सब्सिडी ट्रान्सफर  इंस्टालेशन के बाद 10 दिन

 योजना की मुख्य  विशेषताएं (Key features of the scheme)

  1. किसानों का विकास (Farmer’s development)–  योजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को बेहतरीन सुविधाएँ उपलब्ध करवाना हैं जिससे कि उन्हें अपने इन्वर्टर और पम्प ओपरेट करने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़े.
  2. सरकार द्वारा सब्सिडी देना (Subsidy offered by the government)–  हरियाणा सरकार ने घोषणा की हैं कि चुनिन्दा अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जायेगी.
  3. सोलर इनवर्ट की शक्ति (Power of the solar inverters)– केवल वो किसान योजना में एप्लाई कर सकेंगे जो कि 300 वाट या 500 वाट की क्षमता के सोलर इन्वर्टर चार्जर को इंस्टाल करेंगे.
  4. प्रस्तावित सब्सिडी अमाउंट (Subsidy amount offered)–  किसान जिनके पास 300 वाट इन्वर्टर चार्जर हैं उन्हें 6000 रूपये की सब्सिडी मिलेगी, जबकि जिन किसानों के पास 500 वाट सोलर इन्वर्टर चार्जर होंगे उन्हें 10000 रूपये सब्सिडी देने का वादा किया गया हैं.
  5. पर्यावरण का विकास (Development of the environment) – सोलर इन्वर्टर की संख्या बढ़ने से वायु-प्रदूषण में कमी आएगी. सोलर इन्वर्टर चार्जर पंप चलाने के लिए सुरक्षित पॉवर और एनेर्जी का उत्पादन करेंगे.

एप्लीकेशन के लिए आवश्यक योग्यता और जरुरी कागजात (Eligibility and documents necessary for application)

  1. निवास प्रमाण पत्र (Residential requirement) – केवल वो किसान योजना के लिए योग्य होंगे जिनके पास हरियाणा के मूल निवासी होने का रजिस्टर्ड डॉक्यूमेंट हो.
  2. प्रोफेशनल आवश्यकता (Professional requirement)– केवल रजिस्टर्ड किसान ही योजना के लाभ लेने के लिए एप्लाई कर सकेंगे.
  3. पहचान प्रमाण पत्र (ID proof)– अभ्यर्थी को अपना आधार कार्ड,वोटर कार्ड और राशन कार्ड की फोटोकॉपी जमा करवानी होगी.
  4. सभी किसान (All farmers)– इस योजना के अंतर्गत किसानों में किस तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा और इसका लाभ प्रोजेक्ट में एप्लाई करने वाले सभी किसानों को मिलेगा.
  5. बैंक अकाउंट डिटेल (Bank account details)–  सब्सिडी की राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी. इसलिए ये अनिवार्य हैं कि लाभार्थी के पास उसका सेविंग अकाउंट हो. योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए अकाउंट डिटेल देना आवश्यक हैं.

योजना के के लिए एप्लाई कैसे करे और कैसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करे? (How to get registration form and apply for the scheme?)

  • योजना के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सम्पन्न की जायेगी. इसकी वेबसाइट तक पहुचने के लिए अभ्यर्थी को पोर्टल के लिंक http://saralharyana.gov.in/.
  • पर क्लिक करना होगा, और होम पेज खुलने पर अभ्यर्थी को लोग-इन सेक्शन से शुरू करना होगा.
  • यदि अभ्यर्थी पहले से रजिस्टर्ड हैं तो वो अपनी लॉग-इन डिटेल भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर सकता हैं.
  • यदि कोई अभ्यर्थी पहली बार लॉग-इन कर रहा हो तो उसे न्यू यूजर? रजिस्टर हियर (New user? Register here) के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही अभ्यर्थी इस लिंक पर क्लिक करेगा तो सिटीजनस रजिस्ट्रेशन पॉपअप बॉक्स (a Citizen’s Registration popup box) सामने दिखाई देगा. अभ्यर्थी को इसमें डिटेल भरकर वेलिडेट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • एक बार जब रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा तो अभ्यर्थी को अपनी नयी आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करने के लिए लॉग-इन बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अभ्यर्थी को योजना के अंतर्गत जो सर्विस चाहिए उसे चेक करने के लिए एप्ल्लाई फॉर सर्विस (Apply for Services) नाम के सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इस टैब पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी को अगले आप्शन “व्यू आल अवेलेबल सर्विस” (“View all Available Services) पर क्लिक करना होगा.
  • अभ्यर्थी “सोलर इन्वर्टर लिखकर भी सर्च कर सकते हैं, पेज पर एक अलग से आप्शन भी होगा जिसमें “एप्लीकेशन फॉर सोलर इन्वर्टर चार्जरस (Application for Solar Inverter Chargers)लिखा होगा
  • जैसे ही अभ्यर्थी इस पर क्लिक करेगा तो आधिकारिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. फॉर्म में कई तरह के फिल्ड होंगे और इच्छुक अभ्यर्थी को इसके अनुसार सही डिटेल भरनी होगी.
  • फॉर्म भर जाने के बाद अभ्यर्थी सबमिट बटन पर क्लिक करेगा और एप्लीकेशन को सेव कर लेगा.

योजना के क्रियान्वयन की डिटेल्स (Implementation details of the scheme)

योजना को बेहतर समझने के लिए अभ्यर्थी को इसके क्रियान्वयन की प्रक्रिया समझनी होगी, इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करना होगा http://www.hareda.gov.in/en/guidelines-for-implementation-of-solar-inverter-charger-scheme  जिससे अभ्यर्थी को जानकारी सम्बंधित गाइडलाइन मिल जायेगी.

कांटेक्ट और हेल्पलाइन डिटेल्स (Contact and Helpline details)

योजना के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करने के तीन तरीके हैं. इच्छुक अभ्यर्थी राज्य में न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ऑफिस से सम्पर्क कर सकते हैं. डिपार्टमेंट हेड ऑफिस का एड्रेस हैं

अक्षय ऊर्जा भवन

इंस्टीट्युशनल प्लाट नंबर 1

सेक्टर -17

पंचकुला

सरकार के ऑनलाइन ऑथोराईजड़ पोर्टल  www.hareda.gov.in. से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं, इसके अलावा hareda@chd.nic.in. पर मेल करके भी जानकारी हासिल की जा सकती हैं.

एप्लीकेशन फैक्स के इन नम्बर पर भेजी जा सकती हैं- 0172-2564433

अन्य हेल्पलाइन नंबर एरिया 0172-2585733 and 2585433

ये योजना उन किसानों की मदद करेगी जो बेहद गरीब हैं और सोलर इन्वर्टर चार्ज करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है. ये राज्य के कृषि विकास में भी सहायक सिद्ध होगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *