[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश में प्रॉपर्टी और विवाह का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | UP Property and Marriage Registration Online in hindi

उत्तर प्रदेश में सरकारी पोर्टल के द्वारा संपत्ति/प्रॉपर्टी और विवाह का ऑनलाइन स्टाम्प रजिस्ट्रेशन [पंजीकरण फार्म] (UP Property and Marriage Registration Through an Online Portal)

उत्तर प्रदेश सरकार और योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य वासियों को एक नया तोहफा दिया गया है. सरकार के इस तोहफ़े में अब राज्यवासियों को अपने संपत्ति या विवाह संबंधित रजिस्ट्रेशन के लिए अब किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे बल्कि वे ये सुविधाएं अपने घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है. अपने इस आर्टिक्ल में हम आपको संपत्ति या विवाह संबंधित रजिस्ट्रेशन के लिए संपूर्ण प्रक्रिया बताने जा रहे है जो आपको अपने रजिस्ट्रेशन के वक़्त काम आएगी.

up property online registration

उत्तर प्रदेश में संपत्ति का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Property Registration In UP) –  

उत्तर प्रदेश सरकार की इस नई पहल के बाद अब उत्तर प्रदेश वासी अपनी संपत्ति का ब्योरा ऑनलाइन देख पाएंगे, इसी के साथ अगर उन्हे कोई नया रजिस्ट्रेशन करवाना है तो इसके लिए भी उन्हे पटवारी ऑफिस के चक्कर लगाने की भी कोई जरूरत नहीं है, बल्कि अब ये सब सुविधाएं आपके घर बैठे आपके सिस्टम पर उपलब्ध होगी. अब से उत्तर प्रदेश के लोग अपनी किसी भी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है, इससे इस क्षेत्र में होने वाले भृष्टाचार में कमी आएगी साथ ही यह प्रक्रिया जल्द सम्पन्न होगी. सरकार द्वारा यह प्रक्रिया उसकी ऑनलाइन वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action के माध्यम से संपन्न की जाएगी.

उत्तर प्रदेश संपत्ति के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लाभ (Benefits of Online Property Registration in UP) –

सरकार द्वारा लागू की गई इस नई सुविधा के लाभ निम्न है –

  • संपत्ति के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से समय की बचत होगी और लोगो को पटवारी ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे.
  • लोग घर बैठे अपनी संपत्ति का ब्योरा देख सकेंगे और इससे इस क्षेत्र में होने वाले भृष्टाचार में भी कमी आएगी.
  • आप इस वेबसाइट के द्वारा एपाइंटमेंट लेकर उर पूर्व में अपनी बूकिंग करवाकर अपने समय अनुसार यह काम कर सकेंगे.
  • यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जिससे इसका सारा काम भी सिस्टम के द्वारा ऑनलाइन होगा और कागजी कार्यवाही में समय व्यर्थ नहीं जाएगा और कई सारे कागज की भी बचत होगी.

उत्तर प्रदेश में संपत्ति की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे करे (How to Do Online Property Registration in UP) –

उत्तर प्रदेश में आपकी प्रॉपर्टी को ऑनलाइन रजिस्टर करने की प्रक्रिया निम्न है –

  • उत्तर प्रदेश में अपनी प्रॉपर्टी को ऑनलाइन रजिस्टर करवाने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफ़िशियल वेब साइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाना होगा. इसके बाद आपको नागरिक ऑनलाइन सेवाएं के अंदर संपत्ति पंजीकरण में आवेदन करे पर क्लिक करना होगा. आप चाहें तो डाइरैक्ट https://igrsup.gov.in/igrsup/propertyRegistration इस लिंक पर क्लिक करके भी वहाँ पंहुच सकते है.
  • अब आपके सामने जो आवेदन फॉर्म उपलब्ध होगा आपको उसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी को सही-सही और ध्यान पूर्वक भरना होगा.
  • आप आवेदन फॉर्म में अपना जो मोबाइल नंबर देंगे उसमें ही आपको आपकी रजिस्ट्री की दिनांक दी जाएगी. आपको यह तारिख आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा बताई जाएगी.

उत्तर प्रदेश संपत्ति रजिस्ट्रेशन के लिए अपाइंटमेंट कैसे ले (How to Take Appointment for UP Property Registration) –   

  • आपको उत्तर प्रदेश प्रॉपर्टी रेजिस्ट्रेशन के लिए अपोइंटमेंट लेने के लिए पुनः इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाना होगा और यहाँ नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के अंदर संपत्ति पंजीकरण में संपत्ति पंजीकरण हेतु अपोइंटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आप चाहे तो डाइरैक्ट https://igrsup.gov.in/igrsup/SROAppointment इस लिंक पर क्लिक करके भी वहाँ पंहुच सकते है.
  • अब यहाँ मौजूद फार्म में आपको अपनी आवेदन संख्या आपका पासवर्ड और सामने दर्शाया गया कैप्चा कोड भरना होगा.
  • इसके बाद आपको वहाँ मौजूद प्रवेश करके बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आप अपना अपोइंटमेंट बूक करवाने की प्रक्रिया संपन्न करवा सकेंगे.

उत्तर प्रदेश में अपनी संपत्ति का ब्योरा ऑनलाइन कैसे देखे (How to See Your Property )

आप चाहें तो राज्य में अपनी संपत्ति की जानकारी भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको जिस प्रक्रिया का पालन करना होगा वह निम्न है –

  • यहाँ आपको पुनः इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाकर नागरिक ऑनलाइन सेवाओं वाले कालम में संपत्ति पंजीकरण के अंदर संपत्ति खोजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा. आप चाहें तो डाइरैक्ट https://igrsup.gov.in/igrsup/searchByNames इस लिंक पर क्लिक करके भी वहाँ पंहुच सकते है.
  • अब आप जहां पंहुचेंगे वहाँ आपको पूछी गई संपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा. और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपनी प्रॉपर्टी विवरण को ऑनलाइन आसानी से देख पाएंगे.

इस तरह से ऑनलाइन इन प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपनी प्रॉपर्टी का विवरण, उसका पंजीयन बहुत ही आसानी से कर पाएंगे. आशा करते है कि यह प्रक्रिया देश के आँय राज्यों में भी जल्द से जल्द लागू होगी.

उत्तर प्रदेश में विवाह का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration of Marriage in Uttar Pradesh) –

हम जिस देश में रहते है वहाँ आप विवाह चाहे किसी भी रीति से करे आपको अपने विवाह का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवाना अनिवार्य होता है. परंतु जब आप अपने विवाह का रजिस्ट्रेशन करवाने जाते है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अपना बहुत सारा टाइम सरकारी ऑफिस में व्यर्थ गवाना होता है. आपकी इस समस्या को समाप्त करने के ल्लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अब अपने राज्य वासियों के लिए यह सुविधा आपको ऑनलाइन प्रदान करने का निर्णय लिया है. आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते है और इसके संबंध मेंसारी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के द्वारा देने जा रहें है आशा करते है यह आपके काम आएगी.

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीयन के लिए आवश्यक कागजात (Important Document for Online Marriage Registration)

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने जा रहे है तो आपको निम्न दस्तावेजों का प्रबंध पहले से ही करके रखना होगा ताकि ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको दिक्कत ना आए –

  • पति और पत्नी दोनों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है इसी के साथ दोनों के आधार कार्ड में उनका मोबाइल नंबर दर्ज होना भी आवश्यक है.
  • पति और पत्नी दोनों में से एक का भारतीय होना अनिवार्य है तभी यह प्रक्रिया संभव है इसके अलावा उस व्यक्ति का उत्तर प्रदेश का निवासी होना भी अनिवार्य है क्योंकि यह प्रक्रिया केवल उत्तर प्रदेश वासियों के लिए ही मान्य है.
  • इसके अलावा पति या पत्नी के आधार कार्ड में से किसी एक के आधार कार्ड में निज निवास उत्तर प्रदेश में दर्ज होना अनिवार्य है वरना आप इस प्रक्रिया का लाभ नहीं ले सकेंगे.

उत्तर प्रदेश में शादी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक निर्देश (Important Instruction to Fill Online Marriage Registration Form) –

  • आवेदन पत्र हिन्दी और अँग्रेजी दोनों भाषाओ में भरा जाना अनिवार्य है. हिन्दी भाषा में ट्यपिंग के लिए आप गूगल के हिन्दी ट्यपिंग टूल या अन्य किसी भी टूल का इस्तेमाल कर सकते है.
  • आवेदनकर्ता को अपना पहचान पत्र, अपना आयु प्रमाणपत्र और निवास प्रमाणपत्र पीडीएफ़ फॉर्मेट में साथ रखना होगा.
  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय निवास स्थान में वही पता भरना चाहिए जो आप प्रमाण पत्र में संलग्न करवा रहें है.
  • इसके अलावा आपको अपनी एक फोटो भी संलग्न करवानी होगी, इस फोटो का साइज़ 40 केबी से कम और जेपीजी फॉर्मेट में होना अनिवार्य है.
  • यदि आपके एरिया या गाँव का नाम ड्रॉप डाउन ऐरो में उपलब्ध ना हो तो आपको पते के विकल्प में अपने गाँव या मोहहले का नाम टाइप करना होगा.
  • जब आप अपना फॉर्म पूरी तरह से भर देते है तो आपको आवेदन पत्र कि संख्या और पासवर्ड दिया जाएगा आपको इस जानकारी को संभालकर रखना होगा.
  • जब आप फॉर्म पूरा भर ले तो इसके लिए फीस का भुगतान ऑनलाइन या सरकारी कार्यालय में जाकर स्वयं भी किया जा सकता है. और भुगतान के बाद भुगतान कि पावती लेना अनिवार्य है ऑनलाइन प्रक्रिया में आप पावती डाउनलोड कर सकते है.
  • जब आप आवेदन फॉर्म भर लेते है तो फॉर्म भरने के तीन दिन के पश्चात और भुगतान के 120 दिन के पश्चात संबंधित सरकारी कार्यालय में अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ पंहुचकर पंजीयन कि प्रक्रिया कर सकते है.

उत्तर प्रदेश में विवाह का ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें (How to Do Online Registration of Marriage) –

  • आवेदक को सर्वप्रथम इसकी ऑफ़िशियल साइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाना होगा. अब इसके बाद यहाँ उपस्थित नागरिक ऑनलाइन सेवाओं वाले कालम में से आपको विवाह पंजीयन में आवेदन करे की लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • वे लाभार्थी जिनके पास अपना आधार कार्ड है वे ही आवेदन करें की लिंक पर क्लिक करके अपना विवाह पंजीकरण करवा सकते है और जिन लाभार्थी के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हे आवेदन कार्यालय आधारित लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद लाभार्थी को ओटीपी प्राप्त के बटन पर क्लिक करना होगा. और अब आपके सामने आपका यूपी ऑनलाइन विवाह पंजीयन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको इस फॉर्म को बहुत ही सुरक्षा के साथ भरकर इसमें मौजूद सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करना होगा. इस बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म पूरी तरह से भरा जाएगा.

इस तरह से आपके विवाह के पंजीयन की प्रक्रिया घर बैठे संपन्न हो जाएगी तथा आपको सरकारी कार्यालयो के चक्कर लगाने में अपना समय और ईंधन व्यर्थ नहीं गवाना होगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *