सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश | Super 100 Education Scheme MP 2018 in Hindi 

सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश 2018 | Super 100 Education Scheme MP 2018 in Hindi Eligibility Criteria, Online Application Form Process, List,Exam Pattern Last date Selection Exam Process, Download Admit Card, Time Table, Exam date 1 July

पिछले कुछ साल पहले मेधावी छात्रों के लिए ‘सुपर 100’ नामक योजना शुरू की गई थी. जिसके तहत ऐसे छात्र जिनका नाम 10 वीं कक्षा की मेरिट लिस्ट में पहले और दूसरे स्थान पर था, उन्हें भोपाल और इंदौर के सबसे प्रसिद्ध सरकारी स्कूल में कक्षा 11वीं और 12 वीं में मुफ़्त में एडमिशन मिलता था. किन्तु इस साल इस योजना में कुछ संशोधन किया गया है. इस साल 10 वीं कक्षा के मेधावी छात्र जिनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल है, उन्हें सुपर 100 योजना का हिस्सा बनने के लिए एक और परीक्षा देनी होगी. उसके बाद उस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 100 विद्यार्थियों को भोपाल और इंदौर के टॉप के सरकारी स्कूलों में मुफ़्त में एडमिशन और अन्य कोचिंग दी जाएगी.

Super 100 Education Scheme MP

सुपर 100 योजना के लांच की जानकारी (Super 100 Scheme MP Launch Details)

क्र. म.जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामसुपर 100 योजना मध्यप्रदेश
2.योजना की शुरुआत2012-13
3.योजना की देखरेखमध्यप्रदेश शिक्षा विभाग
4.योजना का लक्ष्य100 मेरिट छात्रों को प्रदेश के प्रसिद्ध 2 सरकारी स्कूल में मुफ़्त में एडमिशन देना.
5.योजना के लिए परीक्षा की तारीख1 July, 2018

 

सुपर 100 योजना के लिए पात्रता (Super 100 Scheme MP Eligibility Criteria)

यह योजना मेधावी छात्रों के लिए हैं, इसके लिए छात्रों को निम्नानुसार योग्यता होना अनिवार्य  है –

  • इस योजना के तहत ‘सुपर 100’ की परीक्षा देने के लिए वे छात्र पात्र हैं, जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से सम्बन्ध रखते हैं. इसी के साथ उन्हें एम. पी. बोर्ड द्वारा द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 75 % अंक प्राप्त हुए हों.
  • इसके अलावा वे विद्यार्थी जो सामान्य एवं पिछड़े वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले हैं उन्हें 10 वीं कक्षा में 85 % प्राप्त हुए हों, वे सभी इस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं.

सुपर 100 योजना की विशेषताएँ (Super 100 Scheme MP Key Features)

  • सुपर 100 योजना के अनुसार सभी मेधावी छात्रों को भोपाल के सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल और इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में मुफ़्त में एडमिशन दिया जायेगा.
  • इसके अलावा, उन्हें वहां रहने के लिए हॉस्टल भी मुफ़्त में दिए जायेगा, यहाँ तक कि उनके खाने – पीने का भी पूरा खर्चा गवर्मेंट द्वारा ही किया जायेगा.
  • इस योजना के तहत छात्रों को न सिर्फ कक्षा 11 वीं और 12 वीं की पढ़ाई मुफ़्त में कराई जाएगी, बल्कि इसके साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई भी मुफ़्त में कराई जाएगी.
  • लाभार्थी छात्रों को इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग 2 साल तक मुफ़्त में कराई जाएगी. ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें.
  • छात्रों को खुद के व्यक्तिगत खर्च के लिए हर महीने 150 रूपये दिए जायेंगे, जोकि 10 माह की अवधि तक प्रदान किये जाएंगे.
  • इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम जिला मुख्यालय के सभी शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में 28 जून 2018 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले पात्र छात्रों की लिस्ट विमर्श पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.   

सुपर 100 योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया (Super 100 Scheme MP Application Process)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके स्कूल के प्राचार्य को विमर्श पोर्टल पर लॉग इन कर उनके स्कूल से चुने गए विद्यार्थीयों की सूची निकालनी होगी.
  • इस लिस्ट में जिन छात्रों के नाम चयनित हुए हैं केवल वे ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. इसके बाद छात्रों को इस परीक्षा में बैठने के लिए स्कूल के प्राचार्य द्वारा पूरी जानकारी दी जाएगी, साथ ही उन्हें इसके लिए प्रेरित भी किया जायेगा.
  • इन सभी इच्छुक छात्रों को उनके माता – पिता से सहमति मिलने के बाद एक आवेदन पत्र भरना होगा, जोकि स्कूल के प्राचार्य द्वारा भरवाया जायेगा. इसी के साथ प्राचार्य द्वारा ही इसकी एंट्री विमर्श पोर्टल पर भी की जाएगी.
  • इसके लिए अंतिम तारीख 10 जून है. इससे पहले – पहले सभी छात्रों को अपना आवेदन देकर विमर्श पोर्टल पर अपनी एंट्री करवा लेनी होगी. तभी वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.     

सुपर 100 परीक्षा का पैटर्न (Super 100 Exam Pattern)

सुपर 100 परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 अंक निर्धारित किये हैं. इस प्रश्न पत्र में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे, जिसका आंसर विद्यार्थियों को ओएमआर शीट के जरिये देना होगा. इसके अलावा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किये हुए प्रतिशत पर 50 अंक रखे गए हैं. इस तरह से परीक्षा में कुल 150 अंक होंगे. इसके अतिरिक्त अलग – अलग समूह जैसे गणित, विज्ञान और कॉमर्स की अलग – अलग परीक्षाएं ली जायेंगी. इनमें से एक विद्यार्थी अधिकतम 2 विषय समूह की परीक्षा देने के लिए योग्य है. ये परीक्षाएं एक ही दिन (28 जून) में अलग – अलग समय पर आयोजित की जायेंगी.     

इस योजना को शुरू करने का मूल कारण छात्रों को मुफ़्त में उच्च शिक्षा प्रदान कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है. साथ ही उन्हें 2 साल तक कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग मुफ़्त में कराई जाएगी, ताकि वे अच्छे अंक पाकर अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर अपना भविष्य बना सकें.

Update –

29/6/2018

Time Table 

SNoविषय (Subject)समय (Timing)तारीख (Date)
1.गणित (Mathematics)11 a.m. to 1 p.m1st जुलाई
2.बायोलॉजी  (Biology)11 a.m. to 1 p.m1st जुलाई
3.अर्थशास्त्र (Economics)2 p.m. to 3.30 p.m1st जुलाई

Other Articles –

3 comments

  1. Admit card kaise milega

  2. Passing marks kitne hai bhai

  3. Kon kon see sub h bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *