सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात | Suryashakti Kisan Yojana Gujarat (SKY) In Hindi

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात | Suryashakti Kisan Yojana Gujarat (SKY) 2018 In Hindi for Farmers, (Solar Power Panel Subsidy Scheme) Interest Rate, How to get Bank Loan, Eligibility Criteria, Application Form Process, Budget

गुजरात राज्य  की सरकार ने बिजली की समस्या से निपटने के लिए अपने राज्य में सूर्य शक्ति किसान योजना (एसकेवाई) चलाने की घोषणा की है. सूर्य शक्ति किसान योजना किसानों और बिजली से जुड़ी हुई योजना है. इस योजना का लक्ष्य किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है और इस राज्य में जो बिजली की कमी की समस्या है, उस समस्या को खत्म करना हैं. ये योजना जुलाई के महीने से इस राज्य में शुरू कर दी जाएगी.

Suryashakti Kisan Yojana Gujarat (SKY)

कब लॉन्च की गई ये योजना (Launch Details)

सूर्य शक्ति किसान योजना की घोषणा हाल ही में गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा की गई है. इस योजना की घोषणा करते हुए विजय रूपाणी ने बताया है कि सरकार किसानों को इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित करेगी और जो भी किसान सोलर पैनल लगाना चाहेंगे, उनको सरकार सोलर पैनल लगाने में आर्थिक मदद प्रदान करेगी. विजय रूपाणी के मुताबिक इस योजना से सरकार 33 जिलों के किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया करवाएगी.

योजना से जुड़ी जानकारी-

योजना का नाम सूर्य शक्ति किसान योजना
किसके द्वारा शुरू की गई ये योजना गुजरात राज्य  
कब शुरू होगी ये योजना 2 जुलाई , 2018
योजना का लक्ष्य बिजली की पैदावार बढ़ाना और किसानों की आय में वृद्धि करना
योजना का बजट 870 करोड़ रुपए

 सूर्य शक्ति किसान योजना का उद्देश्य (Objective)

  • सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत गुजरात राज्य के किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी, ताकि किसान अपने खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित हो सकें.
  • इस योजना को स्टार्ट करने का उद्देश्य इस राज्य की बिजली की कमी को पूरा करना है और किसानों की आय में वृद्धि लाना है.
  • सरकार को उम्मीद है कि सूर्य शक्ति किसान योजना के लागू होने से इस राज्य में किसानों द्वारा हर साल लगभग 175 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी और ऐसा होने से इस राज्य की बिजली समस्या को कम करने में सरकार को मदद मिलेगी.

सूर्य शक्ति किसान योजना के लाभ (Benefit)

  • सोलर पैनल लगाने के बाद जो बिजली इनसे उत्पन्न होगी उसका इस्तेमाल किसान खुद के लिए कर सकेंगे और ऐसा होने पर किसानों को बिना कोई बिजली कनेक्शन लिए मुफ्त में बिजली मिल सकेगी.
  • इस योजना के मुताबिक खुद से बनाई गई बिजली को किसान सरकार को बेच भी सकेंगे और ऐसा होने से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी.
  • सरकार द्वारा इन किसानों से ये बिजली सात रुपए प्रति यूनिट के दर के हिसाब से खरीदी जाएगी. हालांकि बिजली खरीदने की ये दर सात सालों के लिए निर्धारित की है. सात सालों के बाद सरकार किसानों से 18 साल तक 3.5 रुपए के हिसाब से बिजली खरीदेगी.
  • गुजरात सरकार के मुताबिक जो भी बिजली, सोलर पैनल से उत्पन्न होगी उसमें से केवल 26 प्रतिशत बिजली की जरूरत ही किसानों को पड़ेगी और बाकी के 74 प्रतिशत बिजली सरकार को किसान बेच सकेंगे.

किस तरह से दी जाएगी सब्सिडी (Subsidy Rate) How to get bank loan

  • सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत सोलर पैनल लगाने में जो खर्चा आएगा उस खर्चे में से पांच प्रतिशत खर्चा किसान द्वारा किया जाएगा और 60 प्रतिशत खर्चा राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रुप में दिया जाएगा, जबकि बची 35 प्रतिशत राशि को किसान को कर्जे के रूप में बैंक से लेना होगा.
  • Interest Rate – किसानों को ये कर्जे की राशि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से लेगी होगी और ये कर्जा किसानों को 4.5 से लेकर 6 प्रतिशत की ब्याज दरों पर दिया जाएगा.

सूर्य शक्ति किसान योजना से जुड़ी अन्य जानकारी-

  • सूर्य शक्ति किसान योजना को 2 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत इस राज्य के 33 जिलों के किसानों को शामिल किया जाएगा.
  • Beneficiary – सरकार के मुताबिक इस योजना के जरिए 12,400 किसानों को लाभ मिल सकेगा और ये किसान सोनल पैनल लगा कर उनसे उत्पन्न हुई बिजली को बेच सकेंगे.

योजना का बजट (Budget)

  • सूर्य शक्ति किसान योजना को 25 वर्ष की अवधि तक चलाया जाएगा और इस अवधि को दो वर्षों में बांटा गया है, जिसमें से एक अवधि सात वर्ष की होगी और दूरी अवधि 18 वर्ष की होगी.
  • 25 वर्ष की अवधि तक चलने वाली इस बिजली योजना के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा 870 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है.

गुजरात राज्य की सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली ये योजना किसानों के साथ साथ सरकार के लिए भी फायदेमंद होगी और इस योजना से जुड़कर किसान खुद के लिए बिजली उत्पन्न कर सकें और बिजली बेचकर पैसे भी कमा सकेंगे.

Other Articles –

4 comments

  1. jalpabhen manubhaidholakiya

    Give me a solar sistm your my egrikalchar fame

  2. Goyal vijay jivanabhai

    If form start please i forme

  3. sanjaykumar bhoi

    can you please notify for start online form filling?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *