[आवेदन प्रक्रिया] स्वच्छ भारत अभियान समर इंटर्नशिप 2019

[आवेदन प्रक्रिया] स्वच्छ भारत अभियान समर इंटर्नशिप 2019  – Swachh Bharat Abhiyan Summer Internship Online Registration in Hindi  @ sbsi.mygov.in

देश की सत्ताधीन सरकार द्वारा चलायी जाने वाली नयी योजनाओं में से ही एक योजना  स्वच्छ भारत अभियान हैं. छात्र और अन्य प्रतिभागियों को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार ने एक स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप की शुरुआत की हैं. इस इंटर्नशिप के अंतर्गत हर छात्र को एक गाँव चुनना होगा और वहाँ पर उसे प्रॉपर स्वच्छता के लिए काम करना होगा. पिछले दिनों ही सेन्ट्रल मिनिस्ट्री ने इसके लिए इंटर्नशिप के लिए एप्लीकेशन मंगवाए हैं.

Swachh-Bharat-Summer-Internship-Programme-Details-In-Hindi

लांच डिटेल्स Launch Details

स्वच्छ भारत अभियान को 2014 में लांच किया गया. जबकि समर इंटर्नशिप को अप्रैल के फर्स्ट वीक में लांच किया गया. इंटर्नशिप में मई के प्रथम दिन से शुरू होगी जो कि जुलाई के अंतिम दिन तक चलेगी.

मुख्य विशेषताएं Key features

  • उद्देश्य :मानव संसाधन मंत्रालय ने कॉलेज स्टूडेंट्स को इस स्वच्छता मिशन में भाग लेने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की हैं. इस शुरुआत के साथ ही ग्रामीण स्वच्छता और निर्मलता के महत्व को समझ सकेंगे.
  • इंटर्नशिप : इस शुरुआत के अंतर्गत छात्रों को गाँव आवंटित किये जायेंगे. हर गांव छात्रों के एक समूह को आवंटित किया जाएगा. वो लोग गाँव का भ्रमण करेंगे और ग्रामीणों के घरों को स्वच्छ बनाने में उनकी मदद करेंगे.
  • इंटर्नशिप अवधि : यह 100 घंटे का प्रोजेक्ट होगा. सभी छात्रों को प्रोजेक्ट खत्म करने के लिए कुल 100 घंटे दिए जायेंगे. इंटर्नशिप 1 मई से शुरू होगा और 31 जुलाई को खत्म होगा.
  • पोर्टल :25 अप्रैल 2018 को ऑफिशियल पोर्टल लांच किया जाएगा. पोर्टल के द्वारा 25 अप्रैल से इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू होंगे. कॉलेज,यूनिवर्सिटीज और राष्ट्रीय एवं राजकीय स्तर पर हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशनस भी स्टूडेंट को पंजीकरण करवाने में मदद करेंगे.
  • प्रतिभागी : हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन जैसे कॉलेज, यूनिवर्सिटीज और स्टेट एवं नेशनल लेवल की संस्थाएं इस इंटर्नशिप में भाग लेने के लिए योग्य होंगी. यह समर वेकेशन के दौरान करवाया जाएगा.
  • क्रेडिट स्कोर :यह सीबीएसएस के अंतर्गत इलेक्टिव या ऑप्शनल होगा प्रत्येक छात्र को अपनी शिक्षा के अनुसार  इस प्रोजेक्ट पर ऑप्शनल पेपर में 2 अकादमिक स्कोर मिलते हैं.

क्रियान्वयन (Implementation)

हर ट्रेनी पर एक ट्रेनर को नियुक्त किया जाएगा. इंटर्नशिप को क्रियान्वित करने के लिए हर इंटर्न को ट्रेनर द्वारा ट्रेन किया जाएगा. इंटर्नशिप के लिए चुने हुए छात्रों को इंटर्नशिप प्रोजेक्ट के लिए 15 दिन के भीतर एप्लीकेशन सबमिट करवानी होगी. इंटर्नशिप पूरा होने के बाद सरकार और हायर एजुकेशन के विभाग ही छात्रों द्वारा किये गए प्रोजेक्ट को सुपरवाइज करेंगे. प्रोजेक्ट पूरा होने पर उनके प्रदर्शन के अनुसार सरकार द्वारा उन्हें सर्टिफिकेट दिए जायेंगे.

दूरस्थ क्षेत्र में स्थित गाँवों को इस इंटर्नशिप से बहुत फायदा होगा.इससे  ग्रामीणों में स्वच्छता की आदत, सामन्य जीवन में व्यवहार में परिवर्तन और अन्य जागरूकता केम्पेन चलेगा.

अन्य

  1. Central’s Social Security Scheme Cover In Hindi
  2. Sanchar Kranti Yojana In Chhattisgarh In Hindi

8 comments

  1. Sir swach bhart mission ki internship k liye ngo ka registration kese kre

  2. Sanjay Kumar nishad

    Village agapurwa post office shekhdahir tahsil mahsi dictric Bahraich state up

  3. Village chetag ps balumath dctic latehar jharkhand

  4. shrikant Jaysing desai

    hii

  5. gab bhi date end hoti hai tab malum hota hai

  6. sir swachh bharat mission me NGO ke liye registration karna hai, kaise kare.

  7. Dilip narayan partap chakrwarti

    Great

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *