Aadhaar Card Franchise : फ्री में शुरू करें बिजनेस, हर रोज होगी अच्छी कमाई, जानिए प्रक्रिया

अगर आप इन दिनों अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है और चाहते है कि इसमें आपकी कुछ मदद सरकार भी करे तो आधार कार्ड सेण्टर की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस करने का अभी आम जनता के पास सुनहरा मौका है. सरकार आम जनता को आमंत्रण दे रही है कि आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी खोलने के इच्छुक लोग सामने आये, अब आसानी से वे यह कार्य शुरू कर सकते है.  सरकार यह इसलिए कर रही है क्यूंकि वह देश के हर कोने में आधार कार्ड सेण्टर को खोलना चाहती है. आधार भारत देश का सबसे जरुरी आईडी कार्ड है, जो हर भारतीय नागरिक के पास होना अनिवार्य है. लेकिन अभी भी कई लोगों ने यह कार्ड नहीं बनवाया है, क्यूंकि उनके आसपास कोई सेण्टर ही नहीं है. आधार कार्ड सेण्टर फ्रेंचाइजी देश का कोई भी नागरिक कभी पर भी खोल सकता है. आप भी अगर बिजनेस करने का सोच रहे है तो इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक पढ़ें –

uidai-aadhar-card-franchise-registration

नजदीकी आधार कार्ड केंद्र : घर बैठे पता करें, कहाँ है पास का केंद्र.

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक लाइसेंस

आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी खोलने वालों यह ध्यान रखना होगा कि आप ऐसे ही बिना अनुमति के इसको नहीं खोल सकते है. जो भी व्यक्ति इसको खोलना चाहता है उसे पहले सरकार से इसकी अनुमति लेनी होगी. अगर आप योग्य है तो सरकार आपको इसके लिए एक लाइसेंस देगी. लाइसेंस जिसको मिलेगा वही इस फ्रेंचाइजी को खोल सकता है. यह लाइसेंस भी उन्हें ही मिलता है जो यूआईडीएआई की परीक्षा पास कर लेता है. यह परीक्षा आधार ऑपरेटर/ सुपरवाइजर/ CELC ओपरेटर के लिए आयोजित की जाती है.

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको पहले आपको एक परीक्षा देनी होती है, यह परीक्षा यूआईडीएआई द्वारा आयोजित की जाती है, जिसमें पास होने के बाद आपको लाइसेंस दिया जाता है. ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे, सेण्टर का चुनाव कैसे करे, यह सभी जानकारी आपको नीचे बताई जा रही है

आधार कार्ड शिकायत केंद्र : आधार से जुडी शिकायत को कहाँ और कैसे करें, यहाँ जाने.

आधार कार्ड केंद्र के लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें –

यूआईडीएआई परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है. परीक्षा के लिए आवेदक स्वयं समय एवं सेण्टर का चयन कर सकता है. ऑनलाइन आवेदन के लिए लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है –

  • सबसे पहले एनएसईआईटी पोर्टल पर जाएँ. यहाँ आपको अपनी एक आईडी बनानी होगी. अगर आपने पहले कभी आईडी बने है तो उसके द्वारा ही लॉग इन करें.
  • आईडी बनाते समय आपको अपने आधार कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी. आप पहले से ही अपने कोम्पुएर/लैपटॉप में आधार कार्ड की कॉपी को सेव करके रख लें.
  • अपलोड करने के बाद आपको शेयर कोड डालना होगा. शेयर कोड वह कोड है जो आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करते समय आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक साईट में मिलता है.
  • यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हो जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में आप अपनी मेल आईडी, खुद का पर्सनल मोबाइल नंबर डालें. यह सही होना चाहिए क्यूंकि इसमें आपकी नयी आईडी और पासवर्ड आएगा.
  • अब आपके मोबाइल नंबर में जो आईडी पासवर्ड आई है उसके द्वारा आधार टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेटशन साईट में लॉग इन करें.
  • अब यहाँ एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको जानकारी सही-सही भरनी होगी. यहाँ आपको अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो और सिग्नेचर की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना होगा.
  • अब आप प्रीव्यू के विकल्प पर क्लिक करके, अपने फॉर्म में भरी हुई सारी जानकारी जो देख सकते है. अगर आपने फॉर्म में कुछ गलत भर दिया है तो उसे आप एडिट कर लें.
  • अब डिक्लेरेशन बॉक्स में सही मार्क कर लें, उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें.

ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें –

आवेदन करने के बाद आपको पेमेंट भी करनी होगी. आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाईसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा फीस देनी होती है. यह परीक्षा मुफ्त में नहीं होती है.

  • फॉर्म भरने के बाद आप आधिकारिक साईट में जाकर मेनू विकल्प में क्लिक करें. यहाँ आपको पेमेंट का आप्शन दिखाई देगा.
  • इस पर क्लिक करके बैंक का चयन करें, जिसके द्वारा आप पेमेंट करना चाहते है.
  • आपके चयनित बैंक का आधिकारिक पेज खुल जायेगा, जिसमें नेट बैंकिंग द्वारा आप पेमेंट कर सकते है. अब आप फिर से होम पेज पर आ जायेगें, जहाँ आपको जनरेट रिसीट पर क्लिक करना होगा. अब यह चालान स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड कर आप उसका प्रिंट निकलवा लें.
  • आपने अगर एक बार पेमेंट कर दिया तो इसके बाद वापसी की कोई प्रक्रिया नहीं है. लेकिन अगर आपका पेमेंट फ़ैल हो गया है, या पैसे कट हो गए है, लेकिन आपको कोई मेसेज नहीं आया है तो आप uidai_admin@nseit.com मेल आईडी पर संपर्क कर सकते है. अधिकारी आपकी पूरी मदद करेंगें.
  • आपके भुगतान की वैधता पेमेंट करने के बाद 180 दिन तक मान्य रहेगी. मतलब 180 दिन के अंदर ही आपको इसकी परीक्षा देनी होगी. 180 दिन हो जाने के बाद आपकी प्रोफाइल से ये पैसे हट जायेंगें और अगर फिर आपको परीक्षा देनी होगी तो आपको फिर से भुगतान करना होगा.

राशन कार्ड नया कैसे बनेगा : ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर घर पर पायें मुफ्त राशन सुविधा.

सेण्टर का चुनाव कैसे करें –

फॉर्म जमा करने के बाद आपको 1-2 दिन इन्तेज़ार करना होगा, ताकि आपकी जानकारी ऑफिसियल साईट में अपडेट हो जाये. 2 दिन बाद आप आप साईट में जाकर लॉग इन करें, अब डाटा अपडेट हो जाने के बाद आपको यहाँ बुक सेंटर का विकल्प दिखाई देगा, इसमें क्लिक करें. यह वो जगह जहाँ आपको आधार फ्रेंचाइजी की परीक्षा देनी है. यहाँ आप एग्जाम की तारीख और समय को चुनना होगा. अब इसे आप सबमिट कर दें.

ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आको अगर आने वाले 15 दिनों में आपकी पसंदीदा सेण्टर में परीक्षा देने के लिए सीट नहीं मिल रही है तो आप स्लॉट में बढ़ोतरी के लिए शिकायत कर सकते है. आप uidai_admin@nseit.com इस मेल आईडी पर अभी समस्या को बता सकते है.

डाउनलोड एडमिट कार्ड –

परीक्षा की तारीख और सेण्टर चुनने के बाद, जब आपकी परीक्षा का समय नजदीक आएगा तो आपकी रजिस्टर मेल आईडी पर आपको एडमिट कार्ड मिल जायेगा. इस एडमिट कार्ड को आप डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा लें. जब भी आप परीक्षा देने जाएँ, इसे अपने साथ ले जाना न भूले. अगर आप एडमिट कार्ड लेकर नहीं जायेंगे तो आपको परीक्षा सेण्टर में अंदर जाने नहीं मिलेगा और आप परीक्षा नहीं दे सकेंगें.  इस एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) में परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र (सेण्टर) का नाम, दिनांक, भुगतान की जानकारी एवं अन्य जरुरी बातें भी लिखी हुई होंगी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : आधार कार्ड के द्वारा चेक करें ऑनलाइन अपना नाम

शिकायत नंबर –

अगर किसी आवेदक को कोई और परेशानी होती है तो वो रविवार छोड़कर हफ्ते के छः दिन सुबह 9 से शाम 6 के बीच इस नंबर 022-42706500 पर कॉल करके अपनी समस्या का निदान प्राप्त कर सकता है.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल खर्च –

लाईसेंस मिलने के बाद आधार कार्ड सेण्टर फ्रेंचाइजी तो आप खोल सकते है, लेकिन ऑफिस में उपयोग आने वाले सामान का खर्च आपको खुद उठाना पड़ेगा. इसका खर्च लगभग 1 लाख आता है. इस ऑफिस में ज्यादा नहीं कुछ ही जरुरी सामान की आवश्कता होती है. जैसे एक लैपटॉप या कम्पूटर, स्कैनिंग मशीन, फिंगर डिटेक्ट मशीन आदि. ये बड़े खर्चे है, इसके अलावा टेबल कुर्सी, स्टेशनरी का सामान, बिजली का खर्च आदि भी शामिल है.

आधार कार्ड सेण्टर में क्या क्या काम होते है –

  • नवीन आधार कार्ड बनना
  • आधार कार्ड में नाम की स्पेलिंग, जन्म तारीख, नाम, पता, माता-पिता का नाम आदि चीज गलत हो जाने पर ठीक करवाना.
  • अगर किसी का पता बदल गया है तो उसे यह भी अपने आधार कार्ड में बदलवाना होगा. आधार केंद्र में यह भी काम होता है.
  • मोबाइल नंबर गलत है या बदल गया है तो उसे अपडेट करना.
  • ईमेल आईडी गलत है या बदल गई है तो उसे अपडेट करना.
  • किसी महिला की शादी हो गई है तो उसमें पति का नाम जुडवाना.
  • आधार कार्ड में दिखने वाली फोटो साफ़ नहीं है तो आप दूसरी फ़ोटो के लिए भी आवेदन कर सकते है.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के द्वारा लाखो-हजारों युवा आज के समय में अच्छी कमाई कर रहे है. युवाओं के लिए यह अच्छा व्यापर का विकल्प है. अगर आप गाँव या छोटे टाउन में भी रहते है तब भी आप यह व्यवसास शुरू कर अच्छी कमी कर सकते है. इसमें एक बार का खर्चा होता ही, फिर धीरे-धीरे कमाई होती रहती है. गाँव में लोगों को आधार कार्ड में कुछ भी बदलाव के लिए शहर भागना पड़ता है, गाँव में केंद्र खुलने से उन्हें बहुत आसानी होगी. अतः गाँव में रहने वाले युवा जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करें ताकि आप अपने गाँव के लोगों को यह सुविधा दे सकें.

अन्य पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *