उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना 2020

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना 2020 [ऑनलाइन पंजीकरण, लास्ट डेट, टोलफ्री नंबर, पोर्टल] (Pay Electricity Bills in Easy Installments) (UP Asan Kist Yojana in hindi) (Apply Online @CSC, 6 easy installment)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बकाया बिजली बिल के भुगतान के लिए एक नई योजना का शुभ आरंभ किया गया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के वे नागरिक जिन्होंने अभी तक बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है, वह आसान किस्तों में बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं इस योजना का नाम आसान किस्त योजना है. योजना के अंतर्गत कौन से लोग शामिल हो सकते हैं, इस बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है.

up asan kisht yojana

नाम आसान किश्त योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने लागू की योगी आदित्यनाथ
योजना शुरू हुई 1 फ़रवरी 2019
लाभार्थी गरीब लोग
लाभ आसान किश्तों में बकाया बिजली बिल भुगतान
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
पोर्टल upenergy.in/uppcl/en
हेल्पलाइन नंबर 1912

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है [Aim]

सरकार द्वारा उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना का शुभारंभ इस उद्देश्य से किया गया है कि जिन लोगों ने अब तक बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है, वे बिना किसी परेशानी के धीरे-धीरे अपने बिल का भुगतान कर सकें जिससे बिजली विभाग में आने वाली गिरावट की भरपाई भी की  जा सके और साथ ही गरीब लोगों को अपना बिजली बिल भुगतान करने में आसानी हो.

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना की पात्रता एवं मुख्य दस्तावेज़ [Eligibility and Documents]

उत्तरप्रदेश किस्त  योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के रहने वाले शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के परिवार को शामिल किया जाएगा. साथ ही जरूरी हैं कि आवेदन कर्ता के पास उसका बिजली बिल नंबर हो. इसलिए उपभोक्ता के पास बिजली बिल अथवा नंबर होना जरूरी हैं.

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना संबंधी नियम [Rules]

  1. सरकार ने इस योजना के अंतर्गत किश्तों में बिल भुगतान की योजना बनाई है जिसके अंतर्गत आसान किश्तों  में पूरे बिल का भुगतान किया जाएगा जिसके अनुसार शहरी लोगों के लिए 12 किश्ते एवं ग्रामीण लोगों के लिए अधिकतम 24 किश्तों का निर्धारण किया गया हैं.
  2. योजना के अंतर्गत 31 अक्टूबर 2019 तक का ही बकाया बिजली बिल किश्तों में भरने का प्रावधान सरकार द्वारा तय किया गया है इसके बाद के बिजली बिल नियमित रूप से भरवाये जाएंगे.
  3. योजना के अंतर्गत सरकार ने यह स्पष्ट कहा है कि जब कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाएगा तो उससे अपने बिल के बकाया शुल्क का 5% जमा करवाना होगा साथ ही वर्तमान माह का बिजली बिल भी भरना होगा.
  4. सरकार द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि जो राशि पंजीयन के समय भरनी है वह कम से कम 1500 रुपये होना जरूरी हैं.
  5. सरकार ने यह भी नियम बनाया है कि मासिक किस्तों के साथ-साथ उपभोक्ता को  वर्तमान बिजली के बिल का भुगतान भी करना  अनिवार्य होगा.  इस नियम के अंतर्गत सरकार ने एक और बिंदु जोड़ा है जिसके अनुसार अगर किसी एक माह की किश्त और उस माह का  बिजली बिल उपभोक्ता द्वारा नहीं भरा जाता है तो उसे अगले माह में 2 किस्ते एवं दोनों माह का बिजली बिल भरना होगा.
  6. अगर उपभोक्ता द्वारा नियमित दो माह का बिजली बिल एवं किसने नहीं चुकाई जाती हैं तो उसका पंजीयन खत्म कर दिया जाएगा और उस उपभोक्ता को डिफ़ाल्टर घोषित कर दिया जायेगा.
  7. अगर उपभोक्ता सभी नियमों का पालन करते हुए 31 अक्टूबर तक अपने बकाए बिल का भुगतान कर देता है तो उसके ऊपर से सरचार्ज हटा दिया जाएगा लेकिन किसी कारणवश उपभोक्ता का पंजीयन निरस्त हो जाता है तो उसका सर चार्ज माफ नहीं किया जाएगा.
  8. जो भी उपभोक्ता एक साथ बचे हुये बिल का भुगतान कर्ता हैं उसे छुट मिलेगी.

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना पंजीयन प्रक्रिया [Online Registration Process]

उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन सुविधा पेश की गई है, ऑनलाइन पंजीयन कराने के लिए आवेदनकर्ता अपने पर्सनल इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा यह सुविधा जन सुविधा केंद्रों एवं खंड एवं उपखंड कार्यालयों में भी मौजूद है. ऑनलाइन पंजीयन कराने के लिए उपभोक्ता को बिजली मीटर नंबर देना अनिवार्य है, इस नंबर  को डालते ही विभिन्न प्रकार की जानकारी जैसे बिल अमाउंट, सरचार्ज अमाउंट एवं भुगतान स्टेटस संबंधी जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना कब से शुरू होगी ?

11 नवंबर 2019

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना की अंतिम तिथि क्या हैं ?

31 दिसंबर 2019

योजना के अंतर्गत कितनी किश्ते भरी जाएगी ?

शहरी के लिए 12 और ग्रामीण के लिए 24

उत्तरप्रदेश आसान किश्त योजना का ऑनलाइन पोर्टल एड्रैस क्या हैं ?

upenergy.in/uppcl/en

योजना का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या हैं ?

1912

आसान किश्त योजना मुख्यतः किस क्षेत्र में लागू की जा रही हैं ?

मध्यांचल, पूर्वांचल, पश्चिमांचल व दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगमों

यह योजना महत्वपूर्ण हैं इससे विद्युत विभाग और जनमानुष दोनों को लाभ पहुंचेगा. इस योजना के संबंध में जानकारी के लिए इस साइट पर आते रहे.

Other links –

2 comments

  1. csc se kaise hoga registetion asan kist yojna ka

    • आप अपने पास के सीएससी सेंटर जाएँ, वहां आपको जानकारी दी जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *