उत्तरप्रदेश मुफ्त टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2022, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट [UP Free Muft Tablet, Smartphone]

उत्तरप्रदेश मुफ्त टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2021-2022, (UP Free Tablet Smartphone Yojana in Hindi), ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट, फॉर्म, टैबलेट वितरण (Eligibility, Online Registration, Last Date, Form, Tablet Distribution, list)

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त टैबलेट प्रदान करने की UP Free Tablet Yojana 2021 की घोषणा पहले ही कर दी थी. इस योजना के लिए अधिकारी वेबसाइट और ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. स्कूलों में मिलने वाली सामग्री के साथ अब विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट भी दिए जाएंगे. फ्री टेबलेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को पंजीकरण फॉर्म भरने होंगे जिसकी एक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है. यूपी सरकार ने यह भी घोषणा की है कि 7 आकांक्षात्मक जिलों में मौजूद सरकारी कॉलेजों में दाखिला लेने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए सामग्री भी दी जाएगी. यूपी में फ्री टेबलेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को किस प्रकार पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा उसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में अवश्य पढ़ें.

up free tablet yojana in hindi

उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और लाभ प्राप्त करें.

Table of Contents

यूपी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2021-2022

योजना का नाममुफ्त टैब (स्मार्टफोन) वितरण योजना
द्वारा घोषित किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
प्रमुख लाभसरकारी स्कूल के छात्रों को मुफ्त टैब
योजना का उद्देश्यमुफ्त में टैबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करना
योजनाराज्य सरकार
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
ऑनलाइन आवेदन शुरूआतNA
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिNA

यूपी मुफ्त स्मार्टफोन योजना न्यू अपडेट (Latest Update)

लंबे समय से उत्तर प्रदेश के युवा मुफ्त स्मार्टफोन या टेबलेट सरकार की ओर से प्राप्त करने का इंतजार कर रहे थे, जोकि अब जल्द ही खत्म ही सकता है. जी हां इस महीने यानि कि दिसंबर के दुसरे सप्ताह से योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यूपी स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा डिजी शक्ति पोर्टल नाम से एक पोर्टल भी लांच किये जाने वाला है. जिसमें छात्रों के पढ़ाई के कंटेंट भी उपलब्ध होंगे. सभी लाभार्थी छात्रों के डेटा को इस अधिकारिक वेब पोर्टल में इकठ्ठा करने का काम शुरु हो गया है जोकि सोमवार तक पूरा हो जायेगा. इस पोर्टल पर सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है, जिसमें 4700 करोड़ रूपये की खरीद की गई है. अको बता दें कि मुफ्त स्मार्टफोन के वितरण की प्रक्रिया जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी. इस योजना में सभी क्षेत्रों के कुल 60 लाख से 1 करोड़ छात्रों को लाभान्वित किया जाने वाला है.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने हालही में यह घोषणा की है कि प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए तैयारी में लगे युवाओं को मुफ्त में टैबलेट दिए जायेंगे. यह टैबलेट का वितरण उन्हें अक्टूबर महीने से किया जायेगा. युवाओं के हित के लिए यह घोषणा द्वारा राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. ताकि युवा ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों के साथ जुड़कर अपनी अच्छे से तैयारी कर सकें. आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ जी ने सभी जिलों में अभ्युदय कोचिंग शुरू करने का भी ऐलान किया है. इस योजना में सरकार ने 18 से 25 वर्ष के लगभग 1 करोड़ युवाओं को लाभान्वित करने का निर्णय लिया है, जिसमें स्नातक, डिप्लोमा, और डिग्री आदि में अध्यनरत रहने वाले लोगों को फायदा होगा.

इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ जी ने आम जनता के अलावा लगभग 1 लाख स्किल्ड वर्कर्स को भी मुफ्त में टैबलेट वितरित करने का फैसला किया है. यह उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मददगार साबित होगा.

यूपी सरकार द्वारा हालही में मुफ्त स्मार्टफोन योजना में कुछ अपडेट किया है. इस योजना के तहत सरकार ने अब 4 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने का फैसला किया है. आपको बता दें कि राज्य में 1.89 लाख आंगनवाड़ी केंद्र और करीब 4 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कॉविड – 19 नियंत्रण के यूपी मॉडल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. आँगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला और बच्चों की योजनाओं की देखरेख करते हैं जिसके कारण उनके पास सभी संबंधित डेटा होते हैं. सरकार उनके डेटा को कलेक्ट करने एवं उसकी देखरेख करने में मदद करने के लिए उन्हें मुफ्त में स्मार्टफोन देगी.     

यूपी टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन (UP Free Tablet Form)

योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी में मुफ्त टेबलेट योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. सभी आवेदकों को अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके समर्पित पोर्टल के अंतर्गत दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. इस योजना में जारी की गई वेबसाइट में आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क है और इसमें प्राप्त होने वाला टेबलेट भी विद्यार्थियों को निशुल्क दिया जाएगा.

हालांकि इस योजना में फिलहाल पंजीकरण की प्रक्रिया एवं अन्य दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी जारी नहीं की गई है. जैसे ही सरकार की तरफ से कोई नई दिशा निर्देश प्राप्त होते हैं हम आपको जल्दी अपडेट कर देंगे.

मेधावी छात्र पुरस्कार योजना उत्तरप्रदेश – सरकार अपने राज्य के श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मिलेगी मदद, जानिए कैसे.

मुफ्त टेबलेट योजना के लिए चयनित जिलों की सूची

यूपी में मौजूद 7 प्रदेशों को इस सूची में शामिल किया गया है जहां पर निशुल्क टेबलेट योजना 2020 चलाई जाएगी. जिलों की सूची नीचे दी गई है:-

  • श्रावस्ती
  • चंदौली
  • सोनभद्र
  • सिद्धार्थ नगर
  • बलरामपुर
  • फतेहपुर
  • चित्रकूट

यूपी फ्री टेबलेट योजना पात्रता (Eligibility)

इस योजना में आवेदन के लिए कुछ पात्रता एवं मानदंड भी निर्धारित किए गए हैं कि कौन से छात्र यूपी फ्री टैब योजना 2020 के पात्र होंगे इसकी पूरी सूची नीचे दी गई है:-

  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाला आवेदक उत्तर प्रदेश का ही मूल निवासी होना चाहिए.
  • फ्री टेबलेट योजना में लाभान्वित होने के लिए विद्यार्थी को सरकारी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करना अनिवार्य है.
  • विद्यार्थी की पारिवारिक आय 2 लाख रुपए प्रति वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए तभी वह इस योजना में आवेदन भरने योग्य होगा.
  • किसी भी बैकलॉग वाले छात्र को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा पिछली सभी कक्षाओं में अच्छे मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

उत्तरप्रदेश योगी गुड समारितन योजना – घायलों को अस्पताल पहुँचाने वालों को मिलेगी प्रोत्साहन स्वरुप राशि.

up.gov.in/ के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज

फ्री टेबलेट योजना में पंजीकरण के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी होगी जो निम्नलिखित है:-

  • सबसे पहले विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • सरकारी स्कूल का आईडी कार्ड
  • यूपी के मूल निवासी की पहचान करने के लिए आवासीय प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी एवं अभिभावक का मोबाइल नंबर
  • नवीनतम पासपोर्ट आकार फोटो

यूपी में फ्री टैब (स्मार्टफोन) वितरण प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट्स को कॉलेज की लाइब्रेरी में किताबों की तरह रखा जाएगा. ताकि विद्यार्थी अपनी जरूरत के हिसाब से जिस प्रकार किताबें पढ़ते हैं उसी प्रकार टेबलेट का इस्तेमाल भी कर सकेंगे. इस योजना की घोषणा के समय चुनाव किए गए 7 जिलों में मौजूद 18 सरकारी कॉलेजों के अंदर 160 इलेक्ट्रॉनिक्स टेबलेट खरीद कर रखने का फैसला किया गया था. फिलहाल इस योजना को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जिसका निर्णय नई शिक्षा नीति के अनुसार किया जाएगा.

नई राष्ट्रीय शैक्षिक नीति शिक्षा को नए तरीके से बच्चों तक पहुंचाने एवं तकनीक और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कदम उठा रही है. डिजिटल इंडिया अभियान के तहत फ्री टेबलेट वितरण का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है. क्योंकि डिजिटल तरीका शिक्षा के तरीकों में गुणवत्ता भी लाता है तो प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को विद्यार्थियों तक पहुंचाने में मदद भी करता है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तरप्रदेश – ऐसे चेक करें आवेदन की स्थिति.

कोविड-19 के प्रकोप के दौरान मुफ्त टैब योजना की आवश्यकता

लोक डॉन की वजह से स्कूल एवं कॉलेज पूरी तरह से ठप हो गई जिसकी वजह से बच्चों की शिक्षा पर बेहद गहरा असर पड़ा. इस प्रभाव को कम करने एवं बच्चों की शिक्षा को वापस से उचित तरीके से चलाने के लिए ही यूपी सरकार ने अध्ययन सामग्री के साथ साथ फ्री टेबलेट योजना प्रदान करने की योजना तैयार कर दी. हालांकि आकांक्षा त्मक जिलों में छात्रों के पास स्मार्टफोन इंटरनेट एवं ई लर्निंग की अन्य सामग्री है परंतु कुछ जिले ऐसे भी हैं जो थोड़े पिछड़े हुए हैं और उनके पास ऐसी कोई सामग्री उपलब्ध नहीं है. इसी कारण से भी अपनी शिक्षा को जारी नहीं रख पाए ऐसे ही पिछड़े हुए जिलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है.

सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले यह फ्री टेबलेट कुछ इस तरह तैयार किए गए हैं जिनमें पहले से अध्ययन सामग्री लोड कर दी जाएगी जिसमें इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी. बिना इंटरनेट के ही पूरी अध्ययन सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाएगी. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान प्रत्येक सरकारी कॉलेज में 8-9 टेबलेट वितरित किए जाएंगे और प्रत्येक टेबलेट की स्क्रीन 10 इंच होगी. टेबलेट में उच्च रिजॉल्यूशन गुणवत्ता होगी जिससे काफी देर तक टेबलेट के जरिए पढ़ाई करने के बाद भी छात्रों की आंखों पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों की भलाई के लिए उठाया गया यह कदम बेहद सराहनीय है.

होमपेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : क्या यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र को टेबलेट दिए जाएंगे ?

Ans : नहीं, उत्तर प्रदेश में चयनित 7 जिलों के 18 कॉलेज में टेबलेट छात्रों की पढ़ाई के लिए वितरित किए जाएंगे.

Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 के अंतर्गत पंजीकृत होने के लिए क्या योग्यता होनी आवश्यक है ?

Ans : उत्तर प्रदेश के सरकारी कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना 2020 के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया के लिए कौन सी वेबसाइट देखें ?

Ans : up.gov.in

Q : क्या टेबलेट से पढ़ाई करने के बदले विद्यार्थियों को सरकार को कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा ?

Ans : नहीं

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment