उत्तरप्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 – हर माह मिलेंगें 2500 रूपए

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना 2020 (राशी, बेरोजगारी भत्ता, पात्रता, आवेदन फॉर्म, लाभार्थी छात्र सूचि लिस्ट) (UP Government Internship Scheme in Hindi, Stipend, Training Program, Amount, How to Apply, Eligibility, Portal)

युवाओं के रोजगार से संबंधित मुद्दा हमारे देश में कई सालों से चला आ रहा हैं. आखिर यह मुद्दा उठता क्यों हैं? इसका सबसे बड़ा कारण हैं वित्त और स्किल की कमी. जी हां इन दोनों चीजों की कमी के चलते ही युवा बेरोजगार रह जाते हैं. किन्तु उत्तरप्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं की इन दोनों ही समस्याओं को ख़त्म करने के लिए एक ‘इंटर्नशिप योजना’ ले कर आ रही हैं. इस योजना में 10 वीं, 12 वीं और स्नातक करने वाले छात्र – छात्राओं को एक विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी, और साथ ही उनकी कुछ वित्तीय सहायता भी की जाएगी. ताकि उन्हें उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें. इस योजना के बारे में विस्तार से इस लेख से जानें.

internship yojana UP in hindi

योजना का नाम उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना
राज्य उत्तरप्रदेश
घोषणा की तारीख फरवरी, 2020
लांच की गई उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
योजना का प्रकार छात्र – छात्राओं को इंटर्नशिप
अनुदान 2500 रूपये प्रति माह
संबंधित विभाग श्रम और रोजगार विनिमय (एक्सचेंज) विभाग

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का उत्तरप्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य छात्र – छात्राओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करना है. ताकि उन्हें अपनी पढाई पूरी करने के बाद रोजगार ढूंढने में आसानी हो.
  • इंटर्नशिप की अवधि :- इस इंटर्नशिप योजना में लाभार्थियों को दी जाने वाली इंटर्नशिप 2 प्रकार से होगी. जिसमें लाभार्थी या तो 6 महीने की ट्रेनिंग ले सकता हैं या फिर उनके लिए यह इंटर्नशिप 1 साल के लिए भी आयोजित होगी.
  • वित्तीय सहायता :- इस योजना में लाभार्थी छात्र एवं छात्राओं को इंटर्नशिप के प्रत्येक महीने में 2500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निश्चय किया गया है.
  • केंद्र एवं राज्य सरकार का योगदान :- इस योजना को उत्तरप्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों के योगदान को मिलाकर शुरू किया जा रहा है. इस योजना में कुल वित्तीय सहायता राशि में से 1500 रूपये केंद्र सरकार एवं बचे हुए 1000 रूपये राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी को प्रदान किये जायेंगे.
  • इंटर्नशिप प्रशिक्षण :- इस योजना में यूपी राज्य सरकार छात्र – छात्राओं को इंटर्नशिप प्रशिक्षण देने के लिए उन्हें विभिन्न तकनीकी संस्थानों और कंपनियों के साथ जोड़ेगी और इसके लिए इन संस्थानों और कंपनियों को आर्डर दिया गया हैं.
  • नौकरी के अवसर :- लाभार्थियों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न तकनीकी संस्थानों और कंपनियों में एक अलग से एचआर सेल बनाया जायेगा. इससे इंटर्नशिप पूरी हो जाने के बाद लाभार्थियों को उनकी योग्यता एवं स्किल के आधार पर नौकरी मिलने में उनकी मदद हो सकेगी.
  • लडकियों के लिए प्रावधान :- इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से लडकियों के लिए पुलिस विभाग में 20 % कोटा निश्चित करने का फैसला लिया गया है. जिससे राज्य की लड़कियां भी राज्य की सुरक्षा में योगदान कर सकेंगी.
  • अन्य अवसर :- राज्य सरकार की ओर से राज्य के सभी तहसीलों में एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया है जो छात्र – छात्राओं को उनके कौशल विकास के लिए एक मंच प्रदान करेगा.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना में राज्य सरकार ने लगभग 5 लाख छात्र एवं छात्राओं को इस योजना के साथ जोड़कर लाभ प्रदान करने का फैसला लिया है.

नलकूप बिजली कनेक्शनों का बिजली बिल भरना हुआ आसान, किश्तों में जमा करने की योजना शुरू की यूपी सरकार ने.. लाभ उठाने के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • उत्तप्रदेश का निवासी :- इस योजना में इंटर्नशिप प्राप्त करने वाला लाभार्थी उत्तरप्रदेश का निवासी ही हो सकता है. इसके अलावा किसी राज्य का निवासी इस इंटर्नशिप का हिस्सा नहीं बन सकता.
  • छात्र एवं छात्राओं की पात्रता :- इस योजना के लाभार्थी 10 वीं, 12 वीं और स्नातक करने के लिए कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र – छात्राएं हो सकते हैं. अन्य किसी को इसका लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा.

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना में आवेदकों को कौन – कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी जानकारी सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा नहीं दी गई है. हालांकि इस योजना के लिए आवेदन के दौरान लाभार्थी को अपने स्थाई पते का प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड और जिस कक्षा या कौर्स में वह पढाई कर रहा हैं उसका प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता हो सकती हैं. अतः आवेदन के दौरान वे इनकी एक – एक कॉपी अपने साथ रख सकते हैं.     

उत्तर प्रदेश में विधवाओं को दी जा रही पेंशन, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply in UP Govnment Internship Scheme)

उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी सरकार ने अब तक नहीं दी हैं. अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है. जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में संबंधित अधिकारीयों द्वारा सूचित कर दिया जायेगा. उसके बाद इसकी जानकारी आप हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *