नलकूप बिजली कनेक्शनों पर किसान आसान किस्त योजना यूपी 2020

उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना 2020 (नलकूप बिजली बिल कनेक्शन, सूची, पात्रता, ऑनलाइन फॉर्म सीएससी) (UP Kisan Asan Kist Yojana in hindi) Farmers Pay Tubewell Electricity Bills in Easy 6 Installments (Apply Online Form at CSC, List, Eligibility)

बिजली एवं किसान दोनों ही हमारे देश के लिए हमेशा से ही एक बहुत बड़ा मुद्दा रहा है. यदि हम उत्तप्रदेश राज्य की बात करें तो यहाँ पर बिजली की समस्या जैसा मुद्दा सबसे आम बात है. इसी के चलते उत्तरप्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बिजली से संबंधित एक योजना की शुरुआत की हैं जिसका नाम है ‘किसान आसान क़िस्त योजना’. जैसा की नाम से ही पता चल रहा हैं इस योजना में किसानों को क़िस्तों में भुगतान करना है. जी हां आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब किसान अपने बचे हुए ट्यूबवेल बिजली बिलों का भुगतान किश्तों में कर सकते हैं. इस योजना की विस्तार से जानकारी इस प्रकार है.

up asan kisht yojana

योजना का नाम किसान आसान क़िस्त योजना
राज्य उत्तरप्रदेश
लांच तारीख फरवरी, 2020
लांच की गई उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी उत्तरप्रदेश राज्य के किसान
संबंधित विभाग उत्तरप्रदेश का ऊर्जा विभाग

किसान आसान क़िस्त योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Kisan Asan Kist Yojana Features and Benefits)

  • योजना में दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना में राज्य के किसानों को यह सुविधा दी जा रही हैं कि उन्हें अब अपने बचे हुए बिजली बिल का भुगतान एक ही समय में नहीं करना होगा. बल्कि वे किस्तों के आधार पर बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं.
  • किस्तों की संख्या :- किस्तों की संख्या की बात करें तो किसानों को 6 किस्तों में अपने बिजली बिल का भुगतान करने की छूट दी गई हैं. यानि किसान एक साथ एक बार में नहीं बल्कि 6 किस्तों में अपने बचे हुए पूरे बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं.
  • ब्याज छूट :- इस योजना को शुरू कर उत्तरप्रदेश के ऊर्जा विभाग ने यह कहा है कि इसमें ट्यूबवेल बिल पर ब्याज माफ़ी की छूट भी दी गई है. इसका मतलब यह है कि अब तक जो किसानों को बिजली का बिल चुकाने में अतिरिक्त शुल्क या ब्याज देना होता था अब वह नहीं देना होगा. लेकिन यह छूट 31 जनवरी, 2020 तक के बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने वाले किसानों को दी गई है.
  • किसानों को राहत :- इस योजना के माध्यम से उन किसानों को बहुत बड़ी राहत मिल रही है, जिन पर बिजली बिल का भार बहुत अधिक हैं. और हर महीने ब्याज लगने के कारण वह इसे चूका नहीं पा रहे हैं. वे अब अपने बिल का भुगतान बिना किसी ब्याज के आसान किस्तों में कर सकते हैं.
  • बिजली सप्लायर्स को लाभ :- इस योजना से न केवल किसानों को लाभ होगा बल्कि इससे बिजली सप्लायर्स को भी लाभ मिलेगा. क्योकि बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों को अपने बिलों की बकाया राशि मिल जाएगी.
  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को उत्तरप्रदेश सरकार इस उद्देश्य के साथ शुरू कर रही हैं कि आने वाले 2 से 3 सालों में किसानों की आय पहले के मुकाबले डबल हो जाये. और साथ ही इस योजना के तहत किसानों को इस बात के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है कि वे समय पर अपने बिजली बिल का भुगतान करें. इसके अलावा बिजली विभाग के ऊपर बढ़ रहे भार को भी कम करना इस योजना के मुख्य उद्देश्यों में से एक है. 

उत्तरप्रदेश की जनता अब बिजली का बिल किश्तों में भर सकती है, लाभ उठाने के लिए यहाँ क्लिक करें

किसान आसान क़िस्त योजना में कुछ नियम (Kisan Asan Kist Yojana Rules)

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई किसान आसान क़िस्त योजना के कुछ नियम है जिसकी जानकारी हम यहाँ प्रदर्शित कर रहे हैं –

  • इस योजना के सबसे पहले नियम की बात करें तो किसानों को अपनी बची हुई बिजली बिल की राशि चुकाने के लिए 6 आसान किस्तों का निर्धारण करना है. और इन्हीं किस्तों में अपना पूरा बिजली बिल का भुगतान करना है.
  • इस योजना के तहत किसानों को अपने बचे हुए बिजली बिल का कम से कम 5% या 1500 रूपये एवं अपने वर्तमान बिजली बिल का भुगतान करना आवश्यक होगा, यह बिजली बिल का भुगतान उन्हें 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच में करना होगा. इसके बाद ही उन्हें क़िस्त में बकाया बिजली बिल का भुगतान करने का लाभ मिलना शुरू होगा.
  • यह करने के बाद किसानों को अपने बकाया बिजली बिल की क़िस्त के साथ में उस महीने का बिजली बिल भी जमा करना आवश्यक है.
  • यदि किसी वजह से किसान अपने बकाया बिजली बिल की क़िस्त और वर्तमान बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पाता है, तो उन्हें अगले महीने 2 महीने का बिल और क़िस्त चुकाना होगा. यदि वह समय पर यह भी नहीं चुकाता हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जायेगा. और रद्द किये गए रजिस्ट्रेशन वाले किसान को डिफाल्टर मान लिया जायेगा.
  • अच्छी बात यह भी कि यदि किसान समय से पहले अपना पूरा बिजली बिल का भुगतान कर देते हैं, तो उन्हें आगे जाकर बिजली बिल में छूट की सुविधा भी दी जा सकती है.

किसान आसान क़िस्त योजना में पात्रता मापदंड (Kisan Asan Kist Yojana Eligibility Criteria)

  • उत्तरप्रदेश का निवासी :- इस योजना को यूपी सरकार ने यूपी के किसानों को लाभान्वित करने के लिए शुरू किया है.
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के किसान :- इस योजना में सभी किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं चाहे वह शहर का रहने वाला हो या किसी गांव का सभी इसमें शामिल हैं.
  • नियमित तौर पर बिजली बिल का भुगतान करने वाले :– यूपी के ऐसे उपभोक्ता जोकि निश्चित समय में अपने सभी बिजली बिल भरते हैं वे इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • बिजली बिल की वसूली का नोटिस मिलने वालों को :- इस योजना में उन उपभोक्ताओं को भी शामिल किया गया है, जिन्हें धारा 5 के तहत बिजली बिल की वसूली का नोटिस प्राप्त हुआ हो.
  • कोर्ट में पेंडिंग मामले वाले लोग :- ऐसे लोग जिन पर कोर्ट में पेंडिंग मामले चल रहे हैं, उन्हें भी इस योजना के तहत यूपी सरकार लाभान्वित करेगी.

नोट :- कोर्ट में जिन लोगों के ऊपर दर्ज मामले पेंडिंग हैं उन्हें एक एफिडेविट सबमिट करना होता है जिस पर यह लिखा होना आवश्यक होता है कि वे निर्धारित समयावधि में सभी बिलों को भर देंगे.  

उत्तरप्रदेश में वृद्ध लोगों को मिलेगी पेंशन, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

किसान आसान क़िस्त योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Kisan Asan Kist Yojana Application Process)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को अपने पास के लोक सेवा केन्द्रों या खंड या उपखंड कार्यालयों या फिर अधिशासी अभियंता कार्यालयों में जाना होगा. वहां जाकर वे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए वे हेल्पलाइन नंबर 1912 पर डायल कर सकते हैं.

अतः इस तरह यह योजना बिजली बिल में सुधार की सुविधा के साथ आई हैं और किसानों के लिए एक बड़ी राहत लाई है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *