[सूची] उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019-20 | UP New Old Age Pension Scheme in hindi

उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019-20 (सूची, ऑनलाइन आवेदन, लिस्ट) (Old Age Pension Scheme in Hindi) [Online Application Form, Check Status, List] 

आज के समय में देखा जाता है कि लोग जब अपने पैरों पर खड़े हो जाते हैं और अपना गृहस्थ जीवन अच्छे से जीने लगते हैं तो वे अपने वृद्ध माता – पिता को अपने ऊपर बोझ समझने लगते हैं. और वे उन्हें घर से बेघर कर देते हैं. ऐसे में वृद्धावस्था में लोग दर – दर भटकते रहते हैं. ऐसे लोगों की सहायता के लिए उत्तरप्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के सभी वृद्ध लोगों को सहायता देने के लिए एक पेंशन योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत उन्हें मासिक आधार पर रूपये प्रदान करने का प्रावधान है. तत्कालिक राज्य सरकार ने इस तरह की पुरानी योजना से तुलना करते हुए नई योजना को बेहतर बताया है. इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जायेगी. कृपया इसे ध्यान से पढ़ें.   

up old age pension scheme

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लांच की जानकारी (UP Old Age Pension Scheme Launched Details)

योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
योजना का नाम उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना
योजना का लांच योगी सरकार द्वारा
योजना की अधिकारिक घोषणा अगस्त 2018
पुरानी योजना समाजवादी पेंशन योजना
योजना के लाभार्थी यूपी के सभी सीनियर सिटीजन
योजना का लक्ष्य 50 लाख से अधिक लोगों को पेंशन प्रदान करना
टोल फ्री नंबर 18004190001
अधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/IndexOAP.aspx
पेंशन अमाउंट 500 रूपए हर महीने – 60 से उपर वृद्ध को (पहले 400 रूपए मिलते थे)

 

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना की विशेषताएं (UP Old Age Pension Scheme Key Features)

  • वरिष्ठ नागरिकों को सहायता :- इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि यह योजना योग्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई है. ताकि उनका जीवन बेहतर हो सके और उन्हें दूसरों पर निर्भर न होना पड़े और वे आत्मनिर्भर बन सकें.
  • विधवा एवं विकलांग लोगों को सहायता :- पहले की योजना की तुलना में इस नई पेंशन योजना में कुछ संशोधन किये गये हैं, इस योजना में विधवा एवं विकलांग लोगों को भी सहायता प्रदान की जाएगी.
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए :- इस योजना में उन वरिष्ठ नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. इससे उन्हें अपनी आय का साधन मिल सकेगा और वे गरीबी से एक कदम ऊपर उठ सकेंगे.
  • सहायता राशि :- इस योजना के तहत पहले 60 से 79 साल के वृद्ध लोगों को 400 रूपए हर महीने पेंशन मिला करती थी, लेकिन मौजूदा योगी सरकार ने 100 रूपए बढ़ाकर 500 रूपए कर दिया है. ये बढ़ी हुई पेंशन जनवरी 2020 से मिलेगी.
  • 79 वर्ष के उपर वाले वृद्ध को 500 रूपए हर महीने मिलते है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. अब मतलब 60 के उपर सभी वृद्ध को 500 रूपए हर महीने पेंशन मिलेगी.

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज (Eligibility Criteria and Required Documents for UP Old Age Pension Scheme)

  • यूपी का निवासी :- यूपी की इस नई पेंशन योजना का लाभ उन आवेदकों को मिलेगा जिनका जन्म उत्तरप्रदेश राज्य में हुआ है और वे यही के रहने वाले हैं. अतः आवेदकों को यूपी का निवासी होने का प्रमाण देने के लिए अपना घर का अग्रीमेंट, राशन कार्ड, मतदाता कार्ड या अन्य इसी तरह के किसी एक दस्तावेज की कॉपी जमा करनी होगी.
  • आयु सीमा :- जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि यह योजना नई पेंशन योजना है. इसलिए यह राज्य के उन नागरिकों को प्रदान की जाएगी जोकि 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं. इसके लिए वे अपना जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल / कॉलेज से प्राप्त एलसी अवश्य जमा करें.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वालों के लिए :- चूकी योजना का उद्देश्य हैं कि गरीब वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान की जाएगी, इसलिए वे आवेदक जिनका नाम राज्य की बीपीएल सूची में दर्ज हो वे इसके लिए योग्य हैं. अतः उन्हें आवेदन फॉर्म के साथ अपने जाति प्रमाण पत्र की कॉपी भी जमा करनी चाहिए.
  • 2 पहिया वाहन चालकों के लिए :- सरकार ने यह भी घोषणा की है कि कोई उम्मीदवार जिसके पास राज्य के अंदर स्थायी आवास है, या वह किसी 2 पहिया वाहन का मालिक है. वे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य हैं. इसके लिए उन्हें इनसे सम्बंधित दस्तावेजों की कॉपी जमा करनी आवश्यक है.
  • आय सीमा :- इस योजना के लिए आय सीमा के बारे में जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग में आने वाले लोगों को दिया जाना है. इसलिए आवेदकों को अपना आय का प्रमाण यानि उनका आय का साधन क्या है एवं उनकी सालाना आय कितनी है, आदि जानकारी देने के लिए अपने आय प्रमाण पत्र की कॉपी जमा करनी चाहिए.
  • बैंक में खाता धारक :– इस योजना में यह भी आवश्यक है कि आवेदक का बैंक में अकाउंट हो क्योंकि योजना में दी जाने वाली राशि इस योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में डाली जाएगी. अतः फॉर्म के साथ आवेदकों को बैंक खाते से सम्बंधित जानकारी देना होगा.     

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया (UP Old Age Pension Scheme Application process)

  • यूपी की इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए यदि आप योग्य हैं, तो आप इसका ऑनलाइन आवेदन इस अधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/IndexOAP.aspx पर क्लिक करके कर सकते हैं.
  • इस पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन में कुछ विकल्प दिखेंगे जहाँ आपको एक विकल्प ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ भी दिखेगा, उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको 4 और विकल्प दिखाई देंगे, आपको उनमे से ‘व्यू एप्लीकेशन फॉर्म’ विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुलेगा जहाँ आपसे जो भी जानकारी पूछी जाएगी आपको यह सब सही – सही भरना आवश्यक है.
  • इसमें आपको दस्तावेजों एवं आपकी फोटो को अटैच करने के लिए भी कहा जायेगा, आप सभी दस्तावेजों एवं फोटो को स्कैन कर इसमें अपलोड करें.
  • इसके बाद आपके सामने ‘सेव’ बटन होगी उस पर क्लिक करें, फिर रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ एकनॉलेजमेंट पर्ची जनरेट होगी और आपका आवेदन फॉर्म सेव हो जायेगा.
  • आप रजिस्ट्रेशन नंबर को संभाल कर रखें. क्योंकि यह स्थिति की जाँच एवं अन्य कामों में उपयोग हो सकता है.
  • अंत में आप सेव किए हुए आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें और इसे अपने पास के जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा कर दें. आपको यह फॉर्म 1 महीने के अंदर जमा करना होगा, नहीं तो यह रिजेक्ट भी हो सकता है.

इस तरह से आपका इस पेंशन योजना के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा.

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना में स्टेटस की जाँच कैसे करें ? (How to Check Status ?)

आपने अपना आवेदन तो कर दिया इसके बाद आपको स्थिति की जाँच करनी होगी इसके लिए आप निम्न चरणों को अपनाएं –

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://sspyup.gov.in/IndexOAP.aspx पर जाना होगा. वहां आपके सामने ‘आवेदन की स्थिति’ विकल्प होगा. उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अगले पेज पर 3 और विकल्प होंगे जहाँ आपको ‘आवेदन की स्थिति जानने हेतु लोगिंग करें’ विकल्प पर क्लिक करना है.
  • आपके इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपसे इसमें लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा, जिसे आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ लॉग इन कर सकते हैं.
  • लॉग इन करने के बाद आपको आपके आवेदन की सही स्थिति का पता लग जायेगा.

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 की सूची कैसे देखें ? (How to Check UP Old Age Pension Scheme 2019 List)

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 की सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखने के लिए निम्न बिन्दुओं पर नजर डालें –

  • 2019 की सूची में नाम देखने के लिए भी आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://sspyup.gov.in/IndexOAP.aspx पर क्लिक करना होगा.
  • इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको नीचे ‘पेंशनर सूची’ विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. फिर आपके सामने यूपी के सभी जनपद के नाम की सूची खुलेगी. उसमे से आप अपने जनपद का नाम चुनकर उस पर क्लिक करें.
  • आपने जिस जनपद का नाम चुना है उसके अंदर अपने वाले विकासखंड के नाम में से आपको एक का चयन करना होगा, जिस क्षेत्र में आप आते हैं.
  • फिर इसी तरह से आप अपने ग्राम पंचायत का नाम चुने. इस तरह से आपके सामने आपके ग्राम का नाम प्रदर्शित हो जायेगा.
  • जब आप अपने ग्राम के नाम तक पहुँच गए इसके बाद उसी के आगे वाले खंड में कुल पेंशनर की संख्या की लिंक दिखाई देगी, आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ से उस क्षेत्र में जितने भी पेंशनर हैं उनके नाम की सूची खुल जाएगी, और इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.     

मोदी सरकार ने केंद्र की किसान पेंशन योजना शुरू की है. इस योजना में देश के वृद्ध किसानों को 60 के बाद पेंशन मिलेगी. 

इस तरह से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, स्थिति की जाँच एवं सूची में अपना नाम देख सकते हैं. और इस योजना में शामिल होकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

Other links –

2 comments

  1. Sahajinder dubey

    सर जी old aeg pension 800 रु कब से होगा सर बताने की किरपा करे

    • उपर बताये तरीके से आवेदन करें, पेंशन मिल जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *