[जिलेवार सूची] उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई लिस्ट 2019 | UP Ration Card New List in hindi 2019

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई सूची 2019-20 ऑनलाइन आवेदन, जिलेवार सूची चेक डाउनलोड , नाम सर्च, लाभ (UP Ration Card New List in hindi) [Name Correction, Online apply form, Check District Wise FCS, Types, Complaint number]

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिला अनुसार राशन कार्ड की नई सूची की ऑनलाइन लिंक लॉंच की है. यह कार्य उत्तर प्रदेश खाद्य और नगर आपूर्ति विभाग द्वारा किया गया है. उत्तर प्रदेश के जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है वे अपना नाम इस सूची में चेक कर सकते है. इसके अतिरिक्त नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम द्वारा जारी की गई सूची को लाभार्थी स्वयं डाउनलोड करके भौतिक रूप से भी अपना नाम चेक कर सकता है.

up ration card

जैसा कि हम सब जानते है भारत में प्रत्येक राज्य में सभी परिवारों को तीन वर्गो में विभाजित किया गया है इनमें एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय कार्ड शामिल है आप अपनी पारिवारिक आय के अनुसार इन कार्ड्स के लिए अप्लाई कर सकतें है. परंतु उसके पहले हम आपको यहाँ समझाते है कि आखिर एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय कार्ड होते क्या है ??

  • अंत्योदय राशन कार्ड – यह कार्ड सबसे गरीब परिवारों के लिए बनाया गया है इसमें ऐसे लोग जिनकी कोई सीमित आय नहीं है या ऐसे बुजुर्ग लोग जिनकी कोई आय नहीं है अप्लाई कर सकते है. इस वर्ग के लोगों के लिए सरकार द्वारा पीले रंग का कार्ड इशू किया गया है.
  • बीपीएल कार्ड – ऐसे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे आते है वे इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है. सरकार द्वारा इस कार्ड का रंग गुलाबी निश्चित किया गया है.
  • एपीएल कार्ड इस कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है इसके लिए आय की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. सरकार द्वारा इस कार्ड का रंग नारंगी निश्चित किया गया है.

इस प्रकार आप अपनी आय के अनुरूप इनमें से किसी वर्ग में अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है और सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते है.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची के लाभ (Benefits of UP Ration Card List) –

इस सूची से उत्तर प्रदेश वासियों को कई लाभ होंगे जो कि निम्न है-

  • इस सूची का सबसे महत्वपुर्ण लाभ यह है कि आप इसमें घर बैठे अपना नाम चेक कर सकते है आपको अपना नाम इस सूची में देखेने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगने की कोई जरूरत नहीं.
  • सूची में अपना नाम देखने के अलावा यदि आपका नाम इस लिस्ट में ना हो तो आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है और भी घर बैठे और बिना किसी लाईन में लगे संभव है.
  • अपने बीपीएल कार्ड की सहायता से गरीब व्यक्ति सरकारी केन्द्रो से कम दाम पर अनाज भी प्राप्त कर पाएगा.

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक  दस्तावेज़ (Important Document For Create online Ration Card in UP) –

अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेजो का प्रबंध पहले से करके रखना होगा ताकि जब भी आप ऑनलाइन प्रक्रिया कर रहे हो तो आपको कोई दिक्कत न आए. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनाने के लिए लगने वाले दस्तावेज़ निम्न है-

  • राशन कार्ड के आवेदन के लिए परिवार के मुखिया की फोटो की एक प्रति होना अनिवार्य है.
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपका बिजली का बिल और आवेदनकर्ता का आधार कार्ड.
  • इसके अलावा आवेदनकर्ता का पैन कार्ड और गैस कनेक्शन की प्रति होना भी अनिवार्य है.
  • इन सब चीजों के साथ-साथ आवेदनकर्ता के पास अपना स्वयं का बैंक अकाउंट नंबर होना भी अनिवार्य है.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज़ मौजूद हो तभी आप अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे (How to Apply for UP Ration Card) –

अपने इस नए कदम के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने यह सुविधा भी उपलब्ध कराई है कि अब से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपना राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत बनवा सकता है. इस बात से हम सभी वाकिफ है कि आज के समय मेन राशन कार्ड होना कितना आवश्यक है बिना राशन कार्ड के सरकारी कामो में बहुत अधिक दिक्कत आती है और कोई भी व्यक्ति चाहे वह गरीब हो या अमीर बिना राशन कार्ड के अपना काम नहीं निकलवा सकता. तो अब से अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो अपना राशन कार्ड घर बैठे बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा बनवा सकते है.

अगर आप अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा –

  • अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफ़िशियल साइट http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप जैसे ही इस साइट पर क्लिक करके इसके होम पेज पर पंहुच जाते है तो ग्रे डेशबोर्ड पर डाउनलोड फॉर्म करके एक हेडिंग दिखाई देगी. आपको वहाँ क्लिक करके वहाँ से अपना फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
  • जब आपका फॉर्म डाउनलोड हो जाएंगा तो आपको इसमे अपने परिवार के सदस्यों की सम्पूर्ण जानकारी सही-सही भरनी होगी.
  • जब आप राशन कार्ड भर रहे होंगे तो आपको इसमें सर्वप्रथम खुद को रजिस्टर करवाना होगा और इसके बाद आपको प्रत्येक सदस्य की जानकारी केवल एक बार देनी होगी यदि आप किसी सदस्य की जानकारी दो बार देते है तो आपका फॉर्म गलत माना जाएगा.
  • जब आप स्वयं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कर रहे होंगे तो आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा और आप जो मोबाइल नंबर प्रदान करेंगे उसपर आपको आपका पासवर्ड प्रदान किया जाएगा.
  • इस पासवर्ड को आपको अपने रजिस्ट्रेशन के वक़्त प्रयोग करना होगा और जैसे ही आप यह नंबर दी गई जगह पर फ़िल करेंगे आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी.
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड क्रिएट होगा और अब आपको अपनी पूरी डीटेल एप्लिकेशन फॉर्म में भरनी होगी.
  • अब अंत में आपको अपनी स्कैन की हुई फोटो की कॉपी लगानी होगी और इस प्रोसैस के पूर्ण होने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका राशन कार्ड भरा हुआ माना जाएगा और अब आप अपने राशन कार्ड की फोटो कॉपी निकालकर रख सकते है.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड जिलेवार सूची में अपना नाम कैसे देखे? या कैसे डाउनलोड कर सकता है? (How to download and find name under UP Ration Card New List District wise)

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची 2019 में एनएसएफ़ए के अंतर्गत आने वाले जो लाभार्थी रजिस्ट्रेशन कर चुके है वे अपना नाम इस सूची में सर्च कर सकते है. इन लाभार्थियों के लिए अपना नाम सर्च करने की प्रक्रिया निम्न है –

  • अपना नाम इस लिस्ट में देखने के लिए लाभार्थी को सर्वप्रथम खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफ़िशियल साइट पर जाना होगा. आप डाइरैक्ट http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx यहाँ क्लिक करके भी उस साइट पर पंहुच सकतें है .
  • इस लिंक पर पंहुचने के बाद आप इसके होम पेज पर पंहुच जाएंगे और अब आपको महत्वपूर्ण लिंक एनएफ़एसए के अंदर एनएफ़एसए की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रक्रिया के तुरंत बाद राशन कार्ड 2019 की जिलेवार सूची आपके सामने स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाती है.
  • अब यहाँ पर आवेदक को अपने जिले की लिंक पर क्लिक करना होता है इसके बाद उनके शहर का नाम और राशन कार्ड नंबर बताना होता है. इस नंबर की सहायता से लाभार्थी स्वयं का नाम इस सूची में जांच सकता है.
  • इसके बाद आवेदक अपनी भविष्य की सहायता के लिए लाभार्थी की सूची का प्रिंट भी निकलवा सकता है और अपने पास सुरक्षित रख सकता है.

इन सबके अलावा आवेदक CTRL+F बटन प्रैस करके भी अपना नाम इस सूची में देख सकता है. अगर किसी स्थिति में किसी उम्मीदवार का नाम ग्राम पंचायत वार यूपी राशन कार्ड की सूची में शामिल नहीं है तो वह इस पोर्टल के तहत अपना नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन कर सकता है.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची एपीएल/बीपीएल लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम खोज कैसे सर्च करे (Check Online Name In UP Ration card APL / BPL List 2019) –

  • इसके लिए भी व्यक्ति को सर्वप्रथम इसके ऑफीशियल पोर्टल http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करना होगा. इसके बाद उम्मीदवार को होम पेज में नाम की लिस्ट सर्च करनी होगी.
  • जैसे ही नाम की सूची स्क्रीन पर दिखाई देती है लाभार्थी को सूची के तहत परिवार के मुख्य सदस्य का नाम, क्षेत्र, कार्ड का प्रकार और अपने जिले के विवरण का चयन करना होगा.

इस सभी डीटेल का चयन करने के बाद नागरिक अपना नाम लिस्ट में लिस्ट में देख पाएंगे. इस तरह से कुल 3.14 एनएसएफ़एल कार्ड धारक जिसमें 41 लाख कार्ड धारक शामिल है इस लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकते है.

उत्तर प्रदेश बीपीएल / अंत्योदय राशन कार्ड होल्डर लिस्ट को ऑनलाइन कैसे चेक करे (How to Check UP BPL / Antyodaya Ration Card Holder List Online) –

इस सूची के अंतर्गत अपना नाम सर्च करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करे–

  • इसके लिए पुनः उम्मीदवार को इसके ऑफीशियल पोर्टल http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करना होगा. अब होम पेज मे संबंधित लिस्ट देखकर उम्मीदवार को उसपर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करते है यूपी कार्ड होल्डर की लिस्ट आपकी होम स्क्रीन पर नजर आने लगेगी. इस पर नागरिकों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी. इस लिस्ट में क्षेत्र का नाम, नाम, ग्राम पंचायत का नाम, कार्ड टाइप और अन्य सभी डीटेल उपस्थित होगी.

शिकायत कैसे दर्ज करें (How to do Complain ) –

अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार की इस सुविधा से खुश नहीं है और आप इसके संबंध में कोई शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए एक टोलफ्री नंबर भी उपलब्ध कराया गया है जो कि निम्न है – 18001800150 और 1967

इस प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार के इस कदम से वहाँ के नागरिकों के लिए अपना राशन कार्ड बनवाना बेहद ही आसान हो जाएगा और जो लोग जानकारी के अभाव में इस सुविधा से वंचित रह जाते है वे भी अब इन सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे. इस संबंध में अन्य किसी भी प्रकार कि जानकारी के लिए आप हमे कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है और इसी के साथ आप हमारे इस आर्टिकल के संबंध में अपनी राय अवश्य दे.

Other links –

One comment

  1. Rasan card

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *