उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की जानकारी 2019 | UP and Uttarakhand General Election 2019

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य में लोकसभा चुनाव की जानकारी तारीख 2019  (UP and Uttarakhand General Election 2019) [Schedule, Date, Result, Polling, Candidates List, Seats]

आप साल 2019 में 23 मई को अपने केलेण्डर में चिन्हित कर ले क्योंकि यही वह दिन है जब भारत में लोक सभा चुनावों का परिणाम आएगा और भारत को अपना नेता प्रतिपक्ष मिलेगा. भारत में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच संपन्न होंगे, इन 7 चारणों में 543 निर्वाचन केन्द्रों को कवर किया जाएगा.

अपने इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दो राज्यों में होने वाले आम चुनाव के संबंध में क्रमवार जानकारी देने जा रहे है.

uttarakhand election

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव जानकारी 2019 (Uttar Pradesh General Election 2019) –

पूरे देश में चुनाव का माहौल है कई जगहो पर प्रथम चरण के चुनाव संपन्न हो चुके है इसी के साथ उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल पर गौर फरमाना जरूरी हो जाता है. क्योंकि यह देश का सबसे बड़ा राज्य है इसी के साथ जनसंख्या के हिसाब से तो यह कई देशो को भी पीछे छोड़ता है. यह एक ऐसा राज्य है जहां से बीजेपी के प्रधानमंत्री और कांग्रेस के भी कई दिग्गज स्वयं चुनाव लड़ते है. उत्तर प्रदेश में चुनाव के क्या परिणाम होंगे, यह देखना वाकई में दिलचस्प होगा क्योंकि यह एक ऐसा राज्य है जो कुछ हद तक देश में किसी भी पार्टी का भविष्य निर्धारित करता है. उत्तर प्रदेश में किस सिट पर कब चुनाव है, यहाँ कौनसी पार्टी सत्ता में है और यहाँ की कुल सिट्स कितनी है यह जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढे.

अभी हाल में उत्तर प्रदेश में कौनसी पार्टी सत्ता में है (Current Ruling Party in the State) –

अभी हाल में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कमान संभाली हुई है. परंतु इसके अलावा समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल आँय प्रमुख पार्टियां है. इन पार्टी के प्रमुख क्रमशः अखिलेश यादव, मायावती, राहुल गांधी और चौधरी अजीत सिंह है. अगर हम 2014 में होने वाले लोकसभा चुनावों पर गौर करे, तो यहाँ की लगभग 88 प्रतिशत सीटो पर बीजेपी का ही कब्जा था, यहां की 71 सीटों पर  बीजेपी ने अकेले अपने नाम दर्ज करवाया था. अब आने वाली 23 मई ही बताएगी की उत्तर प्रदेश में बीजेपी फिर से अपना वर्चस्व जमा पाती है की नहीं.

उत्तर प्रदेश में चुनाव के लिए कुल सीटे (Number of Seats in the UP State) –

लोक सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश का महत्व बहुत ही ज्यादा है क्योंकि यहाँ पर चुनाव के लिए सीटों की संख्या बहुत ही अधिक है. यहाँ चुनाव के लिए पूरे प्रदेश को 80 सीटों में विभाजित किया गया है, जिसपर विभिन्न पार्टियां अपनी दावेदारी पेश करती है. लोकसभा चुनाव में 543 में से 80 केवल उत्तर प्रदेश में है इसलिए यह चुनाव का एक बहुत ही अहम हिस्सा है. अब आने वाले चुनाव परिणाम ही यह बताएँगे की इस वर्ष यहाँ कौनसी सरकार खुद को साबित करने में कामयाब होती है और यहाँ योगी सरकार लोक सभा चुनाव में अपना कितना प्रभाव दिखाती है.

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीख (Election Dates in UP) – 

निर्वाचन क्षेत्रचुनाव का चरणचुनाव तारीक
सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगरपहला11 अप्रेल
नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरीदूसरा18 अप्रेल
मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीततीसरा23 अप्रेल
शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुरचौथा29 अप्रेल
धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, गोंडापांचवा6 मई
सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोहीछटा12 मई
महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंजसातवा19 मई

 

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव् जानकारी 2019 (Uttarakhand General Election Details 2019) –

साल 2000 में उत्तर प्रदेश राज्य से उसका एक छोटा सा और सबसे अधिक सुंदर हिस्सा निकलकर अलग हुआ और उसका नाम उत्तरांचल पड़ा. साल 2007 में यहाँ के लोगो की भावनाओं को ध्यान में रखते हुये इस राज्य का नाम परिवर्तित किया गया और तब से उत्तरांचल को उत्तराखंड कहकर पुकारा जाने लगा. यह देश के लोक सभा चुनाव में बेहद ही कम सीटों की भागीदारी पेश करता है परंतु इस कम सीटों का भी अपना अलग महत्व है.

अभी हाल में उत्तराखंड में कौनसी पार्टी सत्ता में है (Current Ruling Party in the State) –

अगर हम वर्तमान स्थिति पर गौर करे तो अभी राज्य में भाजपा ने अपनी सरकार बनाई हुई है. यहाँ भाजपा की और से त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पार्टी और मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली हुई है. अगर हम 2014 में हुये लोकसभा चुनाव की बात करे तो यहाँ सभी सीटों पर केवल भाजपा का कब्जा था. अब इस चुनाव में यह देखना बाकी है कि क्या भाजपा पुनः अपना जादू कायम रख पाती है या इस बार कोई अन्य पार्टी यहाँ की जनता पर अपना प्रभाव कायम करने में कामयाब होती है.

उत्तराखंड में चुनाव के लिए कुल सीटे (Total Number Of Seats for Election) –

जैसा की हम पहले ही बता चुके है की भारत में उत्तराखंड एक बेहद ही छोटा राज्य है इसलिए यहां होने वाले चुनाव में सीटों की संख्या भी कम होती है. अगर हम संख्या पर गौर करे तो यहाँ लोकसभा चुनाव के लिए 5 सीटों पर चुनाव आयोजित किए जाते है. इसके अलावा यहां राज्यसभा चुनाव के लिए 3 सीटों पर और विधान सभा के लिए 71 सीटों पर चुनाव कराये जाते है.

उत्तराखंड में चुनाव की तारीख (Election Dates in Uttarakhand) –

निर्वाचन क्षेत्रचुनाव का चरणचुनाव की तारिक
टहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अलमोरा, नैनीताल-उधमसिंघ नगर, हरिद्वारप्रथम11 अप्रेल

इस तरह से अपने इस आर्टिक्ल से हमने आपको भारत के दो राज्यो में लोकसभा चुनाव के संबंध में जानकारी देने की कोशिश की है. इन राज्यो में पूर्व में हुये लोकसभा चुनाव में तो भारतीय जनता पार्टी का ही कब्जा था परंतु इस बार की स्थिति तो चुनाव परिणाम के बाद ही स्पष्ट होगी. यह तो परिणाम के वक़्त ही पता चलेगा की क्या मोदी का जादू जनता पर कायम रहा या राहुल और प्रियंका मिलकर इस बार कांग्रेस की साख बचाने में कामयाब हुये.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *