उत्तर प्रदेश ओबीसी सूची 2021 जाति लिस्ट UP OBC caste list in 2021 in Hindi

उत्तर प्रदेश ओबीसी सूची कैसे देखें 2021 [पिछड़ी वर्ग जातियों, अनुसूचित जनजातियों की सूची] (Uttar Pradesh OBC Caste List in Hindi) पिछड़ी जातियों की सूची उत्तर प्रदेश,  PDF

हमारे देश में 29 राज्य एवं 6 केन्द्र शासित प्रदेश हैं, सभी राज्यों में विभिन्न जाति के लोग रहते हैं, इसलिए सभी जातियों के लिए सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से कुछ श्रेणियां निर्धारित की गई हैं. उन सभी श्रेणियों के आधार पर ही लोगों को सरकारी कार्यों एवं अन्य सभी चीजों में प्राथमिकता दी जाती है. ये श्रेणियां अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं सामान्य आदि है. इन सभी श्रेणियों के अंतर्गत कई सारी जातियां आती है. अब बात यह आती है कि कुछ लोगों को अपनी जाति का तो पता होता हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि वे किस श्रेणी में आते हैं. जैसे यदि हम उत्तरप्रदेश राज्य की बात करते हैं, तो यहां भी कई सारी जाति के लोग हैं, लेकिन कौन सी जाति के लोग किस श्रेणी में आते हैं यह उन्हें नहीं पता है. तो आज हम यहाँ आपको उत्तर प्रदेश में ओबीसी श्रेणी में आने वाली जातियों की सूची के बारे में जानकारी दे रहे हैं, कि इसमें कौन – कौन सी जातियां शामिल है. तो इसके लिए आप हमारे लेख को पूरा पढ़ें.  

obc st sc list up

उत्तर प्रदेश में ओबीसी श्रेणी में आने वाली जातियों की सूची देखने की प्रक्रिया ( Uttar Pradesh OBC Caste List)

उत्तर प्रदेश में 76 जातियां ऐसी हैं जोकि ओबीसी यानि अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में आती हैं. यदि आप यह देखना चाहते हैं कि इस श्रेणी में कौन सी जातियां आती हैं या आपकी जाति इसके अंतर्गत आती हैं या नहीं, तो यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश की ओबीसी श्रेणी में आने वाली जातियों की सूची ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया बता रहे हैं –

  • उत्तर प्रदेश की पिछड़ा वर्ग में आने वाली सभी जातियों की सूची देखने के लिए आप ‘पिछड़े वर्ग के लिए उत्तर प्रदेश राज्य कमीशन’ की अधिकारिक वेबसाइट पर जायें.
  • यहाँ से आपको पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाली सभी जातियों की सूची दिखाई दे जायेंगी. इसमें से आप यह देख सकते हैं कि आपकी जाति इस सूची में है या नहीं.

उत्तर प्रदेश की पिछड़ी जातियों की सूची पीडीएफ के रूप में –

इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश की पिछड़े वर्ग में आने वाली जातियों की सूची को पीडीएफ फॉर्म में भी देख सकते हैं इसके लिए सीधे आपको लिंक  पर क्लिक करना होगा, इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर यह सूची खुल जाएगी.

उत्तर प्रदेश में ओबीसी श्रेणी की जातियों के लिए कुल आरक्षण (Total Reservation for OBC Castes in UP)

भारतीय संविधान में यह वर्णित किया गया है कि ओबीसी जाति के लोग सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग की श्रेणी में आते है. और भारत सरकार द्वारा उसी के आधार पर उनके लिए विकास कार्य किये जाते हैं. सभी राज्यों में अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य श्रेणी के लिए अलग – अलग आरक्षण निर्धारित किये गए हैं. यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में बता रहे हैं, वर्तमान में उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़े वर्ग की श्रेणी में आने वाली सभी जातियों के लोगों के लिए कुल 27 % आरक्षण निर्धारित किया गया है, जोकि उनकी उच्च शिक्षा एवं रोजगार आदि क्षेत्रों के लिए हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *