उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना के अंतर्गत सरकार दे रही है ₹1000, जानिए किसे मिलेगा लाभ

देश में पिछले 2 महीने से लगे लॉकडाउन के चलते विभिन्न क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कि पर्यटन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लोगों को. आप जानते ही हैं कि इस दिनों लॉकडाउन में पयर्टन क्षेत्र पूरी तरह से बंद हैं. फिलहाल इन स्थानों पर किसी के भी जाने की अनुमति नहीं हैं, जिसके कारण पर्यटन क्षेत्र में रजिस्टर्ड कुछ ऑटो ड्राइवर्स ऐसे हैं जिसकी इसी से रोजीरोटी चलती थी अब वह पूरी तरह से बंद हो गई हैं. उत्तराखंड राज्य पर्यटनों का मुख्य केंद्र है. इसलिए ऐसे लोगों को राहत देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने उनके लिए आर्थिक राहत योजना शुरू करने का फैसला किया हैं. इस आर्थिक राहत का लाभ कौन और कैसे उठा सकता है इसकी जानकारी आपको यहाँ इस लेख से प्राप्त हो जाएगी. इसे ध्यान से अंत तक पढ़ें.

 मुफ्त में अनाज पाने के लिए घर बैठे आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़े, प्रक्रिया यहाँ देखें

Uttarakhand Rs 1,000 auto drivers registered Tourism Department

उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना के लांच की जानकारी (Uttarakhand Aarthik Sahayta Yojana Launched Details)

योजना का नामउत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना
लांच की तारीखमई, 2020
लांच की गईउत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी द्वारा
लाभार्थीऑटो ड्राईवर
संबंधित विभागपर्यटन विभाग
लाभ1000 रूपये वित्तीय सहायता
कुल बजट25 करोड़ रुपये

 उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना की विशेषताएं (Uttarakhand Aarthik Sahayta Yojana Features)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के चलते राज्य के पयर्टन क्षेत्र के जुड़े लोगों की आर्थिक रूप से मदद करना है.
  • पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ :- लॉकडाउन के कारण उत्तराखंड जोकि पर्यटन का मुख्य केंद्र हैं वह क्षेत्र इस समय पूरी तरह से ठप्प हो गया है. जिसके कारण इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को खासकर जो टैक्सी एवं ऑटो ड्राइवर्स हैं उन पर काफी प्रभाव पड़ रहा है. उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक लाभ प्रदान किया जा रहा है.
  • आर्थिक सहायता :- उत्तराखंड की इस आर्थिक सहायता योजना के तहत पर्यटन विभाग के तहत कार्य करने वाले ऑटो ड्राइवर्स को राज्य सरकार 1000 रूपये वित्तीय राहत के रूप में प्रदान करने जा रही है.
  • यह आर्थिक सहायता राशि का वितरण :- लाभार्थियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि का वितरण उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाना तय किया गया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के भीतर मिलता हैं मुफ्त खाना और सहायता राशी योजना को जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना में पात्रता मापदंड (Uttarakhand Aarthik Sahayta Yojana Eligibility Criteria)

  • उत्तराखंड का निवासी :- इस आर्थिक सहायता योजना का लाभ उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड की सीमा के अंदर रहने वाले मूल रूप से उत्तराखंड के निवासियों को देने का फैसला किया है.
  • ऑटो ड्राईवर :- इस योजना में फिलहाल ऑटो ड्राइवर्स को लाभ प्रदान किये जाने की बात कहीं गई है. हालांकि आने वाले समय में इससे जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है.
  • पर्यटन विभाग से जुड़े लोगों को :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन केवल वे लोग ही कर सकते हैं जोकि राज्य के पर्यटन विभाग के अंतर्गत रजिस्टर्ड हैं.
  • बैंक खाता धारक :- ऐसे व्यक्ति जिनके पास उनका खुद का बैंक खाता हैं, उन्हें इस योजना के तहत वित्तीय राशि प्रदान होगी.

प्रवासी मजदूर ऑनलाइन पंजीयन करवाएं और श्रमिक स्पेशल ट्रेन से घर जाएँ यहाँ जानिए पूरी प्रक्रिया

उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना में आवश्यक दस्तावेज (Uttarakhand Aarthik Sahayta Yojana Required Documents)

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना में लाभार्थियों को अपने उत्तराखंड के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के साथ दिखाना पड़ सकता है. आवेदक इसकी एक कॉपी अपने साथ रखें.
  • पहचान का प्रमाण :- आवेदक की पहचान होना बेहद जरुरी है, इसलिए आवेदक को अपनी पहचान स्वरुप अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या अन्य सरकार द्वारा जारी किये गये किसी भी एक दस्तावेज को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है.
  • पर्यटन विभाग से जुड़े होने का प्रमाण :- इस योजना में सबसे बड़ी पात्रता यह रखी गई हैं कि जो ऑटो ड्राईवर पर्यटन विभाग से जुड़े हुए हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा, इसके लिए जरूरी हैं आवेदक अपना इस क्षेत्र से जुड़े होने का प्रमाण भी दें.
  • ड्राइविंग लाइसेंस :- चूकी इस योजना में वाहन चालकों को लाभ प्रदान किया जा रहा हैं, इसलिए आवेदक के पास उनका ड्राइविंग लाइसेंस होना भी आवश्यक है.
  • गाड़ी के पेपर्स :- आवेदकों को अपनी गाड़ी के पेपर्स भी दिखाना आवश्यक है, ताकि यह दर्शाया जा सके कि वह गाड़ी उन्ही की है.

लॉकडाउन में मिल रहा है विशेष लाभ, नरेगा जॉब कार्ड के लिए जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन,जानने के लिए यहाँ देखे 

उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for Uttarakhand Aarthik Sahayta Yojana)

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को इसके साथ जुड़ने के लिए इसके तहत खुद को रजिस्टर्ड करना होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी अभी राज्य सरकार द्वारा जारी नहीं की गई हैं. जल्द ही इससे संबंधित गाइडलाइन आने के बाद आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

इस तरह से अब पर्यटन क्षेत्र के जुड़े लोगों को भी अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योकि अब उनके लिए खड़ी हैं उनकी राज्य सरकार. अतः यदि आप भी इसके लाभार्थी की श्रेणी में आते हैं, तो इसके साथ जुड़ कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Other Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *