वरुण मित्र योजना 2019 फॉर्म | Varun Mitra Yojana In Hindi [Form]

मोदी सरकार ने बेरोजगारों को वरुण मित्र योजना के द्वारा नए साल का तौहफा दिया है. योजना के अंदर फ्री ट्रेनिंग देकर उन्हें आगे नौकरी के लिए तैयार किया जायेगा. योजना की आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन फॉर्म, योग्यता, ट्रेनिंग का समय सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी.मोदी सरकार ने बेरोजगारों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. बेरोजगारों को मुफ्त में ट्रेनिंग मिलने से उनके लिए नौकरी के रास्ते खुलेंगें. इस योजना को सोलर वाटर पंप वरुण मित्र प्रोग्राम भी कहा जाता है.

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए राज्य सरकार ने विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है.  सुपर 100 राजस्थान बेरोजगारों को नौकरी पाने के लिए मदद करता है.

Varun Mitra Yojana

नामवरुण मित्र योजना
किसके द्वारामोदी सरकार
योजना की देखरेखनवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एवं राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान
आवेदन की आखिरी तारीख [Last Date]28 दिसम्बर 2018
ट्रेनिंग1 जनवरी से 19 जनवरी 2019
फीसमुफ्त (फ्री)
ट्रेनिंग अवधि3 हफ्ते (120 घंटे)

वरुण मित्र योजना के मुख्य बिंदु (Varun Mitra Yojana  Key Features)

  • भारत देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. देश के पढ़े लिखे नौजवान अच्छी नौकरी न मिलने की वजह से घर पर बैठने को मजबूर है. सरकार ऐसे नौजवानों को एक सुनहरा मौका दे रही है.
  • भारत सरकार वरुण मित्र योजना शुरू करने जा रही है, जिसके द्वारा नौजवानों को नौकरी और नया व्यापार शुरू करने के लिए अवसर मिलेंगें.
  • वरुण मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारों को अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग देना है. योजना के अंदर इन क्षेत्र को कवर किया जायेगा अक्षय ऊर्जा, वाटर टेबल, सौर संसाधन मूल्यांकन, सोलर पंपिंग कंपोनेंट्स, डीसी- डीसी कनवर्टर, पंप्स, इन्वर्टर, बैटरी, मोटर आदि.

वरुण मित्र योजना ट्रेनिंग की जानकारी (Varun Mitra Yojana Training details)

  • ट्रेनिंग फीस बेरोजगारों को अच्छे अवसर देने के लिए सरकार यह योजना लागु कर रही है, अतः योजना के अंदर कोई फीस नहीं ली जाएगी. ट्रेनिंग में होने वाला सारा खर्चा केन्द्रीय सरकार ही उठाएगी.
  • कुल लाभार्थी योजना के अंदर सरकार ने प्रशिक्षण के लिए लाभार्थियों की कुल संख्या फ़िलहाल 20 रखी है.
  • ट्रेनिंग की अवधि योजना के अंदर मिलने वाली ट्रेनिंग की अवधि सरकार ने 3 हफ्ते रखी है. ट्रेनिंग की शुरुवात नए साल में 1 जनवरी से होगी, जो 19 जनवरी तक चलेगी. कुल 120 घंटों का प्रशिक्षण चयनित उम्मीदवारों को दिया जायेगा.
  • ट्रेनिंग मोड योजना को सफल बनाने के लिए सरकार अलग-अलग तरीके से उम्मीदवार को ट्रेनिंग देगी. क्लासरूम में थ्योरी ज्ञान के अलावा लैब में प्रैक्टिकल क्लास भी लगाई जाएगी, जिससे उम्मेदवार अपने कौशल को बेहतर तरीके से जांच सकेंगें. इसके साथ ही उन्हें फील्ड एवं औद्योगिक क्षेत्र में ले जाया जायेगा. जहाँ वे मशीन को भी देश सकेंगें और जानेंगें कि वो कैसे काम करती है.
  • रहने की व्यवस्था सरकार उम्मीदवार के रहने की व्यवस्था भी कर रही है, लेकिन इसके लिए उन्हें 600 रूपए हर दिन के हिसाब से खुद पैसे देने होंगें.

वरुण मित्र योजना की योग्यता (Varun Mitra Yojana Eligibility Criteria)

  • भारत के रहने वाले जिसके पास भी भारत की नागरिकता है, वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है. योजना के अंदर किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है.
  • बेरोजगार योजना के लिए सिर्फ बेरोजगार ही आवेदन कर सकते है. पहले से किसी नौकरी में कार्यरत इस योजना के पात्र नहीं है.
  • पहचान पत्र योजना में ट्रेनिंग के समय आवेदक को अपना पहचान पत्र आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लायसेंस रखना अनिवार्य है.

वरुण मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन फॉर्म (Varun Mitra Yojana Online Application Form)

  • जो भी इस योजना में पंजीकरण करना चाहता है, उसे ऑनलाइन फॉर्म भरकर भेजना होगा. इसके लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं है.
  • इस लिंक में https://mnre.gov.in/sites/default/files/webform/notices/Revised%20Solar%20Water%20Pumping%20pdf जाकर फॉर्म डाउनलोड करें, और उसमें सारी जानकारी सही-सही भरें.
  • फॉर्म भरने के बाद उसे nise@gmail.com या startups.nise@gmail.com किसी एक ईमेल आईडी में भेज दें.

संपर्क यहाँ करें (Contact details)

योजना की अधिक जानकारी के लिए आप योजना की सलाहकार पूजा शर्मा को कांटेक्ट कर सकते है. सरकार ने योजना की जानकारी प्राप्त करने के लिए ये नंबर जारी किये है 0124-2853039, 9999725683 and 9818156427. यहाँ कॉल करके आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

बेरोजगारी समस्या ख़त्म करने के लिए यूपी सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना चला रही है, जिसमें योग्य बेरोजगारों को आर्थिक मदद की जाती है.

योजना से राष्ट्रीय सौर ऊर्जा क्षेत्र में लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगें, उन्हें नयी-नयी टेक्नोलॉजी के बारे में पता चलेगा. देश में बेरोजगारी की समस्या कम होगी.

अन्य पढ़े:

  1. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2019 
  2. छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना 
  3. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे भरें 
  4. हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *