दिल्ली विधवा पेंशन योजना 2019-20 फॉर्म | Delhi Widow Pension Scheme [Form]

दिल्ली सरकार ने विधवा (Widow) पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म 2018-19 की शुरुवात कर दी हैं। योजना के पात्रता नियम एवं लगने वाले दस्तावेज़ आदि की जानकारी दी जा रही हैं। विधवा पेंशन  योजना में बेसहारा एवं विधवा महिलाओं को प्रति माह आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जायेगी जिसमे 2500 रुपये की राशि पेंशन के रूप में प्रति माह खाते में जमा होगी ।

Vidhwa Or Widow Pension Scheme in Delhi

1 नाम विधवा पेंशन योजना दिल्ली
2 ऑनलाइन पोर्टल edistrict.delhigovt.nic.in/
3 लाभार्थी बेसहारा महिलायें [विधवा, तलाकशुदा ]
4 संचालित विभाग महिला बाल विकास मंत्रालय नई दिल्ली
5 पेंशन राशि [Amount] 2500 प्रति माह
6 एप्लिकेशन फॉर्म भरने की तिथि

[Date]

आरंभ तिथि (Start Date)12 दिसंबर 2018

अंतिम तिथि (Last Date) 25 जनवरी 2019

अगर आपके परिवार में बुजुर्ग हैं और आप दिल्ली के रहवासी हैं तो आप दिल्ली मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन कर लाभ ले सकते हैं ।

विधाव पेंशन योजना क्या हैं [Delhi widow pension amount]

यह एक आर्थिक मदद हैं जो विधवाओं के लिये दी जारी हैं इसके भीतर 2500 रुपये मासिक पेंशन तय किया गया  हैं। योजना के सारे सत्यापन के एक महीने बाद से लाभार्थी के खाते में पेंशन राशि जमा कर दी जायेगी। यह राशि लाभार्थी के खाते में प्रति तीन माह [क्वाटरली] में एक साथ आरबीआई अथवा पीएफ़एमएस द्वारा भेजे जायेंगे।

यह योजना दिल्ली सरकार ने महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए शुरू की हैं महिलाओं के लिए कई योजनाओं का संचालन प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता हैं। लेकिन इन सभी योजनाओं के लिये लाभार्थी के लिये कुछ पात्रता नियम बनाये गए हैं जिनके अंदर आने वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलता हैं ।

विधवा पेंशन योजना के लिये योग्यता के नियम क्या हैं ? [Delhi widow pension yojana eligibility]

  1. दिल्ली का निवासी : योजना का लाभ उन्ही महिलाओं को मिलेगा जो दिल्ली की निवासी हैं और कम से कम 5 वर्ष तक दिल्ली में रह चुकी हो । इसके लिये लाभार्थी को सबूत के तौर पर महत्वपूर्ण दस्तावेज़ देने होंगे ।
  2. बेसहारा महिलायें : इस योजना का नाम विधवा पेंशन हैं लेकिन इसमें ना केवल विधवा महिलाओं को लाभ मिलेगा अपितु पति द्वारा छोड़ी गई महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा उन्हे भी समान राशि पेंशन के रूप में मिलेगी ।
  3. उम्र का दायरा : योजना में उम्र का नियम हैं अतः योजना का लाभ उन्हे ही मिलेगा जिसकी उम्र 18 से अधिक और 59 से कम हो ।
  4. गरीब परिवार : दिल्ली की इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उन्हीं परिवार की महिलाओं को मिलेगा जिनकी कुल वार्षिक आय 1 लाख से कम हो ।
  5. बैंक खाता : विधवा पेंशन योजना में पेंशन की 2500 रुपये की राशि सीधे बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा भेजी जायेगी। अतः खाता होना जरूरी हैं साथ ही खाता आधार कार्ड से लिंक भी होना जरूरी हैं ।
  6. विधवा पेंशन योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिन्हे किसी भी अन्य योजना का लाभ ना मिल रहा हो अर्थात उसका नाम किसी दूसरी पेंशन योजना की लाभार्थी लिस्ट में ना हो ।

विधवा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म एवं प्रक्रिया [Delhi Widow Pension Yojana Form]

  1. योजना का लाभ लेने के लिये ग्राहक को एप्लिकेशन फॉर्म भरना जरूरी हैं इस हेतु लाभार्थी को इस लिंक https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाना पड़ेगा ।
  2. लिंक पर जाने से एक साइट खुलेगी सामने ही “New User” पर क्लिक करे जिसके साथ ही एक फॉर्म खुलेगा जिसमे डॉकयुमेंट टाइप के ड्रॉप डाउन बॉक्स में ऑप्शन भरे । उसके बाद उस डॉकयुमेंट का नंबर भरे । इसके बाद केप्चा भरे और आगे क्लिक करें
  3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमे सारी जानकारी सही तरीके से भरे । और सबमिट कर फॉर्म को आगे भेजे ।
  4. अगर आप पुराने यूसर हैं तो लॉगिन पर क्लिक करें और यूसर आईडी, पासवर्ड एवं केप्चा भरे और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा ।

फॉर्म 2019 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं जिन्हे भी इस योजना का लाभ चाहिये वे 12 दिसंबर 2018 से 25 जनवरी 2019 तक योजना का फॉर्म भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं लेकिन आवेदन के लिये कई दस्तावेजो का होना जरूरी हैं

दिल्ली विधवा पेंशन योजना के लिये लगने वाले दस्तावेज़ कौन से हैं [Documents]

  • योजना के लिए आधार कार्ड अथवा वोटर आईडी कार्ड जरूरी माना गया हैं जिसका नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में डालना जरूरी हैं । इसके बिना अप्लाई करने में परेशानी आ सकती हैं ।
  • योजना में आयु संबंधी नियम हैं इसलिए प्रूफ के तौर पर जन्म प्रमाणपत्र का लगाना जरूरी हैं जिससे आयु का वेरीफिकेशन किया जा सके ।
  • निवास प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी हैं क्यूंकि पात्रता में यह नियम हैं कि आवेदक कम से कम 5 वर्ष प्रदेश का निवासी होना चाहिए अतः इस नियम को प्रूफ करने के लिए यह आवश्यक हैं ।
  • पारिवारिक आय प्रमाणपत्र देना भी जरूरी माना गया हैं क्यूंकि पारिवारिक आय के जीतने भी जरिये हैं उनकी कुल आय 1 लाख से कम होनी चाहिए ।
  • सेल्फ डिक्लैरेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी हैं जिसमें यह प्रमाण देना जरूरी हैं कि आवेदक इससे पूर्व अथवा वर्तमान में किसी भी तरह की पेंशन योजना में शामिल नहीं हैं ।

यह सभी दस्तावेजो का होना जरूरी हैं इससे बिना किसी रुकावट के दिल्ली विधवा पेंशन योजना में आवेदन किया जा सकता हैं. अगर आपके पास आईडी कार्ड नहीं हैं तो आप दिल्ली की डोरस्टेप डेलीवरी योजना का लाभ ले सकते हैं । पेंशन  योजना संबंधी अन्य जानकारी के लिए ओफिशियल साइट पर जाकर पढ़ा जा सकता हैं ।

विधवा पेंशन योजना दिल्ली की ओफिशियल साइट [Official Website]

किसी भी तरह की अन्य जानकारी एवं एप्लिकेशन फॉर्म के लिए सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट बनाई हैं जिसमे लॉगिन करके सारी इन्फॉर्मेशन पढ़ी जा सकती हैं आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ हैं ।

अगर आप दिल्ली में बस सेवा का लाभ ले रहे हैं तो ऑनलाइन बस पास योजना दिल्ली के लिए आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

दिल्ली की इस विधवा पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब करें और सबसे पहले सारी जानकारी पढे । साथ ही अपने सवाल पुछे हम आपकी पूरी मदद करेंगे ।

Other links –

3 comments

  1. HI
    MAI ONLINE VIDHWA PENSION YOJNA KA FORM APPLY KR RHI HOON LEKIN FORM MEIN JO DOCUMENT UPLOAD KR RHI HO USME PROBLEM AA RAHI H PLEASE HELP ME

  2. योजना की पूरी एवं सही जानकारी देने के लिए धन्यवाद. विधवाओं को भी समाज में समान अधिकार मिलने चाहिए. कम उम्र में विधवा हुई औरत के लिए आगे जीवनयापन बहुत मुश्किल होता है, इस तरह की योजना से उन्हें आगे बढ़ने का हौसला मिलेगा. 2500 हर महीने मिलने से वे अपने दैनिक जीवन की पूर्ति कर सकती है. सरकार को विधवाओं के लिए और भी योजना लानी चाहिए जैसे पुनर्विवाह. https://www.deepawali.co.in/delhi-govt-increases-monthly-pension-elderly-widows-disabled-hindi.html

  3. main Vandana Jain widow pension ka form bharna chahati hu. Please halp me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *