बिजली बिल हाफ योजना छत्तीसगढ़ 2021 | Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh in Hindi

बिजली बिल हाफ योजना छत्तीसगढ़ 2020 (Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh in Hindi) (पात्रता, कैसे मिलेगा लाभ, कौन पात्र नहीं है, पंजीयन) (How to get Benefits, Online Apply, Eligibility)

बिजली की समस्या को लेकर देश भर में हजारों योजनायें सरकार लेकर आती रही है. और देश में पहले से बिजली की व्यवस्था में काफी सुधार भी हुआ हैं, लेकिन अभी भी लोगों को बिजली के अधिक बिल आने की समस्या होती हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली बिल से संबंधित एक योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम है ‘बिजली बिल हाफ योजना’. इस योजना के तहत लोगों के बिजली बिल में उन्हें 50 % की छूट दी जा रही है. इस योजना में यह निर्णय लिया गया है, कि जिन उपभोक्ताओं ने अब तक अपने बचे हुए बिजली बिल को नहीं भरा है, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकेंगे. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

bijli bill half yojana chhattisgarh

लांच की जानकारी

योजना का नामबिजली बिल हाफ योजना
राज्यछत्तीसगढ़
लांच की तारीखसन 2019
लांच किया गयाछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी द्वारा
लाभबिजली बिल में 50 % की छूट
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के घरेलू उपभोक्ता
संबंधित विभागछत्तीसगढ़ बिजली विभाग

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिजली बिल हाफ योजना की विशेषताएं (Features)

  • अधिक बिजली बिल से छुटकारा :- इस योजना के शुरू होने से जिन घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल अधिक आता था, उन्हें अब इससे छुटकारा मिल गया है. अब उन्हें इसके लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होते हैं.
  • 50 % बिजली बिल में छूट :- इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इस योजना में राज्य के नागरिकों को बिजली के बिल में 50 % की छूट प्रदान की गई है. यानि अब लोगों को जहाँ 1000 रूपये देने होते थे, अब उन्हें वहां केवल 500 रूपये देने होते हैं.
  • 400 यूनिट बिजली की खपत पर छूट :- इस योजना में 50 % बिजली की छूट उन लोगों को दी गई हैं, जो 400 यूनिट बिजली की खपत करते हैं. इससे ज्यादा बिजली की खपत करने वालों को कोई भी छूट नहीं दी गई है.
  • अधिक बिजली की खपत करने वालों के लिए :- यदि कोई व्यक्ति 401 से 1000 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है, तो उसे भी इस योजना में कुछ छूट दी गई है जोकि 25 % है.
  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू कर इसमें बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों को योजना का लाभ नहीं देने का निर्णय, सरकार ने समय पर बिजली बिल का भुगतान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए लिया है. और यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी है.
  • नियमित भुगतान :- इस योजना का लाभ लेने के बाद यदि उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली का भुगतान नहीं करता हैं. तो फिर उसे आगे योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा.
  • उपभोक्ताओं को आर्थिक तौर पर राहत :- इस योजना से ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, उन्हें विशेष रूप से राहत मिल रही हैं.

छत्तीसगढ़ बहुत सी में छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

बिजली बिल हाफ योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी :- इस बिजली बिल हाफ योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं. दूसरा कोई भी इस योजना में पात्र नहीं है.
  • बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों के लिए :- इस योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक पात्रता निर्धारित की गई है बचे हुए बिजली बिल को नहीं पटाने वालों को इस योजना के तहत कोई भी छूट प्रदान नहीं की जाएगी, जब तक कि वे अपना बिजली का बकाया पूरा बिल नहीं चुकाते हैं. जैसे ही वे अपना पूरा बिजली बिल चुका देंगे, इसके अगले महीने से ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

बिजली बिल हाफ योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को अपने मूल निवासी प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है.
  • पुराना बिजली बिल :- मूल निवासी प्रमाण पत्र के अलावा उपभोक्ताओं ने अपने पुराने बिजली बिल का भुगतान कर लिया हैं, इसके प्रमाण स्वरूप वे पुराने बिजली बिल की एक फोटोकॉपी अपने साथ रख सकते है.
  • पहचान दस्तावेज :- इस योजना में आपकी पहचान के लिए यह जरुरी हैं कि आप अपने साथ अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि दस्तावेजों की कॉपी उपने साथ रखें, क्योकि आपको इनमें से किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती है.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ अब तक बहुत से किसानों को मिल चूका है, आप भी लाभ चाहते है तो यहाँ क्लिक करें

बिजली बिल हाफ योजना का लाभ कैसे मिल रहा है (How are Get Benefit of Bijli Bill Half Yojana)

इस योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं तक इस तरह से पहुंच रहा है कि जो स्पॉट बिलिंग मशीन है उसमें एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है. जिसके तहत 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर वह अपने आप ही 50 % की छूट देकर बिल निकालता है. और फिर उसे उपभोक्ताओं तक पहुंचा दिया जाता है.  

अतः यदि आपका बिल अभी बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आयेगा. और यदि आपने पूरा बिल चूका दिया हैं, तो अपने आप ही आपके घर 50 % की छूट के साथ वाला बिजली का बिल पहुंचा दिया जायेगा.   

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *