घर-घर नौकरी रोजगार मेला योजना पंजाब 2019 | Ghar Ghar Naukri Rozgar Yojana Punjab [Job Fair 2019] in Hindi

घर-घर नौकरी योजना 2019 पंजाब रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन मेरा काम, मेरा अभिमान योजना (Ghar Ghar Naukri Yojana Rozgar Punjab) Job Fair [Eligibility Criteria, Application Form Process]

पंजाब सरकार राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से एक मेले का आयोजन किया गया है.  यह राज्य में नौकरी से संबंधित दुसरा मेला होगा जिसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है. साल 2019 में हर घर में नौकरी देने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम किया जा रहा है.

Ghar-Ghar-Naukri-Yojana-2018-Punjab-Rozgar-Mela-Job-Registration

नामघर घर रोजगार योजना पंजाब
लांच2017
किसने लांच किया  पंजाब मुख्यमंत्री
लाभार्थीबेरोजगार युवा
आधिकारिक साईटhttp://www.ghargharrozgar.punjab.gov.in/index
हेल्पलाइन नंबर0172-2702654

रोजगार मेले के बारे में अन्य जानकारी (Fair Details) :

  • इस मेले का क्रियान्वयन राज्य के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्रालय द्वारा किया जायेगा. यह मेला 1 फरवरी से चालू होकर 8 मार्च तक चलेगा और इसका समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगा. जो विद्यार्थी इस मेले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे वे इस मेले में शामिल होकर विभिन्न कंपनीयों के लिए इंटरव्यू दे सकते है.
  • इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षित छात्रों को रोजगार का मौका प्रदान करना है. साथ ही साथ इस मेले में शामिल होने वालीं संस्थाओं द्वारा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट से संबंधित प्रशिक्षण और ट्रेनिंग भी दी जाएगीं.
  • अगर कोई विद्यार्थी इस मेले के द्वारा रोजगार के अवसर पाना चाहता है, तो उसे सर्वप्रथम इसमे अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए आप उपर दी गईं लिंक का उपयोग कर सकतें है.

घर घर रोजगार योजना की पात्रता (Eligibility Criteria)

  • इस मेले में राज्य का कोई भी विद्यार्थी जिसकी न्युनतम योग्यता किसी भी विषय में ग्रेजुएट या इसके समकक्ष हो भाग ले सकता है.
  • इसके अलावा इस मेले में कोई भी विद्यार्थी जो पोस्ट ग्रेजुएट कर रहा हो या कर चुका हो भी एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपना आवेदन दे सकता है.
  • इन सब के अलावा इसमे इंजीनियरिंग के विद्यार्थी, पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी या आईटीआई के विद्यार्थी या अन्य कोंई टेक्निकल शिक्षा वाले विद्यार्थी भी भाग ले सकतें है.

घर घर रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन आवेदन प्रक्रिया  (Ghar Ghar Rozgar Scheme Registration Form Process) –

  • इस रोजगार मेले में अपना पंजीयन करवाने के लिए सर्वप्रथम व्यक्ति यहाँ http://www.ghargharrozgar.punjab.gov.in क्लिक करना होगा. इसके प्रथम पृष्ठ पर आपको रजिस्ट्रेशन लिखा दिखाई देगा, अपने पंजीयन के लिए आपको इस ऑपशन पर क्लिक करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन पेज पर आपकी सहायता के लिए कुछ रूल्स दिये गये है, इन रूल्स को पढ़ने के बाद आपको निचे की और रजिस्टर हियर का ऑपशन ढूंढना होगा और उसपर क्लिक करना होगा. अगर आप इस पेज पर डायरेक्ट पहुचना चाहतें है तो आप इस link http://www.ghargharrozgar.punjab.gov.in/app/register पर सीधे क्लिक करकें भी पहुच सकते है.
  • इसके अगले पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध होगा जिसमे आपको सारी संबंधित जानकारी भरनी होगी, ध्यान रहें दी गईं सभी जानकारिया सहीं होनी चाहियें.
  • जब आप रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पुरीं कर लेते है तो आपके मोबाइल पर और आपकी ईमेल आईडी पर आपको पासवर्ड प्राप्त होता है. जिसके द्वारा आप इस पोर्टल पर फिरसे लॉग इन कर सकतें है और इस रोजगार मेले के संबंध में अन्य जानकारी ले सकतें है.
  • इसके बाद आवेदक इस पोर्टल पर लॉग इन करके अपने बारे में जानकारी जैसे एजुकेशन क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपीरियंस आदि भी सबमिट कर सकता है.
  • आवेदक को इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अवश्य लेलेना चाहियें, क्युकी जब वह पर्सनल इंटरव्यू के लिए जायेगा तो उसके साथ यह प्रिंटआउट भी चेक किया जाएगा.

चयन की प्रक्रिया  (Selection Process)

इस रोजगार मेले में आवेदक को स्क्रीनिंग, जीडी और पीआई ऐसी तीन प्रोसेस से होकर गुजरना होगा. इस मेले के खत्म होने के बाद सिलेक्टेड विद्यार्थी अपना ऑफर लेटर प्राप्त कर सकेंगे. यह ऑफर लेटर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा सिलेक्टेड विद्यार्थियों को दिया जायेगा.

अन्य जरुरी बातें (Other Important Things)

  • रजिस्ट्रेशन के बाद प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी पर्सनल इनफार्मेशन भी इसमे अपडेट करना आवश्यक है. इसी के बाद उनका इंटरव्यू शेड्यूल हो सकेगा और इंटरव्यू में शामिल होने के लिए उनके एडमिशन कार्ड और प्रवेश पत्र बन सकेंगे.
  • हर विद्यार्थी एक दिन में 3 इंटरव्यू दे सकेगा और एक महीनें में एक विद्यार्थी 10 इंटरव्यू दे सकेगा.
  • इंटरव्यू का शेड्यूल 15 फरवरी के पहले बता दिया जायेगा और आवेदक को जगह के साथ एम्प्लायर की लिस्ट पोर्टल पर देदी जायेगी. वह अपने इंटरव्यू का शेड्यूल खुद सिलेक्ट कर सकता है.

मेरा काम, मेरा अभिमान योजना (Punjab Mera Kam Mera Abhiman Scheme for Employment Generation)

पंजाब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में बेरोजगारी को खत्म करने के लिए एक नयी मेरा काम, मेरा अभिमान योजना की घोषणा की है. यह योजना पंजाब की ही ‘घर घर रोजगार एवं कारोबार’ मिशन के अंदर ही आएगी. रोज़गार मिशन के तहत राज्य सरकार ने रोज़गार पाने के लिए प्रति दिन 808 युवाओं को सुविधा प्रदान करने का टारगेट सेट किया था, जिसे सरकार ने प्राप्त भी किया. अब जल्द ही यह संख्या बढ़कर 1,000 हो सकती है. मुख्यमंत्री जी ने इस मिशन की शुरुवात में ही कहा था कि इसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक परिवार को समय पर नौकरी प्रदान करना है और इस योजना को निश्चित रूप से पंजाब के हर घर तक पहुंचाया जायेगा. यह योजना का लाभ पंजाब के शहरी (अर्बन) क्षेत्र में रह रहे लोगों को मिलेगा.

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *