[पंजीयन] इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2019

इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2019-20 (MP Indira Grah (Grih) Jyoti Yojana in hindi (IGJY)) [पात्रता, आवेदन फॉर्म पंजीकरण]  [Application Form, Eligibility]

मध्यप्रदेश सरकारी योजना लिस्ट में एक और योजना का नाम जुड़ गया है इंदिरा गृह ज्योति योजना 2019. एमपी की नयी कांग्रेस सरकार ने पिछले दिनों इस योजना की घोषणा की, जिसमें उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी रेट में मिलेगी. सरकार की इस पहल से आम जनता के बिजली के बिल का बोझ कुछ हद तक कम होगा. आइये इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी जानते है, कितनी सब्सिडी मिलेगी, कैसे आवेदन होगा, योग्यता, सभी कुछ की जानकारी आपको यहाँ मिलेगी.

MP Indira Grah Jyoti Yojana igjy

योजना का नाम इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश (IGJY) 
घोषणा की मुख्यमंत्री कमलनाथ
कब लांच हुई 8 फ़रवरी
लाभार्थी मध्यप्रदेश रहवासी
शुरू होगी अप्रैल 2019

इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश मुख्य बिंदु (MP Indira Grah Jyoti Yojana Key Features 2019-20) –

  • उद्देश्य – इंदिरा गृह ज्योति योजना का मुख्य उद्देश्य एमपी में रहने वाले लोग विशेष रूप से गरीब परिवार को बिजली सस्ते दामों में मुहैया कराना है, ताकि बिजली के बिल का अतिरिक्त भार उन पर न आये.
  • लाभ – इंदिरा गृह ज्योति योजना की घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कहा है कि योजना के अंतर्गत 100 यूनिट की बिजली उपयोग करने पर, उपभोक्ता को सिर्फ फ्लैट 100 रूपए बिजली का बिल देना होगा.
  • लेटेस्ट अपडेट – एमपी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी इस योजना में कुछ बदलाव किये है. अब 100 यूनिट की खपत पर 1 रूपए यूनिट के हिसाब से 100 रूपए बिजली बिल आएगा, लेकिन अगर किसी उपभोक्ता का 100 से 150 यूनिट के बीच बिजली खपत होती है तो उसकी सामान्य दर से यूनिट काउंट होगी. लेकिन अधिकतम बिल 385 रूपए का ही होगा. 
  • एसटी, एससी समुदाय को विशेष सुविधा – राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एसटी, एससी वर्ग को भी शामिल किया है. इस वर्ग के लोगों के घरों में बिजली की खपत अगर 30 यूनिट के लगभग होती है, तो उन्हें सिर्फ 25 रूपए का बिल आएगा. यह बिजली बिल हर महीने न आकर, चार महीने में एक बार आया करेगा. 
  • लक्ष्य – सरकार का इंदिरा गृह ज्योति योजना को लागू करने का मुख्य कारण यह है कि लोग अधिकतम 100 यूनिट बिजली की ही खपत करें, जिससे योजना का लाभ भी ले सकें, और प्रदेश में बिजली की बचत भी हो सके. यह योजना प्रदेश में सभी को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगी, क्यूंकि अगर उपभोक्ता 100 यूनिट से अधिक की बिजली उपयोग करता है तो उसे पूरा बिल देना होगा.
  • बजट – गृह ज्योति योजना के तहत सरकार पर लगभग 2200 करोड़ का भार आएगा, जिसके सरकार ने तैयारी कर ली है.
खपत (यूनिट) बिजली बिल (रूपए)
100  100
100-150 385
151-200 900
201-250 1501
251-300 2166
301-350 2875

मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना पात्रता (MP Indira Grah Jyoti Yojana (IGJY) Eligibility Criteria) –

  • सिर्फ मध्यप्रदेश रहवासी – जैसा की योजना एमपी राज्य सरकार ने शुरू की है, इसलिए योजना का लाभ भी सिर्फ मध्यप्रदेश की सीमा में आने वाले बिजली उपभोक्ता को ही मिलेगा.
  • सभी वर्गों के लिए – प्रदेश में रहने वाले सभी सामान्य बिजली उपभोक्ता (किसी भी जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय से आने वाले) जो हर महीने 100 यूनिट से कम खपत करते है, योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है.
  • सरल बिजली के लाभार्थी – पिछले साल प्रदेश में शिवराज सिंह सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना एवं मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना शुरू की गई थी. अभी की सरकार ने इन योजनाओं के लाभार्थियों को भी इंदिरा गृह ज्योति योजना का पात्र रखा है. जिससे ज्यादा लोग योजना का लाभ उठा सकें. लेकिन अब इस योजना नाम बदल कर कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना रख दिया है. 

मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना दस्तावेज  (MP Indira Grah Jyoti Yojana Documents)

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कुछ दस्तावेज जमा करना अनिवार्य होगा, इसकी लिस्ट नीचे दी जा रही है –

  • मूल निवासी पत्र – योजना का लाभ सिर्फ एमपी के मूल निवासी को ही मिलेगा, तो लाभार्थी को आवेदन करते समय मूल निवासी पत्र दिखाना अनिवार्य होगा, साथ ही इसकी फोटोकॉपी भी सबमिट करनी होगी.
  • बिजली बिल कनेक्शन – लाभार्थी के नाम पर बिजली कनेक्शन होना अनिवार्य है. लाभार्थी को अपने पुराने बिल की कॉपी और बिल अनुक्रमांक संख्या जमा करनी होगी.
  • पहचान पत्र – लाभार्थी को पहचान पत्र के रूप में वोटर आईडी, ड्राइविंग लायसेंस या आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करना भी अनिवार्य होगा. लाभार्थी ये सुनिश्चित कर ले कि वो जो भी पहचान पत्र जमा करेगा उसमें नाम, जन्म तारीख सही सही लिख हो.
  • श्रमिक नया सवेरा कार्ड – पहले जिनके पास संबल कार्ड है, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने कार्ड को अपडेट कराना होगा. अब इसकी जगह नया सवेरा कार्ड बन रहे है, तो लाभार्थी को लाभ लेने के लिए यही कार्ड दिखाना होगा.  

मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया पंजीकरण (MP Indira Grah Jyoti Yojana Application Form Panjikaran) –

  • योजना के आवेदन के लिए आवेदक को इस साईट पर जाना होगा मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना पोर्टल.  
  • मध्यप्रदेश उर्जा बिजली विभाग की इस ऑफिसियल साईट में आपको आवेदन फॉर्म से जुडी जानकारी मिलेगी. यहाँ आप आवेदन फॉर्म को सावधानी पूर्व भरें. 
  • फॉर्म के साथ जो भी जरुरी दस्तावेज है वो भी सलंग्न करें. इस तरह आप मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत अपने को रजिस्टर कर सकते है. 

मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कुछ समय पहले ही गरीब बेरोजगारों के लिए मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना शुरू की है, जिसमें लाभार्थी को प्रशिक्षण के साथ वेतन भी दिया जायेगा. इसके साथ ही राज्य में रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश भी चलित योजना है. मध्यप्रदेश रोजगार ऑनलाइन पंजीयन पोर्टल भी राज्य सरकार ने शुरू किया है.

इंदिरा गृह ज्योति योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ छोटे बिजली खपत वाले परिवारों को मिलेगा, क्यूंकि 100 यूनिट खर्च में उन्हें सिर्फ 100 रूपए ही अदा करना होगा, जिससे उन्हें एक तरह से आर्थिक सहायता मिलेगी.

Other links –

One comment

  1. Majduri card hona jaruri hai eske labh lene ke liye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *