युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 2019 [फॉर्म] | MP Yuva Swabhiman Yojana in hindi 2019

मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा रोजगार के नये अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना 2019 के पंजीयन का ऐलान किया हैं । योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगारों को वर्ष में कम से कम 100 दिनों तक का मेहनताना मिले ऐसा प्रावधान हैं । एमपी युवा स्वाभिमान योजना के आवेदन फॉर्म कैसे भरे जायेंगे एवं इसके पात्रता के नियम क्या होंगे सभी जानकारी आर्टिक्ल में दी जायेगी ।

yuva swabhiman yojana MP

1नामयुवा स्वाभिमान योजना 2019 (EWS Youth Employment Guarantee Scheme)
2किसने लॉंच की ?सीएम कमल नाथ
3घोषणा कब की गई26 जनवरी 2019
4पोर्टलअभी नहीं हैं
5लाभार्थीईडबल्यूएस बेरोजगार [Economically Weaker Section] 
6टोल फ्री हेल्पलाइनअभी नहीं हैं
7एप्लिकेशन फॉर्म भरने की तिथि12 फरवरी 2019
8वेतन (Stipend)13,000 रूपए
9ऑफिसियल साईटyuvaswabhimaan.mp.gov.in

युवा स्वाभिमान योजना आवेदन तिथि (MP Yuva Swabhiman Yojana Apply Date)

युवा स्वाभिमान योजना 2019 के लिए आवेदन फॉर्म 10 फरवरी 2019 से भरना शुरू कर दिये जायेंगे । योजना के तहत बेरोजगारों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा । युवा अपने कार्य क्षेत्र के अनुसार कार्य का चुनाव कर सकता हैं ।

युवा स्वाभिमान योजना के तहत वेतन [MP Yuva Swabhiman Yojana Salary, Stipend]

मुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया हैं कि मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना में जो भी व्यक्ति आवेदन भर कर उसमें भाग लेता हैं उसे इस योजना में कम से कम  100 दिनों का रोजगार एवं प्रशिक्षण मिलेगा, इसके लिए सरकार उन बेरोजगारों को महीने के 4000 रूपए के हिसाब से कुल 13,000 का वेतन देगी ताकि उनकी आर्थिक स्थिती बेहतर हो सके । यह राशी उन्हें अधिकतम 6 महीने तक मिलेगी.

युवा स्वाभिमान योजना के तहत प्रशिक्षण [MP Yuva Swabhiman Yojana Training] 

  • युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत इच्छुक व्यक्तियों को सरकार की तरफ से ट्रेनिंग देने का भी प्रावधान हैं । जिसके बाद अपने क्षेत्र में जॉब के लिए युवा तैयार हो सकेंगे। 
  • अधिकारीयों ने बताया है कि लाभार्थी को उन 100 दिनों में प्रतिदिन 8 घंटे काम करना होगा, जिसमें 3-5 घंटे उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा, उसके बाद बचे हुए घंटों में उन्हें जिस विभाग में प्रशिक्षण होगा वही काम करके सेवा देनी होगी.
  • जो भी युवा इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उन्हे म्यूनिसिपल कार्पोरेशन, म्यूनिसिपल काउंसिल और म्यूनिसिपालिटी आदि ऑफिस में काम करेंगे. इसके अलावा बेरोजगार लोग यहाँ अपने पसंदीता क्षेत्र में स्कील डेव्लपमेंट से संबंधित ट्रेनिंग भी ले सकेंगे. 

किसे मिलेगा युवा स्वाभिमान योजना में भाग लेने का मौका ? [पात्रता नियम /Eligibility Criteria for MP Yuva Swabhiman Yojana] :

  • मुख्यतः यह युवा स्वाभिमान योजना उन बेरोजगारों के लिए हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और ईडबल्यूएस [EWS] ग्रुप की श्रेणी में आते हैं और साथ ही पढ़े लिखे भी हैं ।
  • सिर्फ शहरी – योजना मुख्य रूप से शहरी बेरोजगारों के लिए है, मतलब सिर्फ शहर में रहने वाले बेरोजगार ही इस योजना का लाभ उठा सकते है.
  • उम्र – युवा स्वाभिमान योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 21 से कम या 30 से अधिक इसका लाभ नहीं ले सकते.
  • आय – योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जिस परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या उससे कम है.
  • मध्य प्रदेश निवासी – साथ ही यह योजना एमपी स्टेट द्वारा घोषित की गई हैं इसलिए इसके लिए वही बेरोजगार मान्य होंगे तो मध्यप्रदेश के रहवासी हैं ।

युवा स्वाभिमान योजना 2019 के लिए पंजीकरण कैसे करवाये ? (MP Yuva Swabhiman Yojana Application Form) :

मध्य प्रदेश में चल रही एमपी युवा स्वाभिमान योजना के ऑनलाइन फॉर्म  इसकी ऑनलाइन वेबसाइट http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/ पर उपलब्ध है.  इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति इसके ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है और ऑनलाइन अपनी एप्लिकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते है. 

एमपी युवा स्वाभिमान  योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म 12 फरवरी 2019 से उपलब्ध होंगे.  आप यहाँ से रोजगार और एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग दोनों के ही लिए अप्लाई कर सकते है.

एमपी युवा स्वाभिमान योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पंजीकरण (MP Yuva Swbhiman Yojana Online Form Application Process Registration) –

नीचे इस योजना में आवेदन के लिए संपूर्ण प्रक्रिया दी गई है –

  • सर्वप्रथम आपको इसके ऑफ़िशियल पोर्टल http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/ पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इस पृष्ठ पर पंहुचेंगे आपको यहा सबसे उप्पर “आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप जिस पृष्ठ पर निर्देशित होंगे वहाँ आपको पंजीकरण करें और अपने आवेदन की स्थिति जाँच करें  दो डेश बोर्ड दिखाई देंगे. अब यहाँ पर अपने रजिस्ट्रेशन के लिए आपको  पंजीकरण करें के बटन पर क्लिक करना होगा. यहाँ क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना का फॉर्म आ जाएगा.
  • अब आपको यहाँ दी गई संपूर्ण जानकारी ठीक से भरकर आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना होगा.

एमपी युवा स्वाभिमान योजना मोबाइल एप डाउनलोड (MP Yuva Swbhiman Yojana mobile App download)–

अगर युवा चाहे तो अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर में जाकर एमपी युवा स्वाभिमान योजना एप डाउनलोड भी कर सकते है.

एमपी युवा स्वाभिमान योजना का एप्लिकेशन स्टेटस कैसे चेक करें (Track MP Yuva Swbhiman Yojana Application Status) –

  • आवेदक सीधे इसके डैशबोर्ड पेज पर जाकर अपनी एप्लिकेशन का स्टेटस चेक कर सकता है. इस योजना में अपना स्टेटस चेक करने का डायरेक्ट लिंक दिया गया  है http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/Public/Pages/Search_Applicant.aspx
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है आप आगे के पृष्ठ पर पहुंच जाते है . यहाँ आपके सामने आवेदन की स्थिति देखें लिखा हुआ एक फॉर्म दिखाई देगा.
  • यहाँ इस फॉर्म में आप अपना मोबाइल नंबर, आवेदन कृमांक और जन्म तिथी भरकर अपनी एप्लिकेशन का स्टेटस देख सकते है.

इसके पहले अगर आप मध्यप्रदेश के रहवासी हैं और जॉब की तलाश में हैं तो एमपी के रोजगार पोर्टल में पंजीयन जरूर करवाये उसके लिए मप्र रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया” देखे। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से आपको एमपी के रोजगार क्षेत्र के बारे में जानकारी मिलेगी साथ ही एमपी रोजगार मेला संबंधी जानकारी भी प्राप्त होगी ।

युवा स्वाभिमान योजना 2019 में आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज़ [Documents]

इस योजना के तहत आपको निवासी प्रमाण पत्र देना जरूरी हैं, इसके अलावा योजना के भीतर पंजीयन के नियम स्पष्ट होने पर आपको जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट जैसे दस्तावेजो की आवश्यकता होगी । इसके अलावा जो भी महत्वपूर्ण होगा वो सरकार द्वारा पूरी घोषणा के बाद इस साइट पर अपडेट कर दिया जाएगा।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी द्वारा सरकार ने किसानो का लोन माफ कर दिया हैं इसके बाद अपने चुनावी घोषणा पत्र अनुसार इस योजना के जरिये वो प्रदेश में रोजगार के अवसर ला रही हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना मनरेगा के समान ही कार्य करेगी। एमपी द्वारा श्रमिक पंजीयन पोर्टल की शुरुवात भी की गई हैं ताकि मजदूर वर्गो तक सभी जानकारी पहुँच सके।

योजना के अंदर 800 करोड़ का बजट तय किया है, जिसे राज्य सरकार देगी. इस योजना ने लगभग 6 लाख युवा लाभान्वित होंगें. युवा स्वाभिमान योजना (Yuva Swabhiman Yojana) के बारे में सभी जानकारी के लिए इस साइट को सब्सक्राइब करे ताकि सारी जानकारी सबसे पहले पढ़ सके।

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *