मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थ्य बीमा योजना दिल्ली 2018 [MAASBY- AB]

मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थ्य बीमा योजना दिल्ली 2018-19 (Mukhyamantri Aam Aadmi Swasthya Bima Yojana Delhi in Hindi)MAASBY- AB [Application Form And Eligibility Criteria]

इस साल की शुरुआत में सभी गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना का लांच किया गया था. इसमें देश के कई राज्यों ने शामिल होने के लिए इच्छा जताई थी, और कुछ ने नहीं. इनमे से एक दिल्ली भी था. किन्तु हालही में दिल्ली सरकार ने इस योजना को नये नाम के साथ राज्य में शुरू करने की घोषणा की है. आयुष्मान भारत मिशन के तहत दिए जाने वाले सभी लाभों का लाभ इस योजना में दिया जायेगा. इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है.

Mukhya Mantri Aam Aadmi Swasthya Bima Yojana Delhi

योजना का पूरा नाम दिल्ली मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थ्य बीमा योजना – आयुष्मान भारत या एमएएएसबीवाई – एबी
योजना की घोषणा 31 अगस्त, 2018
योजना का नये नाम के साथ लांच मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
योजना का असल नाम आयुष्मान भरता योजना
असल योजना की घोषणा फरवरी, 2018
असल योजना का लांच 15 अगस्त, 2018
योजना के लाभार्थी दिल्ली के गरीब एवं जरूरतमंद लोग

 विशेषताएं (Features)

  • गरीबों एवं जरुरतमंदों को सहायता :- बहुत ऐसे लोग होते हैं खासकर के गरीब एवं जरूरतमंद लोग, जिनके पास अपनी गंभीर बीमारी का ईलाज कराने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता है और वे बीमारी का शिकार हो जाते हैं. दिल्ली सरकार उन्हें लाभ पहुँचाने के लिए इस योजना को लेकर आई है. ताकि वे अपना ईलाज बिना किसी परेशानी के करा सकें.
  • सस्ता ईलाज :- इस योजना के साथ दिल्ली सरकार लाभार्थियों को अच्छा एवं सस्ता ईलाज प्रदान करना चाहती है. इसके लिए प्रमुख स्वास्थ्य रोगियों यानि जरुरतमंदों को कैशलेस एवं पेपरलेस ईलाज प्री-डिफाइंड पैकेज दरों पर प्रदान करने का फैसला किया गया है.
  • परिवार को स्वास्थ्य बीमा :- इस योजना में गरीबों एवं जरूरतमंदों को आयुष्मान भारत योजना की तरह 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना के तहत इस क्षेत्र के अधिकतम 2 करोड़ योग्य लोगों को लाभ प्रदान किये जाने का प्रावधान है.
  • सूचीबद्ध अस्पताल :- इस योजना में शामिल होने वाले किसी भी सूचीबद्ध अस्पातालों में इस योजना के योग्य उम्मीदवार ईलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • बीमारी का पैकेज :- आवेदक इस योजना के तहत सेकेंडरी एवं टर्टरी बीमारियों के लिए मुफ्त में ईलाज प्राप्त करने के लिए सक्षम हैं. संबंधित विभाग द्वारा इसके लिए अलग – अलग ईलाज के पैकेज तैयार किये गये हैं.

योग्यता एवं आवश्यक दस्तावेज (Eligibility and Required Documents) 

इस योजना को दिल्ली सरकार ने शुरू किया है, इसलिए इसमें दिल्ली के रहने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा. इसके लिए उन्हें अपना कानूनी आवासीय दस्तावेज जमा करना आवश्यक है. तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इसके अलावा अभी अन्य योग्यता एवं आवश्यक दस्तावेज के बारे में घोषणा नहीं की गई है. जैसे ही इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. हम उसे इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा देंगे.

योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? (How to Apply For The Scheme)

  • इस योजना के लिए अब तक कोई ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन इसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है.
  • इसके लिए सभी उम्मीदवारों को अपने पास के इस योजना के सूचीबद्ध अस्पतालों में जाना होगा. इसके लिए यहाँ सभी चिकित्सा संस्थानों में विशेष रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाये गये हैं. जहाँ जाकर उन्हें अपना आवेदन कराना होगा.
  • यहाँ आरोग्य मित्र भी मौजूद होंगे, जो आपको आवेदन फॉर्म को भरने में मदद करेंगे और इससे जुड़ी सभी जानकारी को भी आपको प्रदान करेंगे.
  • सभी आवेदकों की जानकारी विशेष सॉफ्टवेयर में फिल की जाएगी. इन सॉफ्टवेयर को विशेष रूप से डिजाईन किया गया है. जिसमें पालिसी का लाभ उठाने वाले सभी लोगों की जानकारी का रिकॉर्ड रहता है.
  • एक बार आवेदक द्वारा सभी जानकारी देने एवं इसे जमा कर देने के बाद सत्यापन किया जायेगा. और फिर आरोग्य मित्र द्वारा आवेदकों को योजना का कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा.
  • यदि दिल्ली सरकार द्वारा इसमें कुछ बदलाव किये जाते हैं या इसके लिए कुछ घोषणा की जाती है तो हम उसके अनुसार इसे अपडेट कर देंगे.

इस नई योजना की सफलता दिल्ली सरकार द्वारा किये जाने वाले कार्य पर निर्भर करती है. क्योकि कुछ लोगों का मानना है कि इस योजना को दिल्ली सरकार की राजनीतिक रणनीति के तहत शुरू किया गया है. जल्द ही इस योजना को लागू करने की सारी जानकारी जारी की जाएगी

अन्य पढ़े

  1. बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना 2018
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन करने की प्रक्रिया
  3. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन 
  4. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से कैसे जुड़े? 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *