मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना मध्यप्रदेश : कार्ड पंजीयन at sambal.mp.gov.in | Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana MP in Hindi

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना मध्यप्रदेश 2020 [नवीनकार्ड, आवेदन फॉर्म, पंजीयन स्थिति, प्रमाण्पत्र, पात्रता, पंजीकरण, E-KYC, लाभ]  (Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana MP in Hindi) [New Card, Eligibility Criteria, Shramik Card, Print, Online Download, Registration Portal, Panjiyan, List at sambal.mp.gov.in]

मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के गरीब नागरिकों को सहायता देने के लिए कुछ साल पहले एक योजना की शुरुआत की थी जिसका नाम था ‘मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना’. इस योजना को पिछली कमलनाथ सरकार ने बंद करते हुए एक नई ‘नया सवेरा योजना’ की शुरुआत की थी. किन्तु प्रदेश में इस साल फिर से शिवराज सरकार आने से उन्होंने पिछली सरकार द्वारा बंद की गई संबल योजना को पुनः शुरू करने का ऐलान कर दिया है. इस योजना के तहत राज्य के सभी गरीब परिवारों को जन्म से मृत्यु तक वित्तीय सहायता प्रदान करने का लाभ प्राप्त होता है. इस योजना में हालही में लिए गये कुछ निर्णयों को भी शामिल कर लिया गया हैं. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस संबल योजना की सभी अपडेट के साथ पूरी जानकारी इस लेख में आपको मिल जाएगी.    

mp sambal yojana jan kalyan

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच की तारीख2018 में
लांच की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
दोबारा लांच की तारीख5 मई, 2020
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार के असंगठित श्रमिक
संबंधित विभागमध्यप्रदेश श्रम विभाग
अधिकारिक वेबसाइटsambal.mp.gov.in
हेल्पलाइन नंबर(0755) 2555 – 530

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :– इस योजना को दोबारा शुरू कर मध्यप्रदेश सरकार श्रमिक वर्ग के परिवार जोकि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, उन्हें लाभ पहुँचाना चाहती हैं. ताकि वे अपने जीवन को अच्छे से जी सकें.
  • असंगठित क्षेत्र के श्रमिक :- जनकल्याण संबल योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है, जिन्हें समाज में बेहतर दर्जा नहीं मिलता है.
  • संबल कार्ड :- इस योजना के लाभार्थियों को लाभ देने से पहले उनके लिए संबल कार्ड उपलब्ध कराएँ जायेंगे, जोकि पहली बार जब इस योजना को शुरू किया गया था तब बनाएं गए थे. अब इसके लिए फिर से नये कार्ड का निर्माण किया जाता है या नहीं, इसकी जानकारी जल्द ही सरकार द्वारा दी जाएगी.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना से राज्य के कम से कम 6 से 8 लाख तक गरीब परिवारों को लाभ पहुँचाया जा सकता है.  

युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश के तहत दिए जा रहे है 60 हजार सालाना, लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

मध्यप्रदेश संबल योजना में शामिल होने वाली योजनायें एवं लाभ :-

संबल योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का सम्मेलन हैं. इसमें शामिल होने वाली योजनायें इस प्रकार हैं –

  • बच्चों की उचित शिक्षा के लिए शिक्षा प्रोत्साहन योजना,
  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व सुविधा हेतु निशुल्क चिकित्सा प्रसूति सहायता योजना,
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज एवं निशुल्क स्वास्थ्य देखभाल,
  • बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना,
  • उन्नत व्यवसाय हेतु बेहतर कृषि उपकरण अनुदान योजना,
  • अंत्येष्टि / अनुग्रह सहायता योजना
  • सरल बिजली बिल योजना आदि.
  • सुपर 5000 – इस योजना को दोबारा शुरू करते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने कुछ अन्य चीजें भी इसमें शामिल की हैं, जैसे इसमें पहले 5000 ऐसे बच्चे जोकि 12 वीं कक्षा में सबसे ज्यादा अंक अर्जित करते हैं उन्हें 30 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किये जायेंगे. इसमें गरीब परिवार के बच्चों को लाभ प्राप्त होगा.
  • खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे :- इसके साथ ही ऐसे परिवार के बच्चे जोकि राष्ट्रीय स्तर में खेले जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं उन्हें 50 हजार रूपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • अन्य लाभ :- इस योजना के तहत किसी शिशु के जन्म लेने से पहले उनकी माता को 4,000 रूपये और जन्म लेने के बाद उसके भरण पोषण के लिए 12 हजार रूपये की राशि उनके नाम के बैंक खाते में जमा की जाएगी.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश का मूल निवासी ही प्राप्त कर सकता हैं. इसके अलावा किसी अन्य राज्य के व्यक्ति के लिए यह योजना नहीं है.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार :- ऐसे परिवार जोकि बीपीएल श्रेणी के नीचे आते हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सम्मिलित किया जाता है.
  • 100 यूनिट या उससे कम बिजली की खपत वाले परिवार :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों के लिए यह आवश्यक हैं कि उनके परिवार में केवल 100 यूनिट या उससे भी कम बिजली की खपत होती हो. या उन्होंने केवल 1 किलोवाट का ही कनेक्शन लिया हो.
  • इसमें पात्र नहीं होने वाले लोग :- इस योजना में ऐसे लोग शामिल नहीं हो सकते है जोकि आयकर दाता हो, पहले से ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हो, या ऐसी महिला जिसके नाम पर जमीन हो या वह 40 साल से अधिक उम्र की हो.

मध्यप्रदेश में समग्र आईडी के द्वारा कई लाभ प्राप्त हो रहे है, लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना के आवेदन फॉर्म के साथ मूल निवासी दस्तावेज लगाना आवश्यक है.
  • पहचान प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अपने पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड तो लगाना ही है, साथ में वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड आदि में से कोई एक दस्तावेज भी लगाना जरूरी है.
  • असंगठित क्षेत्र का मजदूर कार्ड :- चुकी इस योजना में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को शामिल किया गया है. इसलिए उनके पास मजदूर कार्ड होना आवश्यक है.
  • बीपीएल राशन कार्ड :- गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार संबल योजना के अंर्तगत आने वाली सभी योजना के लाभ के लिए पात्र हैं इसलिए उन्हें अपने गरीब होने का प्रमाण स्वरूप बीपीएल राशन कार्ड दिखाना अनिवार्य है.
  • बिजली बिल :- इस योजना में बिजली उपभोक्ता के लिए पात्रता निर्धारित की गई है, इसलिए आवेदकों को अपना पिछले महीने का बिजली का बिल भी दिखाना आवश्यक है.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो :- फॉर्म में आवेदक की पहचान को प्रदर्शित करने के लिए पासपोर्ट आकार की फोटो लगाना भी अनिवार्य है.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana)

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी लेकर अपने क्षेत्र के लोक सेवा केंद्र या कियोस्क कॉमन सेंटर या एमपी ऑनलाइन सर्विस सेंटर में जाना होता है. आपको बता दें कि लाभार्थी अपने क्षेत्र के पार्षद के पास भी जा सकते हैं. यहाँ से आपको फॉर्म प्राप्त होता है और उसे भर कर आप सभी दस्तावेजों की कॉपी उसमें संलग्न कर दें. इसके बाद संबंधित अधिकारीयों द्वारा उसकी जाँच की जाती है. यदि सब कुछ सही – सही होता हैं तो उसके बाद आपको संबल कार्ड प्रदान कर दिया जाता है,

चुकी यह पुरानी योजना थी जिसे पुनः शुरू किया गया हैं इसलिए इसमें यह जानकारी अभी सरकार द्वारा नहीं दी गई हैं कि लाभार्थियों को कौन सा कार्ड उपयोग करना है या उनके लिए दूसरे कार्ड जारी किये जायेंगे. अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

नवीन पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार e-KYC से करें

इस योजना का लाभ यदि कोई नया उमीदवार प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए उसे अपनी श्रमिक पंजीयन पहचान की पुष्टि अपने आधार को ई – केवाईसी करके जाएगी. इसके लिए –

  • सबसे पहले लाभार्थियों को अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर
  • वहां पहुँचने के बाद उन्हें नीचे एक बॉक्स दिखाई देगा जहां ‘नवीन पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार e-KYC से करें’ लिखा हुआ दिखाई देगा. उन्हें उसकी लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद उनकी स्क्रीन पर एक अन्य पेज ओपन होगा जहाँ उनसे उनकी समग्र आईडी मांगी जाएगी. उसे एवं कैप्चा कोड को इंटर कर ‘समग्र से आवेदक का विवरण प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक कर दें.
  • इससे उस व्यक्ति की सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी, यदि वह इस योजना के लिए पात्र होगा, तो उनका इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी सूची में उसका नाम ऐड कर दिया जायेगा.

नवीन कार्ड जारी करने हेतु श्रमिक की पहचान की पुष्टि आधार e-KYC से करें

जब नए उम्मीदवार का नाम इस योजना के लिए पंजीकृत हो जाता हैं तो उन्हें उनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए नया कार्ड जारी किया जाता हैं, लेकिन इसकी पुष्टि के लिए भी उन श्रमिकों को अपने आधार कार्ड का ई – केवाईसी करना अनिवार्य हैं. इसकी प्रक्रिया भी ऊपर दी हुई श्रमिक पंजीयन की पुष्टी हेतु आधार ई – केवाईसी की तरह ही हैं.

इस तरह यदि आप एक श्रमिक हैं जोकि गरीब परिवार एवं असंगठित क्षेत्र से संबंध रखते हैं वे इस योजना में शामिल होकर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ एक ही कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ –

Q: मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या है?

Ans: राज्य के असंगठित श्रमिक मजदूर को आर्थिक सहायता देने के लिए योजना शुरू की गई है. योजना में सभी श्रमिको को बचपन से लेकर मृत्यु तक अलग-अलग समय में कई तरह से आर्थिक सहायता दी जाएगी.

Q: मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना पुनः कब शुरू की गयी?

Ans: मई 2020 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा फिर से इसके शुरू होने की घोषणा की गई.

Q: मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की आधिकारिक साईट क्या है

Ans: sambal.mp.gov.in

Q: संबल योजना में पंजीयन स्थिति कैसे चेक करें

Ans: आधिकारिक साईट में जाकर समग्र आईडी डालकर आप ऑनलाइन चेक कर सकते है.

संबल योजना में आवेदन करने की योग्यता क्या है?

मजदूर कार्ड या बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है.

नया संबल कार्ड कैसे बनवाएं?

अभी सरकार ने निर्देश दिए है कि कुछ समय तक नए कार्ड नहीं बनेगें, इसके बारे में जानकारी आने पर यहाँ आपको अपडेट मिल जाएगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *