NGRDS ऑनलाइन प्रोपर्टी रजिस्ट्रेशन पोर्टल पंजाब | NGRDS Portal Punjab Online Property Registration

ऑनलाइन प्रोपर्टी रजिस्ट्रेशन पोर्टल NGRDS Portal Punjab Online Property, Registry, Stamp Duty, Land Registration, System Form @ igrpunjab.gov.in

पंजाब में राज्य सरकार ने राज्य में घर खरीदना और इसके लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रिया को आसान और सुगम कर दिया हैं.  पंजाब की सरकार ने ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सिस्टम को लांच किया हैं. शुरू में इस सिस्टम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया गया था, और इसकी अपार सफलता के बाद ही राज्य सरकार ने राज्य के 22 जिलों में इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाते हुए इसे सुचारू रूप से लागू करने की घोषणा की हैं और इसे लांच किया हैं. इस योजना की सहायता से लोग आसानी से डॉक्यूमेंट,स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री बना सकेंगे एवं अपनी जमीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इसका लाभ लेने के लिए नागरिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं.ये पोर्टल डिजिटल इंडिया कैंपेन को प्रमोट करने की अच्छी शुरुआत हैं.

नामNGRDS Portal Punjab
ऑनलाइन पोर्टलigrpunjab.gov.in
लागू करने की तिथीमार्च 2018
उद्देश्यऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन

मुख्य विशेषताएं (Key Features)

  • शुरूआती स्तर पर इसका पायलट प्रोजेक्ट राज्य के मोहाली जिले में चलाया गया था,जो कि सफल रहा था.
  • इस नयी शुरुआत के साथ ही पंजाब देश में महाराष्ट्र के बाद वो दूसरा राज्य बन चूका हैं जहां ऑनलाइन प्रोपर्टी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं. ग्राहकों के लिए सुरक्षित वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए प्रोपर्टी के सभी खरीददारो और विक्रेताओं के लिए आधार कार्ड पर आधारित बायोमेट्रिक्स होगी.
  • राज्य सरकार द्वारा ज़ारी किये गए बयान के अनुसार यह नयी शुरुआत पारम्परिक प्रणाली को प्रभावी तरीके से रिप्लेस करके डिजिटल सिस्टम को लागू करेगी.सरकार ने ये भी दावा किया हैं की पिछले 15 दिनों में 1000 से ज्यादा खरीददारों ने इस नयी प्रणाली का उपयोग करते हुए रजिस्ट्रेशन करवाया हैं.
  • नए डिजिटल सिस्टम ग्राहको को अतिरिक्त सुरक्षा जैसे ऑनलाइन सुविधा के साथ ग्राहकों के बायोमेट्रिक्स और आधार डिटेल्स वेरीफाई की जाएगी.

टैक्स के लिए निर्धारित सिस्टम और अन्य प्रोपर्टी की गणना को भी यह ऑनलाइन सिस्टम फोलो कर सकेगा,जिससे ग्राहकों को किसी तरह के फ्रॉड से डरने की आवश्यकता नहीं होगी.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Registration process)

  1. घर खरीदने के इच्छुक लोगों को इसकी ऑफिशियल वेबसाईट https://igrpunjab.gov.in/को विजिट करना होगा. इस साईट को विजिट करने पर विजिटर अपना अकाउंट लॉग इन कर सकेगा जिसके लिए उनके पास अपनी आवश्यक जानकारी होना जरुरी हैं.
  2. एक बार लॉग इन आईडी बन जाने पर विजिटर खुदका रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अपनी प्रॉपर्टी सम्बन्धित डिटेल्स भर सकते हैं. यह वेब पोर्टल ग्राहकों को टैक्स रेट के लाभ को समझने के साथ ही अन्य छूट की जानकारी भी देगा.
  3. इस सिस्टम का एक अन्य लाभ यह भी हैं कि जब कोई आपके अकाउंट में लॉग इन करेगा तो यूजर के मोबाइल नंबर पर ऑटोमेटीकली नोटीफिकेशन मिल जाएगा.
  4. यूजर्स स्टाम्प ड्यूटी कलेक्शन चार्जेज से सम्बन्धित जानकारी,कलेक्टर रेट,रजिस्ट्रेशन चार्जेज और अन्य सभी चार्जेज को मुफ्त में वेब पोर्टल के पेज से एकत्र कर सकते हैं.
  5. सिस्टम रजिस्ट्रेशन के पूरा होने, अपॉइंटमेंट और सबमिशन डेट सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध करवाएगा.राज्य के नागरिक इस रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए नियत दिन और समय भी अपनी सुविधानुसार भी चुन सकते हैं

Form

NGDRS पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे?? (Portal – How to fill Online Land / Property Registration Form)

  1. इसके होम पेज पर सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे
  2. प्रॉपर्टी,जमीन, स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऐसा दिखाई देगा:
  3. यहाँ अभ्यर्थी को अपना नाम, आईडी डिटेल्स, एड्रेस डिटेल्स, यूजरनेम और पासवर्ड भरना होगा, उसके बाद उन्हें प्रोपर्टी, स्टाम्प ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन और लैंड रजिस्ट्रेशन के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  4. इसके बाद अभ्यर्थी सिटीजन लॉग इन कर सकते हैं जो कि ऐसा दिखाई देगा.

Log In

प्रोपर्टी की वेल्यू,वेल्यूएशन रुल और फीडबैक जाने 

किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने या बेचने से पहले उसकी वेल्यू पता होनी जरुरी हैं. यदि कोई प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो कुछ आवश्यक जानाकरी जैसे शहर,लोकेशन,एरिया जैसी बातें भी हासिल करना जरुरी हैं.

अन्य पढ़े

  1. एमपी की अपनी बस सूत्र सेवा योजना 
  2. मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना मध्यप्रदेश
  3. राजस्थान मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना
  4. आयुष्मान भारत योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *