घर तक फाइबर योजना PM Ghar Tak Fibre Scheme 2021 registration

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना 2020- 2021 (लाभ, विशेषताएं, इन्टरनेट) (PM Ghar Tak Optical Fibre Yojana in hindi) (Benefits, Internet fibre connectivity, Broadband, Bharatnet, har ghar fiber yojana, Registration)

इन्टरनेट आज सबकी जरुरत, सबकी सुविधा का मुख्य जरिया बन गया है. शहरों, टाउन में तो इन्टरनेट आज बहुत तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इस सुविधा से गाँव वाले अभी भी अछूते है. गाँव के विकास और देश को डिजिटल इंडिया में और आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा बिहार राज्य से घर तक फाइबर योजना की शुरुवात की गई है. हर गाँव में तेज इन्टरनेट हो, इसे ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाये इस उद्देश्य से यह योजना शुरू हुई है. घर तक फाइबर प्रोजेक्ट देश के हर गाँव में इन्टरनेट सुविधा पहुँचाने के लिए शुरू हुआ है. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री मोदी जी ने घोषणा में क्या कहा, ये सभी जानकारी आपको यहाँ इस आर्टिकल में मिल जाएगी, कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

pm ghar tak Optical fibre scheme in hindi

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना 2021

नाम प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना
लांच हुई सितम्बर 2020
किसने लांच की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी
कहाँ लांच हुई बिहार
विभाग इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 
लाभहर गाँव में इन्टरनेट सुविधा
अधिकारिक वेबसाइटNA
टोल फ्री नंबरNA

प्रधानमंत्री किसान योजना सूची – योजना में आपना नाम है कि ऑनलाइन चेक करें.

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना क्या है

देश के हर गाँव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने के उद्देश्य से यह प्रोजेक्ट शुरू हुआ है. गाँव के लोगों को आगे बढ़ाने और और हर गाँव में इन्टरनेट की सभी सुविधा देना इसका लक्ष्य है. इस प्रोजेक्ट में गाँव के लोगों को भी ऑप्टिकल फाइबर द्वारा तेज और अच्छी स्पीड में इन्टरनेट मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी जी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में बताया था कि 2014 तक सिर्फ 60 से 70 गाँव में ओतिकल फाइबर था, लेकिन अब पिछले पांच सालो में 1.5 लाख गाँव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चूका है. आने वाले समय में हर एक गाँव को डिजिटल इंडिया मूवमेंट से जोड़ा जायेगा.

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना विशेषताएं

  • पीएम मोदी जी ने इस मुहीम को घर तक फाइबर नाम दिया है, क्यूंकि यह गाँव-गाँव में लोगों को घर-घर हाई स्पीड इन्टरनेट सुविधा देगी.
  • योजना की शुरुवात अभी बिहार राज्य से हुई है, मोदी जी ने बताया है कि बिहार का हर गाँव अब इन्टरनेट से जुड़ेगा, गाँव के लोग शहर के लोग से ज्यादा इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगें.
  • डिजिटल इंडिया की शुरुवात मोदी जी द्वारा ही की गई थी. अब गाँव में सुख सुविधा बढ़ाने के लिए आने वाले 1000 दिन में देश का हर गाँव में ऑप्टिकल फाइबर होगा, जिससे वहां हाई स्पीड इन्टरनेट मिल सकेगा.
  • मोदी जी ने अपने भाषण में बताया कि दुनिया में भारत देश में सबसे अधिक ऑनलाइन ट्रांसेकशन होते है. ऐसे में गाँव में भी यह सुख सुविधा जल्द ही शुरू होनी चाहिए. गाँव के विकास के लिए जरुरी है कि वहां इन्टरनेट हो.
  • इन्टरनेट के बिना आजकल कोई काम नहीं होता है. गाँव के लोग गाँव में इस तरह की सुख सुविधा न होने की वजह से ही शहर की तरफ भागते है, जिससे शहर तो आगे बढ़ रहे है, लेकिन गाँव पीछे होते जा रहे है.
  • गाँव में ऑप्टिकल फाइबर लगने से ब्रॉडबैंड के हाई स्पीड इन्टरनेट डाटा का इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिससे ऑनलाइन काम सुचारू रूप से हो सकेंगें.
  • भारत नेट नाम की परियोजना के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट जो शुरू किया जा रहा है.
  • सरकार ने लक्ष्य रखा है कि 2021 के आखिरी तक देश के हर गाँव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया जायेगा.

सामान्य सेवा केंद्र – महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार सीएससी सेण्टर खोलने का मौका दे रही है, आप भी आवेदन कर लाभ उठायें.

सीएससी सेण्टर देंगें ऑप्टिकल फाइबर इन्टरनेट कनेक्टिविटी

  • पीएम मोदी जी का सपना है कि वे हर गाँव को इन्टरनेट से जोड़ सकें. इसके लिए सीएसी सेण्टर को चुना गया है जो गाँव-गाँव में फाइबर जोड़कर ब्रॉडबैंड इन्टरनेट कनेक्टिविटी देगा.
  • FTTH कनेक्टिविटी को 45 हजार के उपर गाँव में, 8900 पंचायतो से जोड़ा जायेगा.
  • सीएससी सेण्टर यहाँ स्पेशल पर्पज व्हीकल की भूमिका निभायेगें.
  • सीएससी सेण्टर जहाँ-जहाँ है, वहां अपने क्षेत्र में इस काम को अंजाम देगा.
  • जिन-जिन गाँव में अभी ऑप्टिकल फाइबर लग चूका है, वहां से सीएससी उड़े आगे दुसरे गाँव तक बढ़ाएगा.
  • बिहार में गाँव में ऑप्टिकल फाइबर जोड़ने का काम 21 सितम्बर से शुरू हो चूका है, सरकार ने इस काम को पूरा करने के लिए 100 दिन का समय दिया है.

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना लाभ

  • जब गाँव-गाँव में इन्टरनेट सुविधा होगी तो गाँव का विकास होगा, गाँव का विकास मतलब देश का विकास, क्यूंकि भारत देश में अधिकतर जनता गाँव में रहती है.
  • इन्टरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से हर गाँव में ई-कॉमर्स, ई-शिक्षा, ई-फार्मेसी, कॉल सेंटर, ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन शोपिंग जैसे सुविधा शुरू हो सकेंगी.
  • किसान या छोटे उद्योगपति, नए उद्यमी अपने सामान को ऑनलाइन ई-हार्ट के द्वारा देश के हर कोने में बेच सकेंगें. जिससे उनकी आमदनी बढ़ेगी.
  • गाँव में इन्टरनेट सुविधा दुरुस्त होगी तो गाँव के उद्यमी के लिए रोजगार, नौकरी के नए अवसल खुलेंगें.
  • गाँव के लोगों को अब अपना घर, परिवार छोड़कर जॉब की तलाश में शहर की और नहीं भागना पड़ेगा, अपने क्षेत्र में ही रहकर वे पैसा कमा सकेंगें.
  • इन्टरनेट सुविधा आने से शिक्षा के क्षेत्र में भी गाँव का विकास होगा, गाँव वाले अब ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगें.
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही तरह तरह की योजना का लाभ अब गाँव निवासी इन्टरनेट के द्वारा एक क्लिक पर ही ले सकेंगें. उन्हें इसका लाभ लेने के लिए यहाँ वहां नहीं भटकना पड़ेगा.
  • सरकारी योजना की जानकारी अब इन्टरनेट के माध्यम से जल्द इ जल्द उन्हें मिल सकेगी.
  • गाँव में इन्टरनेट सुविधा होने से लड़कियों को बहुत लाभ होगा, वो अपने घर में रहकर ही रोजगार कर अपने पैरों पर खड़ी होकर परिवार को संभाल सकेंगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण न्यू लिस्ट – आपको अभी तक आवास योजना का पैसा नहीं आया है तो जल्द ऑनलाइन नाम चेक करें

गाँव का विकास से देश का विकास संभव है. पीएम मोदी जी की इस मुहीम की हम सराहना करते है. उम्मीद करते है कि जल्द ही यह काम पूरा होगा और गाँव के सभी लोग इन्टरनेट का लाभ ले सकेंगें.

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना रजिस्ट्रेशन

हाल ही में यह योजना बिहार में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आई हैं धीरे से पुरे देश में लागू की जाएगी जिसका नारा हर घर फाइबर के नाम से मशहूर भी हो रहा हैं . फाइबर योजना 2021 का बड़ा प्रोजेक्ट होगा जिसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की जायेगी जिससे पंजीयन अथवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पुरे होंगे . फिल हाल यह लोच नहीं हुई हैं … हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करे हम आपको इस योजना का अपडेट देते रहेंगे

FAQ

Q: घर तक फाइबर योजना कहाँ शुरू हो रही है?

Ans: बिहार के गाँव से

Q: घर तक फाइबर योजना से क्या फायदा होगा?

Ans: हर गाँव में इन्टरनेट सुविधा मिलेगी.

Q: घर तक फाइबर योजना से गाँव में कनेक्शन कैसे होगा?

Ans: ऑप्टिकल फाइबर द्वारा

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *