प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप योजना (PMRF) | Prime Minister Research Fellowship Scheme

प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप योजना (PMRF) | Prime Minister Research Fellowship Scheme

केंद्र सरकार के निर्देशन में मानव एवं संसाधन मंत्रालय ने रिसर्च स्कॉलर्स के लिए एक नयी योजना का शुभारम्भ किया है, जिसकी घोषणा 1 फरवरी को केन्द्रीय बजट के दौरान की गई और 7 फरवरी को यह योजना अप्रूव हुई. योजना का उदेदश्य आई.आई.टी और आई.आई.एस.सी के छात्रों/छात्राओं को रिसर्च के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रेरित करना है. 1650 करोड़ की इस योजना में वो 3000 छात्र/छात्राएं शामिल हैं जो कि 2018-19  में 3 साल तक के समय के लिए पीएचडी में रजिस्टर होंगे. देश के 1000 बेस्ट स्टूडेंट्स जिन्होंने आई.आई.एस.सी, आई.आई.टी ,एन.आई ई.टी से बी.टेक,इंटीग्रेटेड एम.टेक या विज्ञान में एम.एस.सी. किया हो या इसके फाइनल ईयर में हो,IISc और IIT में सीधे एडमिशन के लिए योग्य होंगे.

Prime-Minister-Research-Fellowship-Scheme

महत्वपूर्ण दिन और  जानकारी Important Date and Time Schedule

क्रमांक जानकारी दिनांक
1 रजिस्ट्रेशन में नामांकन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म मिलने शुरू होंगे 24 फरवरी 2018
2 पीएमआरएफ में नामांकन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018
3 नोडल केंद्र पर इंटरव्यू 15 मई 2018
4 परिणाम की घोषणा 1 जून2018

 

योग्यता Eligibility criteria

  • योजना का पूरा लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट को कुछ मापदंडो को पूरा करना जरूरी है. यह फ़ेलोशिप डॉक्टरेट प्रोग्राम के अंतर्गत मिलेगी इसलिए कैंडिडेट को अपनी उच्च शिक्षा (अंडर ग्रेजुएट) पासिंग मार्क्स के साथ पूरी की होनी चाहिए, या फिर छात्र अंतिम वर्ष में होना चाहिए.
  • इसके अलावा कैंडिडेट पहले से एम.टेक प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड) में 5 साल में नामांकित या पूरा किया हुआ होना चाहिए
  • कोई कैंडिडेट जो कि UGPG प्रोग्राम (under graduate-Post graduate) के डिग्री कोर्स के अंतर्गत पढ़ा हुआ है या पढ़ रहा हैं तो वो भी फ़ेलोशिप प्रोग्राम के लिए योग्यता रखता है
  • डॉक्टरेट फ़ेलोशिप प्रोग्राम केवल उन कैंडिडेट्स के लिए है जिन्होंने आई.आई.एस.सी, आई.आई.टी ,एन.आई ई.टी, आई.आई.एस.ई.आर से विज्ञान और टेक्नोलॉजी में पढाई की हो
  • यह भी जरुरी हैं की कैंडिडेट ने सीजीपीए या सीपीआई में 10 में से कम से कम 8 स्कोर कर रखे हो. यदि कैंडिडेट 5 वर्षीय UGPG प्रोग्राम की पढाई कर रहा हैं, तो उसके पहले 4 साल के स्कोर भी प्रोग्राम की योग्यता में गिने जायेंगे.

महत्वपूर्ण बातें key Features

  • इस नई फ़ेलोशिप प्रोग्राम के अंतर्गत सरकार उन योग्य कैंडिडेट को लाभ पहुचाने का लक्ष्य रखती है,जो की उच्च शिक्षा में टेक्नोलॉजी और विज्ञान के क्षेत्र में रिसर्च करना चाहता है.
  • सरकार ने ये भी बताया हैं कि नई वेब पोर्टल सर्विस की सहयाता से कैंडिडेट को in में तुरंत रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा भी होगी
  • सरकार ने ये भी कहा की यह कदम देश भर में टैलेंट को आकर्षित करने के लिए है जो की किसी भी राज्य,धर्म या जाति के लिए विशेष या अमान्य नही हैं.यह सुविधा सभी धर्म/जाति और राज्यों के छात्रों को समान रूप से मिलेगी.

छात्रवृति विवरण (स्टाईपेंड की विस्तृत जानकारी) Stipend Details

  • इस घोषणा के अनुसार सरकार रजिस्टर्ड कैंडिडेट को भी  डॉक्टरेट प्रोग्राम के तहत छात्रवृति  देगी. प्रोग्राम के पहले 2 सालों में सरकार प्रत्येक कैंडिडेट को 70,000 रूपये हर महीने का छात्रवृति मिलेगा.
  • प्रोग्राम तीसरे वर्ष के लिए सरकार ने घोषणा की हैं कि प्रत्येक रजिस्टर्ड कैंडिडेट को 75,000 रूपये हर महीने छात्रवृति के दिए जायेंगे.
  • इसी प्रोग्राम के अंतर्गत 4th और 5वें वर्ष में हर कैंडिडेट को 80,000 रूपये की तनख्वाह मिलेंगे. इसके अलावा सरकार ने 10 लाख रूपये की ग्रांट पूरे 5 साल के लिए मतलब प्रति वर्ष 2 लाख रूपये की ग्रांट की भी घोषणा की हैं

नीचे दी गयी सारिणी में 5 साल तक छात्रों को मिलने वाली छात्रवृति को विस्तार से समझाया गया हैं.

 

पढ़ाई के वर्ष स्टाइपेंड राशि(हर महीने) स्टाइपेंड राशि (प्रति वर्ष) कुल
1 70 हजार 2 लाख 10,40,000
2 70 हजार 2 लाख 10,40,000
3 75 हजार 2 लाख 11,00,000
4 80 हजार 2 लाख 11,60,000
5 80 हजार 2 लाख 11,60,000
कुल 55 लाख

 

एप्लीकेशन फॉर्म यहाँ उपलब्ध हैं Application Form

https://pmrf.in/applications/submitapplication.html

कैसे apply करें? How to Apply

  • जो छात्र डॉक्टरेट फ़ेलोशिप प्रोग्राम में रजिस्टर होना चाहते है,उन्हें पहले अपने web ब्राउज़र से pmrf.in की वेबसाइट विजिट करनी होगी
  • जब इसकी आधिकारिक (ऑफिशियल) साईट खुल जाए तब “apply online” के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तरफ पुन: निर्दिष्ट किया जाएगा, जहाँ details के साथ form भरना होगा.
  • कैंडिडेट को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा भरना होगा और फिर अपने सम्बन्धित डोक्युमेन्ट्स भी अपलोड करने होंगे. एक बार डोक्युमेन्ट्स अपलोड हो जाए फिर फॉर्म को सबमिट किया जा सकेगा. कैंडिडेट के पास प्रिंट का आप्शन भी रहेगा,जिससे की वो एक हार्ड कॉपी अपने पास भविष्य के लिए रख सके.

फीस की जानकारी Fee Details

कैंडिडेट को एप्लीकेशन फॉर्म के लिए 1000 रूपये भरने होंगे. और कैंडिडेट यह पेमेंट online web पोर्टल पर कर सकते है. ऑनलाइन पेमेंट आप्शन को सेलेक्ट करने पर एसबीआई पोर्टल की तरफ प्रेषित किया जाएगा, जहां पर टर्म्स और कंडीशन्स को एग्री करके आप सीधे पैसे भर सकते हैं. एक बार पैसे भर जाने के बार ई-रसीद बनेगी जो की फॉर्म में पीडीएफ के फॉर्मेट में काम आएगी. कैंडिडेट से एप्लीकेशन फॉर्म में रेफरेंस नंबर लगाने की अपेक्षा की जाती हैं.

Budget 2018

योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए सरकार ने इसके लिए पहले ही 1650 करोड़ का बजट निश्चित कर दिया है. केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अगले आने वाले 7 सालों तक फंडिंग के लिए बजट का उपयोग किया जाएगा.

Others

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *