छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना 2023 [लिस्ट] cg karj mafi yojana

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021 -2023 (आवेदन फॉर्म, लाभार्थी सूची, लिस्ट, दूसरा चरण) (Kisan Karz mafi Yojana Chhattisgarh ,Farm Loan Waiver Scheme in hindi) [Eligibility, Application Form, Farmer New list, Beneficiary List, Check name list, Status online, Second Phase]

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा नए मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी ने कर दी है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बन गए है. 17 तारीख को शपथ ग्रहण के तुरंत बाद ही बघेल जी ने तीन बड़े फैसले लिए, जिसमें से एक किसानों का कर्ज माफ़ था. किसानों का कितने तक का लोन माफ़ हुआ, इसकी पात्रता क्या है, किसान कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है? ये सभी जबाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेंगे, कृपया इसे ध्यान से पढ़ें.

Farmer Loan Waiver Yojana CG

मध्यप्रदेश में भी जीत के बाद कांग्रेस पार्टी के कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री बनते ही मध्यप्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा की.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना 2023

योजना का नामकिसान फसल कर्ज माफ़ी योजना छत्तीसगढ़
किसके द्वारा घोषणा हुईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल
लांच तारीखसन 2018
अवसरशपथ ग्रहण समारोह
लाभार्थीछत्तीसगढ़ का किसान
योजना की देखरेखछत्तीसगढ़ किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
टोल फ्री नंबर’NA

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना से जुड़ी मुख्य बातें

  • छत्तीसगढ़ के किसानों के सर कर्ज का बोझ हटाने के लिए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ने किसान कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा की है. भूपेश बघेल जी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपनी पहले कैबिनेट बैठक की, इसके बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किसान कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा की.
  • किसान कर्ज माफी योजना के तहत सरकार 65 लाख किसानों के अल्पकालिक कृषि (फसल) ऋण को माफ़ करेगी.
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने फैसला लिया है कि 30 नवम्बर 2018, जिस भी किसान ने छत्तीसगढ़ के सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंक से कर्जा उठाया है, उनका ऋण माफ़ कर दिया जायेगा.
  • छत्तीसगढ़ में लगभग 16 लाख किसान है, जिन पर 6100 करोड़ रूपए का कर्ज है. सरकार यह पूरा कर्जा माफ़ करेगी.
  • उम्मीद लगाई जा रही है, सरकार किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ़ कर सकते है. लेकिन इस पर अभी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना दूसरा चरण (Second Phase) 

  • योजना के दुसरे चरण में कमर्शियल बैंक से किसानों द्वारा लिया गया लोन माफ़ किया जायेगा, लेकिन उसके लिए पहले पूरी जांच पड़ताल होगी, और उच्च अधिकारीयों द्वारा आकड़ें देखने के बाद ही इस पर फैसला होगा. यह फैसला किसान कर्ज माफ़ी योजना के दुसरे चरण में लिया जा चूका है. अब कमर्शियल बैंक से लिया गया किसानों द्वारा ऋण भी माफ़ किया जायेगा. 
  • योजना के दुसरे चरण में छत्तीसगढ़ सरकार ने 2100 करोड़ रूपए का बजट पास किया है. 
  • किसानों के लिए कृषि ऋण माफी योजना के चरण 2 के लिए, राज्य सरकार ने वाणिज्यिक बैंकों को किसान के कृषि ऋण का वितरण करने के लिए नोटिस जारी कर दिया है.
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को किसानों के कृषि ऋण को माफ करने के लिए 451 करोड़ रुपये दिए है. 

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना पात्रता (Eligibility)

  • छत्तीसगढ़ में लागु हुई इस योजना का लाभ सिर्फ वहां रहने वाले किसान को ही मिलेगा, दुसरे राज्य के लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते है. जो भी किसान छत्तीसगढ़ फसल ऋण मोचन योजना के लिए आवेदन करेगा, उसे वहां का मूल निवासी पत्र दिखाना अनिवार्य है.
  • योजना के अंतर्गत कर माफ़ सिर्फ उनका होगा, जिन्होंने फसल के लिए लोन लिया है. फसल से जुड़े अन्य कामों के लिए अगर लोन लिया है, तो वे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है.
  • छत्तीसगढ़ फसल कर्ज माफ़ी योजना सिर्फ उनके लिए है, जो कृषि पर निर्भर करते है. अन्य लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. किसानों को अपना किसान कार्ड भी दिखाना होगा.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना दस्तावेज (Documents)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई किसना कर्ज माफ़ी योजन अक लाभ उठाने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  1. आधार कार्ड
  2. स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  3. किसान कार्ड
  4. बैंक अकाउंट डिटेल
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना अधिकारिक वेबसाइट

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ़ किया गया है यदि आप इस योजना के लाभ लेने के लिए लाभार्थी हैं, तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना सूची में नाम देखें (Beneficiary List)

राज्य सरकार ने किसानों के नाम की सूची को अधिकारिक वेबसाइट में अपलोड कर दिया है. जो भी किसान अपना नाम सूची में है या नहीं देखना चाहते हैं तो इस अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म (Application Form, Process)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को किसी आवेदन की आवश्यकता नहीं है. यदि उनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है, तो उन्हें इसका लाभ स्वयं ही मिल जायेगा.

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा लिए गए अन्य फैसले –

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री ने किसान कर्ज माफ़ी योजना के साथ 2 और बड़े फैसले लिए है.

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने छत्तीसगढ़ में धान पर मिनिमम सपोर्ट प्राइस (समर्थन मूल्य) बढ़ा दिया है, अब यह 2500 रूपए/क्विंटल हो गया है. इससे धान उपजाने वाले किसानों को बहुत लाभ होगा.
  • बस्तर के एक गाँव में नक्सलियों ने हमला कर 29 लोगों को मारा था. छत्तीसगढ़ की नयी सरकार ने इस पर जल्द से जल्द फैसले के लिए एक नयी जाँच दल का गठन किया है.

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी चलती है, जिसके अंतर्गत बेटी की शादी के लिए 15 हजार रूपए गरीब परिवार को मिलते है.

छत्तीसगढ़ कि सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए दो बड़े फैसलों से सभी किसान बहुत खुश है. आगे सरकार और क्या नयी-2 योजना लागु करती है, इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज को सब्सक्राइब करें, और समय पर सारी जानकारी प्राप्त करें. छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत अभी तक 16.65 किसानों का 6100 करोड़ का फसल ऋण माफ़ हो चूका है. 

अन्य पढ़ें – 

  1. प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना फॉर्म 2019
  2. दिल्ली विधवा पेंशन योजना फॉर्म 2019
  3. संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ 
  4. छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना

Leave a Comment