एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है | One Nation One Ration Card Yojana in Hindi

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है 2020 (One Nation One Ration Card Yojana in Hindi) (वन नेशन वन राशन कार्ड, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना) (Deadline, Start Date, Apply Online, Last Date)

देश में राशन कार्ड का उपयोग लोग राशन लेने के लिए करते हैं. किन्तु आपको बता दें कि अब तक भारतीय नागरिकों को जो राशन कार्ड जारी किये गए हैं, उससे केवल वे किसी एक क्षेत्र की पीडीएस दुकान से ही राशन कार्ड खरीद सकते हैं. किन्तु अब केंद्र सरकार ने देश में एक योजना शुरू की हैं जिसका नाम है ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना’. इसके तहत पूरे राष्ट्र में राज्य की किसी भी राशन की दुकान में अब एक ही राशन कार्ड का उपयोग हो सकेगा. इससे ऐसे लोगों को मदद मिलेगी जो राज्य के बाहर किसी कार्य की वजह से जाते हैं, और उन्हें राशन अधिक दामों में प्राप्त होता है. अब वे वहां किसी भी पीडीएस यानि राशन की दुकान में जाकर राशन प्राप्त करने के लिए सक्षम हो जायेंगे. इस कार्ड की विशेषताएं एवं अन्य जानकारी आप हमारे इस लेख में देख सकते हैं.

One Nation One Ration Card

लांच की जनकारी (Launch Details)

योजना का नामएक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना
लांचसन 2019 में
लांच किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीराशनकार्ड धारक
लागू है14 राज्यों में
लागू होगीदेश के बचे हुए सभी राज्यों में
संबंधित विभाग / मंत्रालयकेन्द्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्रालय
पुरे देश में लागु होगी1 जून 2020

किसानों को मिलेगी 5000 रूपए तक की पेंशन, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की विशेषताएं

  • गरीब को सहायता :- इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसे गरीब लोगों की मदद करने जा रही हैं जिन्हें किसी एक राशन की दुकान में राशन लेने के लिए निर्भर होना पड़ता था. उन्हें अब इस योजना के आने से सहायता मिलेगी.
  • देश के सभी आम नागरिक :- इस योजना का लाभ देश के सभी आम नागरिक उठा सकते हैं. विशेष कर जो गरीब हैं उन्हें किफायती दरों में अनाज एवं अन्य राशन की चीजें उपलब्ध होंगी.
  • मजदूरों के लिए कारीगर :- यह योजना ऐसे मजदूरों को काफी हद तक मदद कर सकती हैं जो काम या रोजगार के सिलसिले में बाहर रहते हैं जैसे गाँव में रहने वाले मजदूर काम के लिए किसी शहर में जाते हैं, तो उन्हें आसानी से अब राशन उचित दामों में प्राप्त हो जायेगा.
  • भ्रष्टाचार में कमी :- अब तक जो राशन कार्ड जारी किये जाते थे, उसमें लोगों को किसी अन्य राज्य में जाकर राशन लेने में अधिक भुगतान करना होता था. लेकिन अब यह योजना लोगों को एक पीडीएस दुकान से न जोड़कर सभी पीडीएस दुकानों से जोड़ देगी. जिससे कुछ दुकान के मालिकों द्वारा किये जाने वाले भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी. लोग जो एक दुकानदार के ऊपर निर्भर होते थे उसमें भी कमी आयेगी.
  • एक राशन कार्ड :- इस योजना के माध्यम से पूरे राष्ट्र में एक राशन कार्ड लोगों को प्रदान किया जायेगा, जिससे लोगों को किसी और क्षेत्र में जाकर राशन खरीदने में परेशानी नहीं होगी.
  • राशन की उपलब्धता :- इस योजना में आनाज लेने के लिए लोगों को अब एक ही पीडीएस दुकान में निर्भर नहीं रहना होगा. वे किसी भी राज्य की किसी भी पीडीएस दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अनाज, गेंहू एवं अन्य राशन की चीजें प्राप्त कर सकते हैं.
  • पायलट प्रोजेक्ट :- इस योजना की शुरुआत 4 राज्यों आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना और महारष्ट्र एवं गुजरात में आदि में की गई थी. इसके बाद इसे साल 2020 की शुरुआत में कुछ अन्य राज्यों में भी लागू किया गया हैं. जैसे हरियाणा, झारखण्ड, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, पंजाब, त्रिपुरा आदि और भी. अब 1 जून 2020 से इसे देश के सभी राज्यों में लागू करने की मंजूरी दे दी गई है.
  • नए राशन कार्ड :- इस योजना के तहत राशन कार्ड में लाभार्थी एवं उसके परिवार की सभी जानकारी दी हुई होगी. हालांकि इसके लिए लोगों को अपने आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़ना आवश्यक होगा.

किसानों का सालाना 6000 रूपए पाने का सुनहरा मौका, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में राशन कार्ड में पोर्टेबिलिटी कैसे करायें ? (How to Portable)

इस योजना के तहत लाभार्थियों को अपने पुराने राशन कार्ड में पोर्टेबिलिटी की सुविधा लेनी होगी, जोकि उन्हें इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट और सेल मशीन की मदद से मिलेगी. ये मशीनें राशन की उन सभी दुकानों में उपलब्ध होंगी जो उचित मूल्य राशन देते हैं. अतः आप उन दुकानों में जाकर अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल करवा सकते हैं.

इस तरह से देश में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की सुविधा शुरू होने से लोगों को काफी आराम हो जायेगा. उन्हें राशन लेने में काफी मदद भी मिलेगी. और साथ ही कुछ दुकानदारों द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार जैसा अपराध में भी खत्म होगा.

Other links –

One comment

  1. ek desh ek ration card yojana कैसे बनेगा और इस की लास्ट डेट क्या हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *