[आवेदन] राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब भर्ती 2021 | Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy in Hindi

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी पद भर्ती 2020 (Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy in Hindi) (पंजीकरण, आयु, योग्यता, सैलरी, आवेदन)  (Age, Qualification, Health Mission, Check Salary, Duties & Selection Process for Health Mitras, Eligibility)

आपने देखा होगा कि देश में लोगों को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान किया जाये इसे लेकर विभिन्न तरह की योजनायें शुरू की जाती हैं, लेकिन लोगों को इन योजनाओं के बारे में ज्ञात ही नहीं होता है. या योजना के बारे में पता होता हैं तो उसका लाभ कैसे मिलेगा यह नहीं पता होता है. इन्हीं सारी परेशानियों को खत्म करने के लिए राजस्थान सरकार ने अफोर्डेबल हेल्थ मिशन के तहत राज्य के प्रत्येक गांव में मरीजों और स्वास्थ्य विभाग के बीच के पुल को मजबूत बनाने के लिए स्वास्थ्य मित्र नाम से कुछ वेकेंसी शुरू करने का फैसला लिया हैं. अतः इससे लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा. इस मिशन के तहत इन स्वास्थ्य मित्र का क्या कार्य होगा एवं इनका चयन किस तरह से किया जायेगा, यह सब कुछ हमारे इस लेख में मौजूद हैं जहाँ से आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

Rajasthan Swasthaya Mitra Job Vacancy in Hindi

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी जानकारी

मिशन का नामराजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी
शुरुआतसन 2020
लांच किया गयाराजस्थान सरकार द्वारा
कुल वेकेंसी80,000
पोस्ट का नामस्वास्थ्य मित्र
संबंधित विभागराजस्थान का स्वास्थ्य विभाग
आवेदनऑफलाइन माध्यम से
लाभार्थीराजस्थान के गरीब एवं मध्यम वर्ग से संबंधित परिवार का शिक्षित सदस्य

राजस्थान सरकार सभी नागरिकों को दे रही है 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी की विशेषताएं एवं लाभ

  • अच्छे स्वस्थ्य के प्रति जागरूक करना :- राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अच्छे स्वास्थय के प्रति जागरूक किया जायेगा.
  • लोगों को बीमारी से बचाना :- इस वेकेंसी को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य सरकार का यह है कि राज्य के सभी लोग खासकर गांव के लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाया जाये, और उन्हें बीमारियों एवं उसके सही ईलाज के बारे में पूरी जानकारी भी प्रदान की जाये.
  • गांव के हर घर में स्वास्थ्य सेवा :- इस वेकेंसी के आने से राज्य के सभी गांवों के लोगों तक सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली किसी भी स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचे यह सुनिश्चित किया जायेगा.
  • रोजगार के अवसर :- इससे कुछ लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं. क्योंकि स्वास्थ्य मित्र बनने से उन्हें कुछ शुल्क सरकार की ओर से दिया जायेगा.
  • गांव में स्वास्थ्य मित्र :- राजस्थान के कम से कम 40 से 42 हजार गांवों में राजस्थान स्वास्थ्य मित्र बनाये जाने का फैसला लिया गया है. और राजस्थान सरकार राजस्थान के प्रत्येक 40 हजार गांव के लिए कम से कम 80 हजार स्वास्थ्य मित्र वेकेंसी शुरू कर सकती हैं. जिसमें प्रत्येक गांव में 2 स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे.
  • शहरों में स्वास्थ्य मित्र :- राजस्थान में गांव के अलावा अन्य जगहों में 1 लाख स्वास्थ्य मित्र बनाये जाने की भी संभावना हैं.
  • स्वास्थ्य मित्र :- राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के तहत जो प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे, उसमें से एक महिला एवं एक पुरुष व्यक्ति होंगे. और ये उसी क्षेत्र के मूल निवासी हो सकते हैं.
  • स्वास्थ्य मित्रों को दी जाने वाली सुविधा :- स्वास्थ्य मित्रों को अपना कार्य करने के लिए कम से कम 1 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जा सकती हैं, जिसमें उनका कार्य लोगों को चिकित्सा की आवश्यकता एवं इसके प्रति जागरूक करने के मामले में उनकी मदद करना होगा. और इसके लिए उन्हें कुछ प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी.  

राजस्थान में किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए जन आधार कार्ड होना अनिवार्य है, कार्ड आज ही प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • राजस्थान का मूल निवासी :- इस स्वास्थ्य मित्र जॉब का लाभ केवल वे लोग ही उठा सकते हैं जोकि राजस्थान के मूल निवासी है.
  • केंद्र एवं राज्य सरकार की नीतियों का ज्ञान :- इसके लिए यह भी आवश्यक है कि स्वास्थ्य मित्र का आवेदन करने वाले व्यक्ति को केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं और नीतियों का पर्याप्त ज्ञान हो.
  • शैक्षणिक योग्यता :- राजस्थान की स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता यह होनी चाहिये कि वह कम से कम 10 वीं पास हो. एवं उनके पास सरकारी एवं निजी नौकरियों की तलाश करने का कोई भी अवसर न हो और रोजगार प्राप्त करना उसके लिए एक बड़ी चुनौती हो.
  • गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार :- ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किये जाने वाले स्वास्थय मित्र वे लोग बन सकते हैं, जोकि गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं.
  • आयु सीमा :- स्वास्थ्य मित्र केवल वे लोग बन सकते हैं जिनकी आयु 18 से 25 वर्ष हैं. ये महिला एवं पुरुष कोई भी हो सकते हैं.

स्वास्थ्य मित्रों के चयन की प्रक्रिया (Selection Procedure)

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के तहत स्वास्थ्य मित्रों का चयन निम्न चरणों के आधार पर किया जायेगा.

  • साइकोमेट्रिक असेसमेंट टेस्ट :- लोगों की सेवा करने के दृष्टिकोण के साथ स्वास्थ्य मित्र बनाए जायेंगे. इसके लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए साइकोमेट्रिक असेसमेंट टेस्ट आयोजित किया जायेगा, जिसमें पास होने के बाद वे लोग अगले चरण में प्रवेश करेंगे.
  • इंटरव्यू :- इसके बाद उम्मीदवारों का पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जायेगा, जिससे कि उनमें यह देखा जायेगा कि उन्हें लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के बारे में कितनी जानकारी प्राप्त है.
  • दस्तावेज सत्यापन :- इस वेकेंसी के लिए आवेदन देने से पहले आवेदकों को अपने दस्तावेजों को सत्यापित करना होगा. जिसमें उन्हें कुछ आईडी प्रूफ की आवश्यकता हो सकती है.
  • मेरिट लिस्ट :- यह सब हो जाने के बाद अंत में उनकी मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी, और इसमें जिनका नाम लिखा हुआ होगा उनका इस वेकेंसी के तहत चयन हो जायेगा.

राजस्थान एसएसओ आईडी क्या है, रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्वास्थ्य मित्रों की ड्यूटी (Rajasthan Swasthaya Mitra Duty)

स्वास्थ्य मित्रों का चयन हो जाने के बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमें उन्हें जिन चीजों के बारे में नहीं पता होगा उसके बारे में बताया जायेगा. और प्रशिक्षण प्राप्त हो जाने के बाद उन्हें निम्न ड्यूटी निभानी होगी –

  • उन्हें किसी भी बीमारी के संकेतों एवं लक्षणों के बारे में विस्तुत जानकारी एवं उसकी पहचान करनी होगी.
  • जरूरतमंद लोगों को उनके ईलाज के लिए सहायता एवं उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करना आवश्यक होगा.
  • उस समय मरीज के ब्लड प्रेशर (बीपी) की जाँच करना, आहार एवं जीवनशैली में परिवर्तन को नियंत्रित करना आदि भी करना होगा.
  • इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल की जाँच करना और इसे नियंत्रित करने के लिए उचित आहार एवं व्यायाम का सुझाव देना होगा.
  • इंजेक्शन एवं आईवी लाइन प्रदान करना, साथ ही उनकी कटाई, घाव की ड्रेसिंग करना एवं फिजियोथेरेपी आदि करना भी एक स्वास्थ्य मित्र की ड्यूटी होगी.       

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply)

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन ही रखी जाएगी. हालांकि इस वेकेंसी के बारे अभी केवल घोषणा की गई है. इसलिए इसकी आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिली है. जैसे ही इसके बारे जानकारी दी जाएगी, हम आपको इसके माध्यम से अपडेट कर देंगे.

अतः राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस वेकेंसी से शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर में कमी आयेगी. साथ ही अन्य स्वास्थ्य संकेतक जैसे कि टीकाकरण, डेलिवेरीस, अंटे-नेटल चेकअप्स आदि में भी सुधार होगा. इसके आलावा यह लोगों को परिवार नियोजन के उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. इस वेकेंसी के तहत स्वास्थय मित्र जानलेवा बीमारी जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. यह एक लाभकारी वेकेंसी साबित हो सकती है इसलिए आप भी इसका लाभ अवश्य उठावें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *