राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं rajasthan sso id kaise banaye 2021

राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं 2020- 2021 (SSO ID Rajasthan in Hindi) [रजिस्ट्रेशन, हेल्पलाइन नंबर, लॉगिन, पंजीकरण, पात्रता, पोर्टल] [Online Registration, Login, How to Apply]rajasthan sso id kaise banaye, rajasthan sso id help desk number, rajasthan sso id registration

जब हमें कभी भी किसी चीज के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं या फिर इसी तरह के कुछ अन्य काम करने होते हैं तो अलग – अलग यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती हैं. और आज के समय में इतने सारी आईडी को याद रखना आसान काम नहीं हैं. और साथ ही लोग यह भी समझ नहीं पाते हैं कि किस आईडी की आवश्यकता किस समय पड़ेगी. किन्तु अब इस समस्या को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राजस्थान सहित कुछ राज्यों में एक अलग ऐसी आईडी की सुविधा शुरू की जा रही हैं जिसका उपयोग कर आप किसी भी योजना या कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान में उपयोग होने वाली यह आईडी ‘एसएसओ आईडी’ हैं जोकि राजस्थान के नागरिकों को ई – सर्विस प्रदान करेगी. यह आईडी कैसे प्राप्त कर सकते हैं. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको हमारे इस लेख को पढ़ना होगा.

sso id rajasthan in hindi

एसएसओ आईडी लांच की जानकारी (Launched Details)

आईडी की जानकारी बिंदुआईडी की जानकारी
आईडी का नामएसएसओ आईडी राजस्थान  
आईडी की शुरुआतराजस्थान की सरकार द्वारा
आईडी का लांचदिसंबर, 2013 में
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
अधिकारिक वेबसाइटsso.rajasthan.gov.in
एसएसओ आईडी टोल फ्हेरी ल्पलाइन नंबर0141-5153222 एवं 0141-5123717

एसएसओ आईडी राजस्थान की विशेषताएं (SSO ID Rajasthan Features)

  • एसएसओ आईडी :- राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एसएसओ आईडी का पूरा नाम ‘सिंगल साइन ओन आईडी’ हैं. यह एक डिजिटल आइडेंटिटी हैं और प्रत्येक नागरिक के लिए यूनिक आईडी हैं.
  • नागरिकों को सुविधा :- इस आईडी के माध्यम से राजस्थान की राज्य सरकार अपने नागरिकों को एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर रही हैं, जिसके माध्यम से किसी भी सरकारी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना आसान हो जायेगा.
  • एसएसओ आईडी में जानकारी :- जब आप एसएसओ आईडी प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे, तो आपको उसमें अपनी सभी जानकारी देनी होगी. ताकि जब आप किसी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करें, तो आपको सभी जानकारी बार – बार देना नहीं पड़ेगा. केवल एक एसएसओ आईडी देकर आपकी सभी जानकारी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा.
  • ऑनलाइन कार्यों के लिए आवश्यक :- इस आईडी की मदद से लोग अपने उद्योग या व्यापार से संबंधित कोई भी ऑनलाइन कार्य या सरकारी नौकरियों के लिए सरकारी वेबसाइट में लॉग इन करने का कार्य कर सकते हैं.
  • भुगतान में उपयोगी :- इस एसएसई आईडी की एक विशेषता यह हैं कि आप इसे किसी पेमेंट करने में भी उपयोग कर सकते हैं. जैसे कि यदि आपको बिजली बिल, पानीका बिल, फोन का बिल आदि का पेमेंट करना हैं तो आप इस आईडी के द्वारा कर सकते हैं.
  • कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए :- राजस्थान के छात्र एवं छात्राएं भी अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश करने के लिए इस आईडी की मदद ले सकते हैं.
  • अन्य कार्यों में :- इस आईडी की मदद से सरकारी नौकरी एवं योजनाओं के लिए आवेदन करने के साथ – साथ आरटीआई के प्रश्नों की फिलिंग के लिए और लाइसेंस के आवेदन के लिए भी आवेदन करना आसान होगा.

एसएसओ आईडी राजस्थान के लिए पात्रता मापदंड (SSO ID Rajasthan Eligibility Criteria)

  • राजस्थान का निवासी :- राजस्थान की राज्य सरकार ने इस आईडी को शुरू करने के लिए यह पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया हैं कि इसके लिए आवेदन करने का प्रावधान केवल राजस्थान के उन निवासियों के लिए हैं जो वहां के स्थायी रूप से निवासी हैं.
  • उद्योग के लिए पात्रता :- ऐसे लाभार्थी जिनका उद्योग यानि इंडस्ट्री या व्यापार सब कुछ राजस्थान की सीमा के अंदर हैं, तो वह व्यक्ति इस एसएसओ आईडी के लिए नामांकन कर सकता हैं.
  • सरकारी कर्मचारी :- यदि कोई सरकारी कर्मचारी राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली किसी भी सेवाओं में कार्यरत हैं, तो उसे भी इस आईडी के लिए अप्लाई करने की अनुमति दी जाएगी.    

एसएसओ आईडी राजस्थान के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (SSO ID Rajasthan Required Documents)

जब आप राजस्थान की एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको बता दें कि आप उसके लिए नीचे दिए हुए कार्ड एवं आईडी की मदद ले सकते हैं –

  • भामाशाह आईडी कार्ड :- राजस्थान में अब तक भामाशाह कार्ड के माध्यम से किसी भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता था. किन्तु अब इस कार्ड की सहायता से आप एसएसओ आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आधार कार्ड :- एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपने आधार कार्ड संख्या का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  • गूगल एवं फेसबुक के माध्यम :- एसएसओ आईडी बनाने के लिए आप अपने गूगल अकाउंट या अपनी फेसबुक आईडी का इस्तेमाल भी कर सकते हो.
  • एसआईपीएफ़ आईडी :- यदि आप कोई गवर्नमेंट एम्प्लोयी के रूप में कार्यरत हैं तो आपके पास एक एसआईपीएफ आईडी होगी, जिसकी मदद से आप अपने लिए एसएसओ आईडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • बीआरएन नंबर :- यदि आप एक उद्योगपति हैं या व्यापारी हैं, तो आपके पास आपके बिज़नस का ‘बिज़नस रजिस्ट्रेशन नंबर’ यानि बीआरएन नंबर होगा. इससे भी आपको एसएसओ आईडी बनवाने में मदद मिलेगी.

एसएसओ आईडी लॉगिन कैसे करें ? ( rajasthan sso id kaise banaye )

  • एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले आपको इस एसएसओ आईडी राजस्थान पोर्टल पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आप एसएसओ आईडी के होम पेज पर पहुंचेंगे जहाँ आपको ‘रजिस्ट्रेशन’ बटन दिखाई देगी. आपको बस उस पर क्लिक करना है.
  • जैसी ही आप रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने वे विकल्प खुल जायेंगे जिससे आपको एसएसओ आईडी के अप्लाई करना हैं.
  • ये विकल्प ऐसे होंगे कि यदि आप एक नागरिक के रूप में इसमें रजिस्टर कर रहे हैं तो आपको भामाशाह, आधार, फेसबुक एवं गूगल में से एक का चयन करना हैं. इसी तरह से यदि अपने व्यापार या इंडस्ट्री के नाम से रजिस्टर कर रहे हैं तो आपको वहां दिए हुए उद्योग आधार या बीआरएन में से एक का चयन करना होगा. इसके अलावा यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको एसआईपीएफ पर क्लिक करना होगा.
  • इन विकल्पों में से एक का चयन कर लेने के बाद आपको उस आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आपसे जो भी जानकारी पूछी जाएगी उसे इंटर करना होगा.
  • फिर आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें. यहाँ आपको आपकी एसएसओ आईडी प्राप्त हो जाएगी और आप इस पोर्टल में पूरी तरह से रजिस्टर भी हो जायेंगे. इस आईडी को आपको भविष्य में उपयोग करने के लिए संभाल कर सुरक्षित रखना होगा.
  • एक बार आपकी एसएसओ आईडी बन गई इसके बाद आप इससे इस पोर्टल पर लॉग इन करें. और साथ ही अपनी प्रोफाइल को अपडेट भी करें. इसके लिए आपको अपनी सभी तरह की जानकारी इसमें इंटर कर अपडेट करना हैं. जिससे आपकी सभी जानकारी इस आईडी से लिंक हो जाएगी. और आपको बार – बार हर जगह आपनी यह सभी जानकारी देनी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.
  • आपकी एसएसओ आईडी तो बन गई इसके बाद आप इससे किसी योजना के लिए रजिस्टर कैसे करेंगे यह सवाल आपके मन में उठ रहा होगा तो इसके लिए भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं.
  • इसके लिए आप इसी पोर्टल में लॉग इन करने के बाद जिस भी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें. और उसमें रजिस्ट्रेशन करें.

अतः इस तरह से आपका एसएसओ आईडी जनरेट हो जायेगा और साथ ही आप किसी योजना के लिए नामांकन भी आसानी से कर सकते हैं.

एसएसओ आईडी राजस्थान खो जाने पर (SSO ID Rajasthan Forgot)

  • यदि आपने अपना एसएसओ आईडी खो दिया हैं तो इसके लिए आपको इसके अधिकारिक पोर्टल पर पहुँच कर ‘आई फॉरगॉट माय डिजिटल आइडेंटिटी (SSOID)’ वाली लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको उस विकल्प का चयन करना होगा जिसे आपने रजिस्ट्रेशन करते वक्त चुना था.
  • जैसे ही आप उस विकल्प को चुन कर संबंधित विकल्प के माध्यम से लॉग इन करेंगे, आपके ईमेल आईडी, या मोबाइल नंबर पर आपका एसएसओ आईडी का एक सन्देश आ जायेगा. फिर आप उस एसएसओ आईडी की मदद से आसानी से लॉग इन कर सकते हैं.

यही प्रक्रिया आप यदि आपका एसएसओ आईडी का पासवर्ड खो गया हैं तो अपना सकते हैं.

एसएसओ राजस्थान एंड्राइड ऐप (SSO Rajasthan Android Mobile App)

एसएसओ आईडी राजस्थान के लिए एक ‘एसएसओ राजस्थान मोबाइल एप’ भी बनाया गया हैं. जिसके माध्यम से आप किसी भी योजना या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्य के लिए आवेदन आसानी से कर सकते हैं. 

यह आईडी एक यूनिक आईडी हैं इसका उपयोग कर आपको कोई भी रजिस्ट्रेशन के लिए अलग – अलग कई आईडी और पासवर्ड को याद रखने की आवश्यकता नहीं हैं. अतः आप केवल इस एसएसओ आईडी को याद रखें, यह आपको सभी तरह के आवेदन एवं भुगतान आदि में मदद करेगी. इसे आप अवश्य प्राप्त कर लेवें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *