X

हरयाणा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन योजना 2018 | Haryana old age samman allowance pension scheme in hindi

हरयाणा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन योजना 2018 | Haryana old age samman allowance pension scheme in hindi 2018 registration, check status beneficiary list, download form eligibility criteria @socialjusticehry.gov.in

हरियाणा प्रदेश की सरकार ने एक योजना आरम्भ की है जिसका नाम है वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना . इस नई योजना में सरकार ने प्रदेश के वृद्ध नागरिको को भत्ता प्रदान करने का प्रावधान बनाया है . पहले दी जाने वाली भत्ता की रकम 1600  रूपये प्रतिमाह हुआ करती थी लेकिन इस नई योजना के तहत यह राशी बड़ा कर 1800 रूपये प्रति माह कर दी गई है .

प्रमोचन जानकारी Launch Details

यह नई पेंशन योजना वित्तीय वर्ष 2018 में प्रदेश के सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा लागु की जा रही है. इस योजना को सभी तक पहुचाने और अच्छी तरह से लागु करने के लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल की सुविधा भी प्रदान की गई है जिसकी मदद से आवेदक आसानी से रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. इस लिंक के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है www.socialjusticehry.in. सरकार की इस योजना में दी जा रही राशी को 1नवम्बर 2018 से बढ़ा के दिया जाएगा .

योग्यता मानदंड Eligibility Criteria

  • इस योजना का लाभ केवल वे ही नागरिक ले सकते है जो की हरियाणा राज्य के मूल निवासी या स्थाई निवासी हो , और जिन्हें प्रदेश सरकार के अधिकृत द्वारा मूलनिवासी प्रमाण पत्र प्रदत्त हो .
  • योग्य उम्मीदवार वरिष्ट नागरिक श्रेणी का होना चाहिए ,और उसकी आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए .
  • इसके साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नही होना चाहिए .

मुख्य विशेषताएँ Key Features :

  • इस संशोधित पेंशन योजना में सरकार द्वारा दी जा रही राशी को बड़ा कर 1800 रूपये प्रतिमाह कर दिया है . सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है , इस ऑफर का लाभ लेने वाले उम्मीदवार वेबपोर्टल की सुविधा दी गई है यहाँ उम्मीदवार आसानी से स्टेटस देख सकते है , एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है . और प्रदान की जा रही पेंशन का स्टेटस और योग्यता की जानकारी ले सकते है .
  • इस योजना के लाभार्थी आवेदन फॉर्म को पी डीएफ फ़ॉरमेट में वेबपोर्टल से डाउनलोड कर मैन्युअली भर सकते है . इस योजना के लिए योग्यता, पेंशन स्टेटस की जानकारी आसानी से एक माउस क्लिक पर प्राप्त की जा सकती है .

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2018 में कैसे आवेदन करे How to apply for old age pension scheme 2018 – Registration

इस योजना के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आसानी से अपनी जानकारी ऑनलाइन आवेदन पत्र में डाल सकते है .इसके लिए निचे दी गई जानकारी से आसानी ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकते है .

  • पहले उम्मीदवार को अधिकृत ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होता है socialjusticehry.gov.in . अब मुख्य होम पेज पर “ एप्लीकेशन फॉर्म ” का चयन करना होता है . यह लिंक सामान्य जानकारी कॉलम  में लिंक दी गई है .
  • सीधे लिंक : कोई भी उम्मीदवार इस लिंक के द्वारा सीधे आवेदन पत्र प्राप्त कर सकता है लिंक – http:// socialjusticehry.gov.in/form_and_proc.aspx
  • आवेदन पत्र का पीडी एफ फॉर्मेट आसानी से इस लिंक के द्वारा प्राप्त कर सकते है इस लिंक पर क्लिक करे लिंक – socialjusticehry.gov.in/website/OAP.pdf
  • इसमें एप्लीकेशन फॉर्म रीडायरेक्ट भी किया जा सकता है जहा सम्पूर्ण जानकारी दी गई है ,यह उम्मीद की जाती है की आवेदक द्वारा दी जा रही सभी जानकारी जैसे निजी जानकारी , पता, संपर्क जानकारी ,उम्र सही हो .
  • एक बार सभी जानकारी आवेदन पत्र में डाल देने के बाद आवेदक को आवेदक फॉर्म को सबमिट करना होता है ,इसके साथ अपना नया फोटोग्राफ को स्टेट के जिले या वेलफेयर ऑफिस में  अटेच करना होता है .

जब आवेदक द्वारा दी गई सभी जानकारी अधिकृत के द्वारा सत्यापित हो जाती है उसके बाद  मासिक पेंशन राशी लाभार्थी को प्रदान की जाती है .आवेदक इसकी जानकारी , योग्यता, और स्टेटस इस लिंक के द्वारा ले सकता है

www.socialjusticehry.gov.in/schemes/OLD_AGE_SAMMAN_ALLOWANCE.pdf

योजना का स्टेटस कैसे पता करे (How to check status)

योजनाकेलाभार्थीआवेदन का वास्तविक स्टेटस देख सकता है इसके लिए निचे जानकारी दी गई है

  • पहलेसामाजिक न्याय विभाग की अधिकृत वेबसाइटपर विजिट करे इसके लिए उपर लिंक दी गई है इसमें मुख्य पेज पर पेंशन / आधार आई डी में “ चेक स्टेटस ” का चयन करना होता है . इस लिंक की सहायता से सीधे वेब पेज पर जा सकते है

www.socialjusticehry.gov.in/ben_inf.aspx

  • इस नए वेब पेज पर हमें ट्रैक/ स्टेटस चेक का चयन करना होता है यहाँ सम्पूर्ण जानकारी दी गई होती है .
  • दिए गए टेब में सही पेंशन आई डी डालना होती है और बैंक की जानकारी आई एफ एस सी कोड के साथ डालना होती है ,इसके साथ आधार कार्ड की जानकारी और सिक्यूरिटी कोड की भी आवश्यकता होती है .
  • इसके बाद तुरंत ही पेंशन स्टेटसकीसारी जानकारी डिस्प्ले हो जाती है .

2018 लाभार्थी की लिस्ट कैसे देखे (How to check beneficiary list)

वरिष्ट पेंशन योजना2018 की योग्यता और पेंशन जानकारी की लिस्ट देखने के लिए निचे जानकारी दी गई है

  • सर्वप्रथम सामाजिक न्याय विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर लागओन करे , यहाँ मुख्य पेज पर “ बेनेफिसिअरी लिस्ट ” आप्शन का चुनाव करना होता है . निचे दी गई लिंक के द्वारा सीधे  पेज पर जाया जा सकता है . socialjusticehry.gov.in/ben_list.aspx
  • इस लिंक की मदद से सीधे ही वेब पेज पर जाया जा सकता है जहाँ जानकारी दी गई है , यहाँ दिए गए टेब से जिले , मुन्सिपलिटी/ब्लॉक, सेक्टर,वार्ड, एरिया/ पेंशनटाइप / आर्डर सॉर्ट का चयन करना होता है इसके बाद “ व्यू लिस्ट ”आप्शन चुनना होता है .
  • जैसे ही सभी जानकारी डिस्प्ले होती है जैसे नाम , आधार कार्ड डिटेल्स ,पेंशन की राशी आदि. इसमें अपना नाम देखने ले लिए शोर्टकट की “ ctrl + F” का चुनाव करे .

हरयाणा प्रदेश सरकार के द्वारा दिए गए प्रावधान  से आसानी से सभी वरिष्ट नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकते है , और मौजूदा उम्मीदवार ऑनलाइन अधिकृत वेबसाइट से पेंशन स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते है .

Other articles –

Categories: State
Tags: Haryana
Editor :