भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से कैसे जुड़े? | Bhamashah Swasthya Bima Yojana Rajasthan in Hindi

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से कैसे जुड़े? [कार्ड, हॉस्पिटल लिस्ट, फॉर्म] (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Rajasthan in Hindi) [e bhamashah card print, Hospital List]

देश में कई ऐसे लोग हैं जो कई गंभीर और साधारण बीमारियों के शिकार हैं, और उनकी आर्थिक कमी के चलते वे अपना ईलाज नहीं करवा पाते. किन्तु राजस्थान सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरूआत की, जिसके चलते गरीब परिवार के लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सम्बंधित सेवायें दी जा सकेंगी. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है, जोकि कैशलेस हैं और गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य हैं राज्य की ओवरआल स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना एवं सर्वजनिक स्वास्थ्य पर होने वाले राज्य के व्यय को कम करना है. 

Bhamashah Swasthya Bima Yojana

योजना के लांच की जानकारी (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Launched Details)

क्र. म. (S. No.) योजना की जानकारी बिंदु (Scheme Information Points) योजना की जानकारी (Scheme Information)
1. योजना का नाम (Scheme Name) भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान
2. योजना का लांच (Scheme Launched In) दिसंबर, सन 2015 में
3. योजना की शुरुआत (Scheme Started By) राजस्थान सरकार द्वारा
4. सम्बंधित विभाग (Related Department) राजस्थान का स्वास्थ्य विभाग
5. योजना के लाभार्थियों का लक्ष्य (Scheme Target Beneficiaries) लगभग 4.5 करोड़ गरीब परिवार के बीमार सदस्य
6. टोल फ्री नंबर (Toll Free No.) 18001806127
7. अधिकारिक वेबसाइट (Official Website) http://health.rajasthan.gov.in/bsby#

योजना की विशेषताएं (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Features)

  • गरीबों को स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाएं प्रदान करना :- इस योजना के तहत सरकारी अस्पतालों के साथ – साथ कुछ प्राइवेट अस्पतालों में गरीबों को स्वास्थ्य सम्बंधित सभी सेवाएं प्रदान की जाएगी.
  • सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों का वर्कलोड कम करना :- इस योजना को सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. इसके साथ ही सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर वर्कलोड कम करने की भी इस योजना से उम्मीद की गई है.
  • स्वास्थ्य सेवा में सुधार :- इस योजना के साथ राज्य सरकार परेशानी – मुक्त एवं कैशलेस ईलाज जैसे लाभ प्रदान करेगी और साथ ही लोगों को गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने में सुधार भी किया जायेगा.
  • अन्य सेवा :- यह योजना कुछ अन्य सुविधा भी प्रदान करेगी जैसे जाँच, ईलाज और डॉक्टर की फ़ीस आदि. अतः यह अस्पतालों में होने वाले सभी खर्चों का भुगतान करेगी. और यह सब इस बीमा योजना द्वारा संचालित किया जायेगा.
  • स्वस्थ्य बीमा की राशि :- इस योजना में दी जाने वाली स्वास्थ्य बीमा राशि साधारण बीमारियों के लिए 30,000 रूपये हैं, एवं गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख रूपये प्रदान की जाएगी.
  • बीमारियों की स्थिति :- इस योजना में मरीज की स्थिति पूर्व की हो या मौजूदा हो सभी को इस योजना के तहत कवर किया जायेगा.
  • अस्पताल में भर्ती का खर्च :- इस योजना के अंतर्गत प्री – अस्पताल में भर्ती होने का चिकित्सा खर्च अस्पताल में प्रवेश से 7 दिन पहले तक का कवर किया जायेगा. एवं अस्पताल से छुट्टी लेने के बाद 15 दिनों तक अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल होगा.   
  • योजना में बदलाव :- इस योजना को मूल रूप से पहले केवल रोगी के खर्चों के लिए शुरू किया गया था. किन्तु अब इसमें ओडीपी खर्चों को शामिल करने के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • मोबाइल एप :- इस योजना के लिए एक मोबाइल एप की भी सुविधा प्रदान की गई है. जिसके तहत आसानी से स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है.
  • पैकेज :– इस योजना में सामान्य बीमारियों के लिए 1715 पैकेज, सेकेंडरी बीमारियों के लिए 1148 पैकेज, गंभीर बीमारियों के लिए 500 पैकेज और सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित 67 पैकेज का निर्धारण किया गया है.

योजना के लिए पात्रता मापदंड (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Eligibility Criteria)

  • आवासीय मापदंड :- इस योजना का क्रियान्वयन राजस्थान सरकार ने राजस्थान के निवासियों के लिए किया है. इसलिए केवल वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • एनएफएसए एवं आरएसबीवाय के अंतर्गत आने वाले :- इस योजना में उन परिवारों के लोगों को पात्र माना जायेगा, जिन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया गया हो.
  • गरीब परिवारों के लिए :- यह योजना गरीब परिवार से सम्बन्ध रखने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है. ताकि उन्हें अपने ईलाज में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.
  • आयु सीमा नहीं है :- इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण :- यह साबित करने के लिए कि आवेदक राजस्थान राज्य से सम्बन्ध रखता हैं, उन्हें उनका आवासीय प्रमाण देना आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- आवेदक की पहचान के लिए यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जोकि किसी भी व्यक्ति की पहचान के सबूत के रूप में कार्य करता है.
  • बीपीएल कार्ड :- चुकी यह योजना राजस्थान के गरीब परिवारों के सदस्यों के लिए क्रियान्वित की गई हैं इसलिए आवेदकों के पास उनका बीपीएल कार्ड होना बहुत जरुरी है.
  • राशन कार्ड :- इस योजना के आवेदक अपना राशन कार्ड की जमा कर सकते हैं. यह भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है.
  • आरएसबीवाय कार्ड :- इस योजना में उन लोगों को योग्य माना गया है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आते हैं. इस वजह से आवेदकों को अपने आरएसबीवाय कार्ड की कॉपी भी जमा करनी होगी.

योजना की आवेदन प्रक्रिया (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Application Process)

इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं दी गई है. इसके लिए आवेदक किसी भी सरकारी अस्पताल में विजिट कर सकते हैं, एवं उन प्राइवेट अस्पतालों में भी विजिट किया जा सकता है, जिसे इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किया गया है. इसके अलावा आवेदक राजस्थान में जिले / तालुका के सम्बंधित स्वास्थ्य अधिकारी से भी सीधे संपर्क कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://health.rajasthan.gov.in/content/raj/medical/bhamashah-swasthya-bima-yojana/en/contact-us.html पर क्लिक करके आप इस योजना से जुड़े अन्य अधिकारीयों से भी संपर्क कर सकते हैं. इसमें उनसे संपर्क करने के लिए सारी जानकारी दी गई है. और यदि आपके मन में इस योजना से जुड़े कुछ सवाल हैं तो इसके लिए आप इस लिंक http://health.rajasthan.gov.in/content/dam/doitassets/Medical-and-Health-Portal/Bhamashah-Swasthya-Bima-Yojana/pdf/FAQ.pdf पर क्लिक करके अपने जवाब प्राप्त कर सकते हैं. 

इस योजना के लिए भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card For Bhamashah Swasthya Bima Yojana)

यह आधार कार्ड की ही तरह यूनिक नंबर होता है. इस योजना में भामाशाह कार्ड धारकों को ही आवेदन करने की अनुमति दी गई है. किन्तु किसी कारण वश यदि उनका भामाशाह कार्ड उनके अप्लाई करने के बाद भी उन्हें प्राप्त नहीं हुआ हैं, तो वे उनके आवेदन के समय प्राप्त की हुई इसकी एक्नोलेजमेंट की रसीद का उपयोग भी कर सकते हैं.

अस्पतालों की सूची एवं एनरोलमेंट लिंक (Bhamashah Swasthya Bima Yojana Private Hospital List)

इस योजना में कुछ प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है, जिसमें आवेदक इस योजना का लाभ उठाते हुए ईलाज करवा सकते हैं. इस लिंक http://www.rajswasthya.nic.in/bsby.htm पर क्लिक करके आप इस योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों की सूची भी प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

गरीबों को उनकी बीमारी के ईलाज के लिए इस योजना का क्रियान्वयन लाभकारी सिद्ध हो सकता है. क्योकि इस योजना से उन्हें किसी भी बीमारी का ईलाज करवाने के लिए केवल सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट अस्पताल में भी सुविधा प्रदान की गई है.

अन्य पढ़े

  1. निशुल्क पाठ्य पुस्तक योजना मध्यप्रदेश 
  2. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना छत्तीसगढ़ 
  3. अविका कवच योजना राजस्थान 
  4. राजस्थान मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *