फिट इंडिया अभियान – प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान 2019

फिट इंडिया अभियान – प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान2019 (Fit India Movement in Hindi)  [Logo, Mission, Challenge, Pledge, Oath, Portal]

हमारे देश की जनता को फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए और उनके साथ – साथ देश को फिट रखने का बेड़ा प्रधानमंत्री मोदी जी ने उठा लिया हैं और इसी के साथ वे ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत करने जा रहे हैं.

दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि आपका जीवन बेहतर तरीके से बीते यानि यदि आप अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी हैं खुद को फिट रखना. लेकिन आजकल की दौड़ – भाग वाली जिंदगी में लोगों को खुद को फिट रखने के लिए समय ही नहीं होता है. इस अभियान से जुड़ी कुछ जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं जोकि इस तरह हैं–

fit india movement

फिट इंडिया अभियान की जानकारी (Launched Details)

अभियान की जानकारी बिंदु अभियान की जानकारी
नाम फिट इंडिया अभियान
लांच 29 अगस्त
अवसर राष्ट्रीय खेल दिवस (हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद्र का जन्मदिवस)
स्थान इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली
समय सुबह 10 बजे
घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
मुख्य लक्ष्य देशवासियों को फिटनेस के लिए जागरूक करना
संबंधित विभाग खेल मंत्रालय

फिट इंडिया अभियान की कुछ जानकारी (Fit India Movement Information)

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हालही में कुछ समय पहले अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में ‘फिट इंडिया अभियान’ को शुरू करने की बात कही थी. साथ में यह भी कहा था कि वे देश में सभी वर्ग के लोग चाहे वह बच्चे हो, बुजुर्ग हो, युवा हो या फिर महिला सभी को फिट देखना चाहते हैं जिससे हमारा देश भी फिट रहे और इसी के लिए यह जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है.
  • मोदी जी इस अभियान को लांच करते हुए देश को संबोधित भी करेंगे और साथ में फिटनेस की शपथ भी लेंगे.
  • यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने देश के सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को अभियान के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री मोदी जी के संबोधन को देखने के लिए अपने छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का आग्रह किया है.
  • इसके साथ ही यूजीसी ने इस दिन कम से कम 10,000 कदम चलने और इसका अपने रोजमर्रा की जिंदगी में पालन करने के लिए भी कहा है.
  • यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों को इंस्टिट्यूशनल फिटनेस प्लान बनाने और सभी को अपनाने और उसका अभ्यास करने के लिए दैनिक व्यायाम गतिविधियों को शामिल करने के लिए भी कहा हैं.
  • इसके साथ ही एक फिटनेस इंडिया मूवमेंट पोर्टल भी यूजीसी द्वारा शुरू किया जायेगा, जहाँ सभी संस्थान अपने फिटनेस एक्शन प्लान को अपलोड करेंगे. यह सभी संस्थानों के लिए अनिवार्य होगा कि वे नोटिस बोर्ड और उनकी सभी सम्बंधित वेबसाइट्स पर फिटनेस प्लान को अपलोड करेंगे और साथ ही उसका प्रचार भी करेंगे.
  • केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने सभी सम्बंधित स्कूलों को फिट इंडिया अभियान के लांच इवेंट को देखने और सुनने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.
  • इस अभियान में किये जाने वाले मोदी जी के संबोधन को देखने के लिए यूजीसी और सीबीएसई दोनों ने सभी शिक्षण संस्थानों से यह भी कहा हैं कि वे अपने संस्थान में आयोजित लांच इवेंट को देखने के वीडियो और तस्वीरें भी अपलोड करें, जो अधिकारीयों द्वारा बनाये गये एक मोनिटरिंग पोर्टल पर किये जायेंगे.

इस अभियान के उद्देश्य को पूरा करने के लिए और सभी शैक्षणिक संस्थान को इसमें शामिल किये जाने के लिए सरकार एवं संबंधित मंत्रालय द्वारा आग्रह किया गया है, कि वे अपने जीवन में फिटनेस का लक्ष्य निर्धारित करें और फिट रहें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *