X

हरियाणा खेल महाकुंभ 2018 [टाइम टेबल] | [Winner List] Khel Mahakumbh 2018 In Haryana

हरियाणा खेल महाकुंभ 2018-19 टाइम टेबल शैड्यूल क्या हैं ?[आवेदन फॉर्म, खेल लिस्ट, प्रतिभागी सूची, विजेता, इनाम] [Khel Mahakumbh Haryana In Hindi] [Registration Form, Date, Winner List, Prize] 

हरियाणा में खेल महाकुंभ 2018 शुरू होने जा रहा हैं। यह एक दिलचस्प हरियाणा खेलमहाकुंभ 2018 प्रतियोगिता हैं जिसमें हरियाणा के जिले प्रतिस्पर्धा में उतरेंगे। जिससे घरेलू टेलेंट उभर कर सामने आएगा और खेल प्रेमियों को अपने प्रदर्शन का अच्छा मौका मिलेगा। इस हरियाणा खेलमहाकुंभ 2018 में 7 जिले भाग लेंगे जिसमें 15 खेलों को खेला जायेगा। इस तरह से उनके खेले जाने की तारीख, टाइम टेबल, जिले के नाम एवं खेलो के नाम की सूची विभाग द्वारा प्रसारित कर दी गई हैं ।

1नामखेलमहाकुंभ 2018
2दिनांक2018
3खेल की शुरुवात13 से 15 नवंबर 2018
4घोषणा किसने कीअनिल विज़ [खेल मंत्री]
5ऑनलाइन पोर्टलhttps://prharyana.gov.in

हरियाणा खेल महाकुंभ टाइम टेबल [khel mahakumbh 2018 time table]

हरियाणा खेल महाकुंभ की तारीख 13 नवंबर से 15 नवम्बर 2018 तय की गई हैं । पहले उसे अक्टूबर में रखा गया था लेकिन बाद में खेल मंत्री ने इसे त्योहारों के कारण बदल दिया ।  

खेल महाकुंभ में शामिल हरियाणा के जिलो के नाम की सूची एवं खेल लिस्ट :

इस प्रतियोगिता में 7 जिले भाग लेंगे और 15 खेलों के नाम सामने आए हैं जिनमें प्रतिभागी अपना हुनर दिखा सकेंगे । नीचे जिलो के नाम दिये गए हैं एवं साथ ही में उन जिलो में कौन- कौन से खेल खेले जायेंगे उनके नामों की लिस्ट भी दी गई हैं :

क्र.जिला नाम खेल का नाम
1गुरुग्रामहैंडबाल, अरचेरी, टेनिस
2अंबालाजिम्नास्टिक, बैडमिंटन
3पंचकुलाएथ्लेटिक्स, टेबल टेनिस
4कर्नलवॉलीबॉल, जूड़ो
5रोहतकहॉकी, रेस्लिंग
6भिवानीबॉक्सिंग, कबड्डी
7हिसारफूटबाल, बास्केटबॉल

हरियाणा खेलमहाकुंभ 2018 फॉर्म पंजीकरण [khel mahakumbh form And Online Registration] :

इस साल के खेलों के शैड्यूल एवं टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई हैं और इस तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन [पंजीकरण] की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। लेकिन यहाँ ऑफिशियल पोर्टल दिया हुआ हैं जहां से अगले वर्ष ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी ।

हरियाणा खेलमहाकुंभ 2018  विनर सूची एवं इनाम [khel mahakumbh 2018 winners list And Prize] :

इस योजना के लिए सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपये सेंक्शन किए गए हैं अतः इन्ही रुपये मे से जीतने वाले को इनाम दिया जायेगा। अब तक इसकी कोई घोषणा अथॉरिटी ने नहीं की हैं । खेल पूरे होते ही हम यहाँ जीतने वाले प्रतिभागियों के नामों की सूची दाल देंगे। आप हमारे पेज को सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको सारी जानकारी समय पर मिल सके ।

हरियाणा खेलमहाकुंभ 2018 के लाभ एवं उद्देश्य :

  1. खेल शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए बहुत लाभकारी होते हैं और आज के समय में खेलों के जरिये आजीविका कमाना भी आसान हो गया हैं लेकिन जरूरी ये हैं कि छोटे शहरों एवं गाँव से हुनर का सामने आना कठिन हैं इसलिए हरियाणा खेलमहाकुंभ जैसे अवसर खेल प्रेमियों को अपना टेलेंट दिखाने का मौका देते हैं।
  2. हरियाणा हमेशा ने खेल के क्षेत्र में आगे रहा हैं यही एक ऐसा राज्य हैं जो देश को ऑलिंपिक, कॉमनवैल्थ गेम्स जैसी प्रतिस्पर्धा में भारत की अगुवाई करता आया हैं और बहुत से खिताब भी लाया हैं। इसलिए जरूरी हैं इस तरह के स्टेट में आमजन को अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिले।
  3. भारत सरकार आजकल इस तरह के खेलों को बहुत महत्व दे रही हैं ताकि युवा आसानी ने सामने आ सके और उन्हे बेहतर मौका मिले इस कारण देश में केंद्र द्वारा राष्ट्रियस्तर पर ‘खेलो इंडिया राष्ट्रिय खेल योजना’ का मंचन किया था।

हरियाणा में पहले से ही टेलेंट का एक कुम्भ हैं इस तरह यह खेल देखना काफी दिलचस्प होगा क्यूंकि इसमे कई अच्छे क्षण देखें मिलेंगे। खेल प्रेमी दर्शक हमसे जुड़े रहे हम आपको खेल संबंधी जानकारी इस पेज के जरिये देंगे।

 अन्य पढ़े :

  1. कोर्ट केस स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ? 
  2. लोन 59 मिनट में प्राप्त करें
  3. महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12
  4. हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है ? 
Categories: State
Tags: Haryana
Editor :