मध्यप्रदेश छात्रवृत्ति योजनाओ की लिस्ट 2018 | MP Scholarship Schemes List 2018

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई सभी छात्रवृत्ति योजनाओ के बारे में जानकारी (MP Scholarship Schemes List 2018-19)

मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य में कई सारी ऐसी छात्रवृत्ति योजनाएं चला रही हैं, जिनका मकसद इस स्टेट के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मदद प्रदान करना है. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्टार्ट की गई ये छात्रवृत्ति योजनाएं हर कक्षा के छात्रों के लिए चलाई जा रही हैं. यानी कक्षा एक से लेकर कक्षा बारहवीं में जो भी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जो इन स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

 छात्रवृत्ति योजनाएं के बारे में जानकारी

  • मध्य प्रदेश सरकार ने जितनी भी छात्रवृत्ति योजनाएं अपने राज्य में चलाई हुई हैं, उन सभी योजनाओं को पांच कैटेगरीज में बांटा हुआ हैं और ये कैटेगरीज ए, बी ,सी, डी और ई हैं.
  • जो भी छात्र इन पांचों कैटेगरीज में से जिस कैटेगरीज के लिए क्वालीफाई करता है वो उस कैटेगरीज के अंतर्गत आने वाली स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई छात्र 1 से अधिक छात्रवृत्ति योजना के लिए क्वालीफाई यानी योग्य है, तो उसको सबसे अधिकतम राशि वाली योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • मध्य प्रदेश सरकार ने अपने स्टेट में चल रही सभी छात्रवृत्ति स्कीमों से जुड़ी जानकारी इस http://shikshaportal.mp.gov.in/ पोर्टल में दे रखी हैं और कोई भी छात्र इस पोर्टल पर जाकर सभी छात्रवृत्ति स्कीम के बारे में इंफॉर्मेशन हासिल कर सकता है.

छात्रवृत्ति योजनाओं का उद्देश्य (Objective)

  • छात्रवृत्ति योजनाओं को चलाने का मकसद इस राज्य के बच्चों को पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है और उन बच्चों की मदद करना है जिनकी फाइनैंशल हालात सही नहीं है. इन योजनाओं के जरिए इस स्टेट के कई छात्रों को लाभ मिल रहा है और इस स्टेट के शिक्षा स्तर में वृद्धि भी हो रही है,.

छात्रवृत्ति योजनाओं से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक

किस लिंक के जरिए प्राप्त कर सकते हैं इन योजनाओं की जानकारीhttp://shikshaportal.mp.gov.in/

 

पंजीकरण फॉर्म भरने से जुड़ा लिंकhttp://scholarshipportal.mp.nic.in/Public/Register.aspx

 

लॉगिन करने से जुड़ा लिंकhttp://scholarshipportal.mp.nic.in/slogin.aspx?ReturnUrl=%2fHome.aspx

 

पासवर्ड रिकवरी करने से जुड़ा लिंकhttp://scholarshipportal.mp.nic.in/Public/ResetApplicantPassword.aspx

 

आवेदन की स्थिति जाने से जुड़ा लिंकhttp://shikshaportal.mp.gov.in/Public/Students/Default.aspx

 

 एमपी में चल रही छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी हासिल करने की प्रक्रिया

  • छात्रवृत्ति स्कीम के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले इस http://shikshaportal.mp.gov.in/ यूआरएल में जाना होगा. इस यूआरएल पर जाने पर जो वेबपेज खुलेगा उस पेज में आपको सबसे ऊपर छात्रवृत्ति योजनाएं लिखा हुआ दिखेगा.
  • छात्रवृत्ति योजनाएं के नीचे ही आपको सिलेक्ट क्लास लिखा हुआ भी दिखाई देगा जिसमें आपको उस क्लास को सिलेक्ट करना होगा जिस क्लास में आप पढ़ रहे हैं.
  • क्लास सिलेक्ट करने के बाद आपको उस पेज पर लिखे गए ‘छात्रवृत्ति योजनाएं’ पर किल्क करना होगा. जिसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा और उस वेबपेज में आपको अपनी शैक्षणिक वर्ष (Academic Year) और जिस कक्षा में आप हैं वो भरना होगा. ये इंफॉर्मेशन भरने के बाद नीचे लिखे गए ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • बटन पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उस पेज में आपकी कक्षा से जुड़ी हुई जितनी भी स्कीम, इस स्टेट में चल रही होंगी उन सभी स्कीमों के बारे में इंफॉर्मेशन मिल जाएगी.
  • जिसके बाद आप जिस स्कीम के लिए अपने आपको योग्य पातें हैं उस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकतें हैं. इस पेज में आपको ये भी सूचना मिलेगी कि किस योजना के तहत कितनी राशि प्रदान की जाएगी.

छात्रवृत्ति योजना के लिए कैसे अप्लाई करें  (Apply Process)

  • छात्रवृत्ति योजना के लिए पंजीकरण केवल ऑनलाइन माध्यम से ही हो सकता है और पंजीकरण करवाने के लिए इस यूआरएल पर जाना होगा http://scholarshipportal.mp.nic.in/Public/Register.aspx.
  • ऊपर बताए गए यूआरएल पर जाने के बाद एक वेबपेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम कैटगिरी, रिलिजन और समग्र आई जैसी इंफॉर्मेशन भरने को कहा जाएगा. इन इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको सत्यापन के लिए जाँच करें (check for validation) पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको आपके फोन नंबर या ईमेल आई पर एक मैसेज भेजा जाएगा और इस तरह से आपके पंजीकरण का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

लॉगिन करने की प्रक्रिया (Login Process)

  • आपको भेजे गए मैसेज में जो इंफॉर्मेशन दी जाएगी उसकी मदद से आप लॉगिन कर सकेंगे और लॉगिन करने के लिए आपको नीचे बताए गए यूआरएल पर जाना होगा. http://scholarshipportal.mp.nic.in/slogin.aspx?ReturnUrl=%2aspx.
  • यूआरएल में क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उस पेज में आपको लॉगिंन करने से जुड़ी इंफॉर्मेशन, जैसे लॉगिन आईडी और पासवर्ड भरने को कहा जाएगा.
  • ये इंफॉर्मेशन भरने के बाद आपको लॉगिंन पर क्लिक करना होगा और ऐसा करते ही एक और पेज खुल जाएगा. जिसमें आपको एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा और आपको ये फॉर्म भरना होगा.
  • फॉर्म भरने के बाद आपको उसे सबमिट करना होगा और ये फॉर्म सबमिट होते ही आवेदन करने का प्रोसेस खत्म हो जाएगा.

छात्रवृत्ति योजना के नाम, राशि और योग्यता मानदंड (Eligibility Criteria)

http://shikshaportal.mp.gov.in/Public/Schemes/SchemeDashBoard.aspx और http://shikshaportal.mp.gov.in/Public/Pages/Eligible_For_Schemes_For_Public_Student.aspx यूआरएल में जाकर अन्य कक्षाओं के लिए कौन- कौन सी स्कीमें चल रही है, उन स्कीमों के लिए क्या योग्यता चाहिए हैं और उन स्कीमों के जरिए कितनी राशि छात्रों को दी जाएगी आदि चीजों के बारे में पता किया जा सकता है. इसके अलावा इस http://shikshaportal.mp.gov.in/Public/Students/Default.aspxयूएरआल में जाकर आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म की स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं.

इन सभी छात्रवृत्ति योजनाओं की मदद कई सारे छात्र पढ़ाई कर अपने भविष्य को बेहतर बना पा रहे हैं. इसलिए जो भी छात्र पैसों की कमी के कारण अपने सपने को पूरा कर पाने में असमर्थ हैं वो इन छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए जरूर अप्लाई करें.