उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा-खतौनी भु-नक्शा ऑनलाइन नकल | UP Khasra Khatauni Bhu-Naksha Online Nakal in Hindi

उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा-खतौनी भु-नक्शा ऑनलाइन नकल (UP Khasra Khatauni Bhu-Naksha Online Nakal in Hindi) [UP Check Online Status]

उत्तर प्रदेश में सरकार द्वार “उत्तर प्रदेश भूलेख” नाम से एक नए पोर्टल का निर्माण किया गया है, इस पोर्टल का एकमात्र उद्देश्य प्रदेश वासियों को घर बैठे बिना किसी जद्दो जहद के उनकी जमीन की जानकारी उपलब्ध करवाना है. इस पोर्टल पर जमीन से संबंधित सभी कागजात जैसे खसरा, खतौनी और नक्शा किसान की सहायता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होंगे.

सामान्य तौर पर खसरा खतौनी और नक्शा जैसे कागजात राजस्व भूमि सुधार विभाग और भूमि संसाधन विभाग के पास सुरक्षित होते है लेकिन अब से प्रदेश सरकार के इस कदम से यह सभी दस्तावेज़ आपके लिए ऑनलाइन उपलब्ध होंगे जिसे आप इस पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है.

UP Khasra Khatauni Bhu-Naksha Online Nakal

लॉंच डीटेल (Launch Detail) –

1पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश खसरा, खतौनी, भु-नक्शा ऑनलाइन नकल
2ऑफिशियल पोर्टलhttp://upbhulekh.gov.in/
3यह पोर्टल कब लॉंच किया गयामई 2016
4किसके द्वारा लॉंच किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार
5लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक

 

उत्तर प्रदेश खसरा, खतौनी, भु-नक्शा ऑनलाइन नकल के उद्देश्य (Objective Of UP Khasra Khatauni Bhu-Naksha Online Nakal ) –

  • सरकार द्वारा लागू की गई इस ऑनलाइन सुविधा के चलते लोगों उनकी जमीन के कागजात के लिए पटवारी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे, इससे उनके समय की बचत होगी और साथ ही में वे घर बैठे अपनी जमीन के कागजात निकाल पाएंगे.
  • इससे लोगों के समय कि बचत तो होगी ही साथ ही साथ राजस्व विभाग में मौजूद लोगों का काम भी कम होगा. उन्हे अपना रोजाना का जो समय लोगों को उनके जमीन कि जानकारी देने में लगाना होता था अब वो सब काम ऑनलाइन होगा.
  • यह प्रक्रिया ऑनलाइन होने से विभिन्न सरकारी विभागो में होने वाला भृष्टाचार कम होगा और लोगों को आसानी होगी.

उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया (UP Bhulekh Khasra Khatauni Online Verification) –  

  • ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सर्वप्रथम http://upbhulekh.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करना होगा. आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेगे आप इसके ऑफिशियल पृष्ठ पर पंहुच जाएंगे.
  • अब आपको यहाँ मौजूद विभिन्न टेब में से खतौनी (अधिकार अभिलेख ) की नकल देखे वाले टेब पर क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो नया पृष्ठ आएगा उसमें आपको दी गई जगह में दिया गया केपेचा कोड़ भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप अगले पृष्ठ पर पंहुच जाएंगे, यहाँ पर आपको अपने जनपद, तहसील और ग्राम का चयन करना होगा.
  • अब आप जिस पृष्ठ पर होंगे वहाँ आपको खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजे, खाता संख्या द्वारा खोजे, खातेदार के नाम द्वारा खोजे, म्युटेशन दिनांक से खोजे आदि में से एक ऑप्शन का चयन करना होगा.
  • अब आपको अपने द्वारा चयनित ऑप्शन में उचित इन्फॉर्मेशन भरकर आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा. इसके लिए आपको उध्दरण देखे लिखे हुये बॉक्स पर जाकर उसे प्रैस करना होगा.
  • इस प्रक्रिया का पालन करते ही आपके द्वारा चाहिए गई खसरा खतौनी की जानकारी सिस्टम पर उपलब्ध हो जाएगी.
  • आपके सामने जो कागजात होंगे वे असत्यापित कागजात होंगे और अगर आप इसे सत्यापित रूप से प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी जनसुविधा केंद्र पर 30 रूपय जमा करके वहाँ से इसकी प्रति प्राप्त करनी होगी.
  • इसके अलावा आप इसके आधिकारीक पृष्ठ से भी इसकी सत्यापित प्रति प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने तहसील भु-लेख केंद्र से जारी उध्दरण संख्या या सीएससी लोकवाणी केंद्र से जारी उध्दरण संख्या भरना होगा. और इस जानकारी को भरने के बाद आपके सामने जो दस्तावेज़ प्राप्त होता है आप उसका प्रिंटआउट ले सकते है.

इस प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार का यह प्रयास वहाँ से निवासियों के लिए बहुत ही सहयोगी साबित होगा, उन्हे अब अपने जरूरी कागजो के लिए सरकारी दफ़्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर और इसमें बताई गई प्रक्रिया का पालन कर आप भी अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन प्राप्त कर पाएंगे. किसी भी असुविधा की स्थिति में आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे संपर्क कर सकते है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *