झारखंड भू-नक्शा ऑनलाइन जमीन की जानकारी | Jharkhand Online Land Records in Hindi

झारखंड भू-नक्शा ऑनलाइन जमीन, भूलेख की जानकारी (Jharkhand Online Land Records Details in Hindi) [Jharbhoomi, Bhumi Naksha]

आज देश भर में कई सरकारी काम ऐसे हैं जो ऑनलाइन किये जा रहे हैं. पहले जिसके लिए सरकारी कार्यलयों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं किन्तु अब वह काम ऑनलाइन माध्यम से किये जाने लगे हैं. इसी तरह अब लोग अपनी जमीन की भी सभी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं. जी हाँ झारखंड राज्य सरकार ने एक नई वेबसाइट के माध्यम से एक ऐसी पहल की शुरुआत की है जिसमें यह सुविधा दी जाती है कि लोग अपनी जमीन से जुड़ा सारा रिकॉर्ड देख सकें. अब यह कैसे संभव हैं और लोग उसमे किस तरह से अपनी जमीन का रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं और उसका नक्शा देख सकते हैं यह जानने के लिए हमारे लेख में नजर डालें.   

jharkhand land record

लांच की जानकारी (Launched Details)

क्र.म. जानकारी बिंदु जानकारी
1. पहल का नाम झारखंड अपना खाता एवं भू – नक्शा (ऑनलाइन जमीन का रिकॉर्ड)
2. पहल का लांच सन 2017 में
3. पहल की शुरुआत नेशनल इम्फोर्मेटिक सेंटर द्वारा
4. लाभार्थी झारखंड के सभी निवासी
5. अधिकारिक वेबसाइट https://jharbhoomi.nic.in/jhrlrmsmis/
6. सम्बंधित विभाग झारखंड के राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग

विशेषताएं एवं लाभ (Features and Benefits)

  • मुख्य उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए उनकी जमीन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी ऑनलाइन उन तक पहुँचाना हैं. ताकि उन्हें सरकारी कार्यालयों जैसे पटवारखाना के चक्कर न लगाने पड़ें.
  • समय की बचत :- जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने से समय की बहुत बचत होती है. क्योंकि इससे लोगों का पटवारी के पास जाने और वहाँ जाकर जानकारी प्राप्त करने जैसे कार्य को पूरा होने में लगने वाला समय बच जाता है.
  • डिजिटल सेवा का बढ़ावा :– इस पहल के मध्यम से डिजिटल इंडिया जैसी प्रोजेक्ट को बढ़ावा मिला है. क्योंकि इसमें सभी काम डिजिटल माध्यम से किये जा रहे हैं.    

झारखंड जमीन के रिकॉर्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया (Procedure to Get Jharkhand Land Record)

झारखंड के निवासी अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना खाता, या रजिस्टर या अपनी जमीन के खसरा नंबर का उपयोग कर सकते हैं.

  • सबसे पहले झारखंड के निवासियों को जमीन का रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए झारखंड की ‘राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग’ की अधिकारिक वेबसाइट https://jharbhoomi.nic.in/jhrlrmsmis/newhome2.aspx पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ पहुँच कर आवेदक ‘अपना खाता देखें’ विकल्प पर क्लिक करें. फिर यहाँ आपको अपने जिले का नाम का चयन करना होगा. इसके बाद आप अपनी तहसील या ब्लॉक के नाम का चयन करें.
  • फिर जो पेज खुलेगा वहां भी आपसे कुछ जानकारी जैसे हलका, जमीन का किस्म एवं मौजे यानि गांव के बारे में पूछा जायेगा जिसका आपको चयन करना होगा.
  • इसके बाद नीचे आप अपने खाता नंबर एवं खाताधारी का नाम दर्ज करें और ‘खाता खोजें’ बटन पर क्लिक करें.
  • खाता खोजे जाने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके जमीन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे जमीन के मालिक का नाम, जमीन की क़िस्म आदि प्रदर्शित हो जाएगी. जिसे आप देख सकते हैं और फिर भविष्य के उपयोग के लिए इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी रख सकते हैं.

इस तरह से आप घर बैठे अपनी जमीन की सभी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.        

जमीन का आरओआर परिवर्तन / दाखिला ख़ारिज करने की प्रक्रिया (Jharkhand ROR Mutation / Dakhila Kharij Process)

जब जमीन में कुछ परिवर्तन किया जाता है या आप उसके दाखिला को ख़ारिज करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्न चरणों को अपनाएं.

  • इसके लिए सबसे पहले आप अधिकारिक वेबसाइट https://jharbhoomi.nic.in/jhrlrmsmis/newhome2.aspx पर क्लिक करें.
  • अब आप ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन’ विकल्प पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद आपको इस वेबसाइट में लॉग इन करना होगा. यदि आप इसके लिए नए यूजर हैं तो आप पहले इसमें खुद को रजिस्टर करें.
  • रजिस्टर करने के बाद आप उसी आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से इसमें लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपसे जिले एवं सर्किल का नाम पूछा जायेगा.
  • यह भरने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जहाँ आपसे जो भी जरुरी जानकारी मांगी जाएगी वह सभी जानकारी आपको भरनी होगी. फिर आप ‘एप्लाई न्यू म्यूटेशन’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अगले पेज में आपसे म्युटेशन का टाइप पूछा जायेगा. जहाँ आप एप्लीकेशन का चयन करें. इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी उसे भरें और ‘सेव एज अ ड्राफ्ट’ बटन पर क्लिक करें.
  • इसी तरह से आप दस्तावेज की जानकारी, खरीददार की जानकारी, विक्रेता की जानकारी, अपनी जमीन की जानकारी आदि सही – सही भर कर ‘सेव एज अ ड्राफ्ट’ बटन को दबाएँ.
  • इसके बाद एक और पेज खुलेगा जहाँ आपको अपनी जमीन के ‘रजिस्ट्रेशन डीड’ को पीडीएफ फॉर्म में स्कैन कर अपलोड करना होगा. ध्यान रहे आपका पीडीएफ दस्तावेज 2 एमबी के अंदर ही होना चाहिये.
  • अब आप कैप्चा कोड डालकर सेव बटन पर क्लिक कर दें. फिर इस तरह से यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अब ‘गेट रिसिप्ट’ एवं ‘व्यू डिटेल’ लिंक पर क्लिक कर आप रसीद एवं जानकारी प्राप्त करें और इसका प्रिंट निकाल लें.
  • अंत में आप इस प्रिंटआउट को अपने ब्लॉक के सरकारी कार्यालय में जाकर जमा कर दें, वहां से जो भी आपकी जमीन से जुड़ी जानकारी में परिवर्तन किया जाना है वह कर दिया जाएगा.

झारखंड जमीन का नक्शा कैसे देखें ? (How to Check Jharkhand Bhu – Naksha ?)    

  • अपनी जमीन का नक्शा देखने के लिए आप सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट https://jharbhoomi.nic.in/jhrlrmsmis/ पर जाएँ.
  • इसके बाद यहाँ नीचे आपको भू-नक्शा का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. अब अगला पेज खुलेगा, जहाँ आपसे कुछ अपनी जमीन से सम्बंधित जानकारी जैसे आपकी जमीन किस क्षेत्र में स्थित हैं पूछा जायेगा.
  • ये सभी जानकारी भरकर आप अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं. साथ में उस जमीन से जुड़ी सभी जानकारी भी आपकी स्क्रीन पर शो होगी वह भी देख सकते हैं.

इस तरह से झारखंड निवासी अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर एवं यदि उसमे कुछ परिवर्तन किये जाने हैं तो उसके लिए आवेदन कर सकते हैं. और यह सब करने के लिए उन्हें कही जाने की जरुरत नहीं है यह आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं.  

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *