दिल्ली लाडली योजना ऑनलाइन फॉर्म 2019 | Delhi Ladli Yojana Online Form 2019

दिल्ली सरकार बेटियों के लिये लाडली योजना बहुत समय से चला रही हैं जिसके अंतर्गत आर्थिक सहायता दी जा रही हैं ।  इस योजना में केजरीवाल की सरकार ने कुछ परिवर्तन कर इसे और बेहतर बनाया हैं इसके 2019 के फॉर्म भरने की प्रक्रिया, फॉर्म का स्टेटस और योजना संबंधी सभी जानकारी के लिये योजना को पूरा पढ़े।

Ladli Yojana Delhi

क्र. .योजना की जानकारी बिंदु (Scheme Information Points)योजना की जानकारी (Scheme Information)
1.योजना का नाम (Scheme Name)लाड़ली बेटी योजना दिल्ली
2.योजना की शुरुआत (Scheme Launched In)सन 2008 में
3.योजना का लांच (Scheme Launched By)पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित द्वारा
4.योजना के लाभार्थी (Scheme Beneficiaries)छोटी बच्चियां
5.सम्बंधित विभाग (Related Department)महिला एवं बाल विकास विभाग
6.हेल्पलाइन नंबर (Helpline Numbers)011- 23073459

011- 23388818

011- 23387715

7.अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)http://www.wcd.nic.in/

योजना की विशेषताएं (Ladli Beti Scheme Delhi Features)

  • लिंग अनुपात में वृद्धि :- दिल्ली में लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में काफी कम है. दिल्ली राज्य सरकार द्वारा उठाये गये इस कदम के माध्यम से समाज में लड़कियों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा, और इससे लिंग के अनुपात में वृद्धि होगी.
  • छोटी बच्चियों का भविष्य सुरक्षित करना :- केवल पैसा ही लड़कियों को मजबूत नींव नहीं देता है, बल्कि उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करना भी जरुरी है. यह योजना लोगों को उनकी बच्चियों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करेगी. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनका नियमित रूप से स्कूल जाना जरुरी है.
  • एक परिवार से 2 लड़कियां :– पिछड़े वर्ग को ज्यादा से ज्यादा इस योजना का लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि प्रत्येक परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों को इस योजना में पंजीकृत होने की अनुमति है. 2 से ज्यादा लडकियाँ इसके लिए पंजीकृत नहीं हो सकती हैं.

योजना के लिए पात्रता मापदंड (Ladli Beti Scheme Delhi Eligibility Criteria)   

  • दिल्ली के रहवासी :– यह योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई है, जोकि दिल्ली के रहने वाले हैं. मार्जिन को कम करने के लिए इसमें केवल वे लडकियाँ ही पंजीकृत हो सकती हैं, जिन्होंने दिल्ली की सीमा के अंदर जन्म लिया है.यदि बच्ची के परिवार वाले दिल्ली के रहने वाले नहीं हैं, किन्तु योजना शुरू होने के 3 साल पहले से यहाँ रह रहे हैं तो वे इस योजना के लिए पात्र नहीं है.
  • परिवार की वार्षिक आय :– इस योजना में पात्र होने के लिए परिवार की वार्षिक आय बहुत मायने रखती है. उनकी आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. तभी वे इस योजना के लिए सक्षम होंगे.
  • लड़की की अकेडमिक आवश्यकता :– इस योजना के लिए सबसे जरुरी पात्रता यह है कि लड़की का स्कूल में पढ़ाई करना बहुत आवश्यक है, और साथ ही वह स्कूल दिल्ली की सीमा के अंदर होना चाहिए. साथ ही उसे सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चहिये.
  • पैसे की उपयोगिता :– इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग छात्रा या उसके परिवार वाले किसी और चीज में नहीं कर सकते हैं. इन पैसों का उपयोग वे केवल शिक्षा या छोटा व्यापर स्थापित करने के लिए ही कर सकते हैं. इसके अलावा इसका उपयोग व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए भी कर सकते हैं.

योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज (Ladli Beti Scheme Delhi Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- लड़की के पालकों को अपना आवासीय प्रमाण देना आवश्यक है, जिससे यह साबित होगा कि वे दिल्ली के रहने वाले हैं.
  • आय एवं जाति प्रमाण पत्र :- यह योजना गरीब परिवारों के लिए हैं इसलिए आवेदक को अपना आय का प्रमाण के साथ – साथ जाति प्रमाण पत्र भी देना आवश्यक है, ताकि ऑथोरिटी द्वारा उसे क्रॉस चेक किया जा सकें.
  • बैंक अकाउंट इस योजन के तहत आवेदक के बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, अतः आवेदक के माता – पिता को आवेदक के नाम से दिल्ली के किसी भी एसबीआई बैंक की ब्रांच में अकाउंट खुलवाना आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- छात्रा की पहचान को सत्यापित करने के लिए उनके आधार कार्ड की कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना आवश्यक है.
  • स्कूल की जानकारी :- सबसे आखिर में छात्रा के माता – पिता को छात्रा के स्कूल की सारी जानकारी जमा करनी होगी. ताकि यह सत्यापित हो सके कि छात्रा स्कूल में पढ़ाई कर रही है.

योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता (Ladli Beti Scheme Delhi Financial Assistance)

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्ची के माता – पिता उसे स्कूल नियमित रूप से भेज रहे हैं, राज्य सरकार उन्हें 6 चरणों में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

  • बच्ची के जन्म के लिए :- यदि बच्ची का जन्म अस्पताल या किसी अन्य मेडिकल संसथान में होता हैं, तो उन्हें इसके लिए 11,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. वहीं यदि उसका जन्म घर या किसी अन्य जगह पर होता है, तो इसके लिए उन्हें 10,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी.
  • बच्ची की पढ़ाई के खर्च के लिए :– इसके अलावा, छात्राओं के स्कूली एवं अकेडमिक वर्षों के दौरान राज्य सरकार द्वारा 5 किस्तों में भी वित्तीय सहायता दी जाएगी, जोकि सीधे आवेदक के एसबीआई अकाउंट में डाली जाएगी. सभी डिपाजिट की हुई क़िस्त की राशि 5 – 5 हजार रूपये की होंगी. ये राशियां पहली, चौथी एवं 9 वीं कक्षा में प्रवेश लेने के दौरान, 10 वीं कक्षा को पास करने के बाद एवं 12 वीं कक्षा में प्रवेश लेने के दौरान दी जाएगी.

नोट :- छात्रा की स्कूली शिक्षा के दौरान राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि छात्रा को उनके 18 साल की उम्र से पहले नहीं दी जाएगी. इसलिए ये राशियाँ इन 5 किस्तों में प्रदान की जाएगी.

योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करने का तरीका (Ladli Beti Scheme Application Form)

इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको यहाँ इसकी अधिकारिक वेबसाइट फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दी गई है. इस वेबसाइट http://www.wcddel.in/pdf/LadliFormOct2015.pdf पर क्लिक करते ही आप इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.

योजना में आवेदन कैसे करें (Ladli Beti Scheme Delhi Application Process)

  • इस योजना का फॉर्म प्राप्त करने के लिए बच्ची के माता – पिता या अभिभावक इस लिंक http://www.wcddel.in/pdf/LadliFormOctpdf पर क्लिक करें, इस पर क्लिक करते ही उनके सामने पीडीएफ के रूप में आवेदन फॉर्म दिखाई देगा. उसे डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालें.
  • इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक की किसी ब्रांच से संपर्क करना होगा. वहां से आप इसके लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.
  • इस बार आवेदन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से प्राप्त कर लेने के बाद आपको इसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, माता – पिता से संपर्क की जानकारी, स्कूल का नाम और अन्य जानकारी के साथ इस फॉर्म को भरना होगा.
  • यहाँ पर एक और बॉक्स दिया होगा जहाँ उम्मीदवार की जाति पूछी जाएगी. उस बॉक्स में क्लिक कर एसटी / एससी / ओबीसी या सामान्य जाति में से अपनी जाति पर टिक करें. इससे अधिकारी को इसके निर्धारण में मदद मिलेगी.
  • इस फॉर्म में उम्मीदवार का उचित आधार नंबर भरना भी अनिवार्य है. यह उम्मीदवार के जीवन में होने वाली अकेडमिक प्रगति देखने के लिए ऑथोरिटी की मदद करेगा.
  • इसके अलावा फॉर्म में परिवार की वार्षिक आय, बच्ची के स्कूल की जानकारी जिसमें वे पढ़ाई कर रही हैं यह भी भरना होगा. ये सभी जानकारी भर लेने के बाद इसकी एक बार जाँच कर लें, कि फॉर्म में सही जानकारी भरी है या नहीं.
  • इसके बाद आप फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करें. इसमें आपको अपनी एक फोटो भी लगानी होगी. अंत में फॉर्म सबमिट कर दीजिये. इस तरह से आपका आवेदन इस योजना के लिए हो जायेगा.   

इस योजना के तहत स्कूल में पंजीकरण की प्रक्रिया (Registration Process in School Under Ladli Beti Scheme Delhi)

वे छात्रा जो स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं वे भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए सक्षम हैं. इसके लिए उन्हें अपने सभी दस्तावेज जमा करने होंगे, जोकि यह दर्शाए कि वे वास्तव में स्कूल जा रही है. किन्तु इन उम्मीदवारों को यह भी ध्यान में रखना होगा कि वह स्कूल राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हुआ होना चाहिए. इसके बिना उनका इस योजन के लिए आवेदन नहीं मान्य नहीं होगा.

मेच्योरिटी क्लैम प्रक्रिया (Maturity Claim Procedure)

इस योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार, लड़की के 18 साल की उम्र के हो जाने के बाद पूरी मेच्योरिटी की राशि उसे ही दी जाएगी. ऐसा होने पर लड़की के एसबीआई अकाउंट से कुल राशि निकालने का अधिकार उस लड़की को ही मिलेगा. इसके अलावा, वह पैसे प्राप्त करने के लिए भी सक्षम हो जाएगी, यदि उसने 10 वीं कक्षा को नियमित रूप से पास किया हो या फिर जब उसने 12 वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो.

इस योजना को केवल और केवल छोटी बच्चियों के लिए शुरू किया गया है. इससे उनके भविष्य को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. साथ ही वे शिक्षित भी हो सकेंगी. इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार विभाग के ऑफिस भी जा सकते हैं, और वहाँ जाकर संबंधित अधिकारीयों से इस बारे में बातचीत भी कर सकते हैं.

अन्य पढ़े:

  1. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना लिस्ट 2019 
  2. राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धावस्था सम्मान योजना फॉर्म 2019 
  3. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मध्यप्रदेश 2019 
  4. दिल्ली रोजगार मेला ऑनलाइन आवेदन फार्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *