दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल 2020 क्या हैं, पंजीयन प्रक्रिया |Rojgar Bazaar 2020 (Delhi Job Portal Registration) In Hindi

दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल 2020 क्या हैं, पंजीयन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता [सरकार ने बेरोजगारों के लिए खोला jobs.delhi.gov.in, ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – Rojgar Bazaar Delhi Job Portal Registration In Hindi

इन दिनों सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिलाने के लिए कई सारी योजनायें लेकर आ रही है. इस रेस में दिल्ली भी पीछे नहीं हैं. दिल्ली सरकार ने नौकरी की खोज करने वालों के लिए एक रोजगार बाजार नामक पोर्टल की शुरुआत की है. जिसमें रजिस्टर करने वाले केवल नौकरी की तलाश करने वाले लोग ही नहीं होंगे. बल्कि इसमें वे सभी कंपनियां भी रजिस्टर कर सकेंगी, जिन्हें अपनी कंपनी के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता है. यह एक जॉब पोर्टल हैं जिसे एक तरह का बाजार भी कह सकते हैं, क्योकि इसमें जो नौकरी दे रहे हैं और जिसे नौकरी की तलाश हैं दोनों की आवश्यकताएं पूरी हो सकती है. इस पोर्टल की विशेषताएं एवं अन्य डिटेल आप यहाँ देख सकते हैं.

दिल्ली स्वरोजगार लोन योजना : अपना काम शुरू करने के लिए सरकार से लें कम ब्याज पर लोन.

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2020

पोर्टल का नाम

रोजगार बाजार पोर्टल

राज्य

दिल्ली

लांच की गया

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा

लाभार्थी

दिल्ली के नौकरी चाहने वाले नागरिक

आधिकारिक पोर्टल

jobs.delhi.gov.in

कांटेक्ट नंबर

011-22389393/25841782

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल का उद्देश्य

रोजगार बाजार पोर्टल को दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के सभी बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने का अवसर देने के लिए लांच किया है, ताकि कोई भी बेरोजगार न हो. इस पोर्टल में जिन कंपनियों को कर्मचारियों की आवश्यकता हैं वे अपनी आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी की तलाश इस पोर्टल में रजिस्टर करके कर सकते हैं. और जिन लोगों को नौकरी की तलाश हैं वे अपनी आवश्यकता अनुसार नौकरी पा सकते हैं. इससे सभी को रोजगार उनकी योग्यता के आधार पर मिल सकेगा.

दिल्ली डोरस्टेप डीलेवरी योजना – अब सरकारी योजना का लाभ घर बैठे मिलेगा, जानिए कैसे.

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के मुख्य बिंदु

  • रोजगार बाजार पोर्टल दिल्ली सरकार ने नौकरी भर्ती वेबसाइट के रूप में शुरू किया है, जिसमें 2 अलग – अलग सेक्शन बनाएं गये हैं. एक नौकरी ढूंढने वाले और दूसरे नौकरी देने वाले मतलब नियोक्ता.
  • इस पोर्टल में विभिन्न श्रेणियां भी दी हुई हैं, जिससे हर क्षेत्र में नौकरी के अवसर पैदा होंगे और लोगों को हर क्षेत्र में नौकरियां मिल सकेंगी.
  • इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से उनके कौशल के आधार पर मन चाही नौकरी मिल सकेगी.
  • इस पोर्टल में दोनों ही लोगों को अपनी आवश्यकताएं इस पोर्टल में अपडेट करनी होगी, ताकि उनमें पारदर्शता बनी रहे.
  • इस पोर्टल के साथ ही दिल्ली सरकार ने फेरीवालों के पक्ष में भी एक आदेश जारी करने की भी घोषणा की हैं, जिससे कि वे जल्द से जल्द अपना काम शुरू करने में समर्थ होंगे.
  • दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल इसके साथ ही आने वाले कुछ दिनों में कुछ अन्य घोषणाएं भी कर सकते हैं, जोकि कॉविड – 19 के कारण बिगड़ी दिल्ली शहर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित कर सकेगी.

रोजगार बाजार पोर्टल पात्रता मापदंड

  • दिल्ली का निवासी :- इस योजना में दिल्ली के बेरोजगार नागरिकों को लाभ दिया जाना हैं अन्य राज्य के लोग इसका हिस्सा नहीं बन सकते है.
  • शैक्षणिक योग्यता :- दिल्ली सरकार ने इस पोर्टल में 12 वीं पास, फ्रेशर्स एवं ग्रेजुएट आदि युवाओं को रजिस्टर करने की अनुमति दी है.

दिल्ली विधवा पेंशन योजना : सरकार की इस योजना में आवेदन कर पायें 2500 रूपए प्रतिमाह.

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड – जो भी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहता है, उसके पास, उसके नाम का आधार कार्ड होना अनिवार्य है. आधार कार्ड न होने पर रोजगार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन नहीं कर पायेंगें.
  • मोबाइल नंबर – लाभार्थी के पास खुद का मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो चालू हो. क्यूंकि इसी मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन की सारी जानकारी आएगी.
  • निवास प्रमाण पत्र – यह योजना मुख्यरूप से दिल्ली के निवासियों के लिए है, इसलिए जो भी इसके लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास दिल्ली का मूल निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  • राशन कार्ड – जिसके पास राशन कार्ड हो वो उसकी फोटोकॉपी करवा कर रख ले, आवेदन के समय आपको लगेगी.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में आवेदन कैसे करें

दोनों सेक्टर के आधार पर रोजगार बाजार पोर्टल में आवेदन करने का तरीका इस प्रकार है –

नौकरी ढूंढने (लाभार्थी) बेरोजगारों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (कर्मचारीयों) –

  1. पोर्टल

सबसे पहले इस दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल की लिंक पर क्लिक करें.

  • विकल्प

इस पर क्लिक करके आप इसके होम पेज में पहुंचेंगे. जहाँ आपको 2 सेक्शन दिखाई देंगे. जिसमें से आपको ‘मुझे नौकरी चाहिए’ सेक्शन पर क्लिक करना है.

  • सत्यापन

इसके बाद वे अगले पेज में पहुंचेंगे जहाँ उन्हें अपना मोबाइल नंबर इंटर करके आगे बढ़े बटन पर क्लिक करना होगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी के माध्यम से आपका मोबाइल नंबर का सत्यापन भी किया जायेगा.

  • जॉब टाइप

अब आपको किस तरह की जॉब चाहिए हैं उसे सेलेक्ट करना होगा. उसके लिए वहां पर कुछ विकल्प दिए होंगे, उनमें से आप अपने अनुसार विकल्प का चयन कर लें.

  • प्रोफाइल डिटेल्स

जॉब सेलेक्ट कर लेने के बाद उम्मीदवारों को अपनी प्रोफाइल अपडेट करनी होगी. जिसमें उन्हें अपनी सभी बेसिक जानकारियां देनी होगी.

  • सबमिट

सभी जानकारी दे देने के बाद दी हुई सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

नियोक्ताओं के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  • इस पोर्टल में नौकरी देने वाली कंपनियों को भी रजिस्टर करना होगा इसके लिए वे भी इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जायें.
  • यहाँ से ‘मुझे स्टाफ चाहिए’ वाले सेक्शन में क्लिक करें. इसके बाद उस कम्पनी ओनर को भी अपना मोबाइल नंबर इसमें सत्यापित करना होगा.
  • इसके बाद कंपनी को किस तरह के काम के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता हैं यह सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर उन्हें पूछी जाने वाली कंपनी की सभी जानकारी देने के बाद इसे सबमिट करके अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर लेना होगा. और अंत में सबमिट करके बाहर आ जाना होगा.

इस तरह से इस पोर्टल में नौकरी की तलाश एवं स्टाफ की तलाश करने वाले लोग रजिस्टर हो जायेंगे. और फिर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे.

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना – सरकार अब जरूरतमंद को घर पर ही पहुंचा रही है, मुफ्त राशन. जानिए कैसे.

दिल्ली रोजगार बाजार जॉब लिस्ट (Delhi Job portal List)

दिल्ली बाजार पोर्टल में कई तरह की जॉब आपको मिल जाएगी. यहाँ सभी वाढ के लिए कई नौकरी है. कम पढ़े लिखे से लेकर हायर क्वालिफिकेशन के लिए सबके लिए नौकरी है. यहाँ आपको मुनीम, कृषि, डेयरी, वास्तुकार, इंटीरियर डिजाइनिंग, बैक कार्यालय, डाटा प्रविष्टि, ब्यूटीशियन / स्पा, केयरटेकर / घरेलू मदद / नौकरानी, कंटेंट लेखक, रसोइया, ग्राहक सहायता / टेलि कॉलर, डिलिवरी करने वाला व्यक्ति, चालक, इवेंट मैनेजमेंट, स्वास्थ्य, ग्राफिक, वेब डिजाइनर, घरेलू या कॉर्पोरेट सेवाएं (जैसे पेंटर, प्लम्बर इलेक्ट्रीशियन, आदि), हाउसकीपिंग / चपरासी, मानव संसाधन / व्यवस्थापक, आईटी / हार्डवेयर / नेटवर्क इंजीनियर आदि जॉब्स मिल जाएँगी.

FAQ

Q : रोजगार बाजार पोर्टल क्या होता हैं ?

Ans : यह एक जॉब पोर्टल हैं जिसमें नौकरी देने वाले एवं नौकरी की तलाश करने वाले दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकते है. यह पोर्टल दोनों के लिए एक मध्यस्था का काम करना है, जहाँ सीधे कंपनी और आवेदक एक दुसरे से कांटेक्ट कर लाभ प्राप्त कर सकते है.

Q : रोजगार बाजार पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए कितना भुगतान करना होगा ?

Ans : यह मुफ्त है.

Q : रोजगार बाजार जॉब पोर्टल में रजिस्टर कैसे करें ?

Ans : ऑनलाइन पोर्टल में जाकर नौकरी की तलाश या स्टाफ की तलाश में से अपने अनुसार विकल्प का चयन करें, और दिए गए फॉर्म को भरकर आवेदन पूरा करें.

Q : रोजगार बाजार से जॉब कैसे मिलेगी ?

Ans : जिन कंपनियों को स्टाफ की तलाश हैं वे स्टाफ का चयन करके उनसे खुद ही संपर्क करेंगे.

Q : दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल का निर्माण किसने किया ?

Ans : दिल्ली सरकार के एनसीटी द्वारा विकसित किया गया है.

Q: दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में संपर्क कैसे कर सकते है?

Ans: आप इस नंबर पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 से 6 बजे तक 011-22389393/25841782 कॉल कर सकते है. या इस मेल आईडी rojgarbazaar2020@gmail.com पर संपर्क कर सकते है

Q: क्या दिल्ली रोजगार बाज़ार में जॉब कार्ड भी मिलेगा?

Ans: दिल्ली सरकार ने अभी इसकी जानकारी नहीं दी है.

Q: दिल्ली रोजगार बाज़ार में कौन-कौनसी कंपनी है?

Ans: 24 घंटे में यहाँ लगभग 5000 कंपनी ने रजिस्ट्रेशन करा दिया है.

Q: रोजगार बाजार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Ans: www.jobs.delhi.gov.in/

Q: रोजगार बाजार पोर्टल में कितनी नौकरियों की रिक्तियां है?

Ans: 1 दिन में लगभग 1 लाख जॉब इस पोर्टल में निकली है.

Q: रोजगार बाजार पोर्टल में नौकरी मिलने पर कितनी सैलरी मिलेगी?

Ans: यह आपकी योग्यता और जॉब पर निर्भर करता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *