[10,000 rs] मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली 2020

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली (आवेदन फॉर्म ऑनलाइन, पात्रता, छात्रवृत्ति  राशी) (Mukhyamantri Vidhyarthi Pratibha Yojana Delhi) (Application Form Online, Eligibility, Amount)

दिल्ली में केजरीवाल सरकार हमेशा से शिक्षा के विकास के लिए कई तरह के कदम उठाते आई है. यह एक कारन भी है कि केजरीवाल को दोबारा बहुमत से एक बड़ी जीत मिली है, और वे एक बार फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री बन गए. मुख्यमंत्री बनने के बाद केजरीवाल सरकार का पहला बजट 23 मार्च को पेश किया गया, जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीब, व्यापार, वृद्ध सभी के लिए बड़े ऐलान किये गए. दिल्ली सरकार ने शिक्षा को नयी ऊंचाई देने के लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की घोषणा की है. आइये विस्तार से जानते है योजना में क्या मिलने वाला है –

Mukhyamantri Vidhyarthi Pratibha Delhi scholarship yojana

नाममुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना
कहाँ पर लांच हुईदिल्ली
किसने घोषणा कीकेजरीवाल सरकार
लाभार्थी9th  से 12th क्लास विद्यार्थी
आवेदन प्रक्रियाअभी शूरू नहीं हुई

 

योजना के मुख्य बिंदु –

  • उद्देश्य – इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देना है. सरकार का इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे शिक्षा के प्रति उत्साहित हो, और अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजें.
  • योजना में बच्चों को आर्थिक मदद दी जा रही है, जिससे कमजोर वर्ग के लोगों पर फीस का अतिरिक्त भार नहीं होगा और बच्चे बिना परेशानी के अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगें.
  • 9वीं एवं 10वीं के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता – सरकार ने ऐलान किया है कि 9वीं एवं 10वीं के छात्र जिन्होंने पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किये है, उन्हें उस साल 5000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.
  • 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता – 11वीं एवं 12वीं के जिन छात्रों के पिछली कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किये होंगें उन्हें 10 हजार वार्षिक छात्रवृत्ति देने की घोषणा की गई है.
  • बजट – सरकार से इस योजना के लिए 150 करोड़ रूपए का बजट तय किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का फायदा उठा सकें.

योग्यता –

  • सिर्फ दिल्ली वासी – योजना का लाभ उन्हीं छात्र-छात्राओं को मिलेगा जो दिल्ली राज्य की सीमा में आते है.
  • लाभार्थी वर्ग – योजना का लाभ उन्ही को मिलगा जो अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक (SC/ST/OBC and Minority) वर्ग से आते है. इसके अलावा इस योजना का लाभ किसी और वर्ग को नहीं दिया जायेगा.

जरुरी दस्तावेज –

  • बैंक अकाउंट जानकारी – योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को बैंक अकाउंट की जानकारी देना अनिवार्य है.
  • मूल निवासी पत्र – छात्रों को अपना मूल निवासी पत्र जमा करना होगा.
  • आधार कार्ड – सभी लाभार्थी को आधार कार्ड देना जरुरी होगा.
  • जाति प्रमाण पत्र – लाभार्थी के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

आवेदन फॉर्म प्रक्रिया –

दिल्ली सरकार ने योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है, इससे जुडी अभी कोई जानकारी रीलिज नहीं की गई है. जानकारी आने पर आपको यहाँ अपडेट मिल जाएगी.

दिल्ली सरकार की इस तरह योजना लाने के पीछे यही विचार है कि शिक्षा को बढ़ावा मिले. सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र की प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना को दिल्ली में लागु करने का फैसला लिया गया है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *