प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | How to Make Complain to Prime Minister In Hindi

PM Se Shikayat Kaise Kare, Complaint Status, PMO Portal  [प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें] पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर, पोर्टल, प्रधानमंत्री टोल फ्री हेल्पलाइन, मोबाइल फोन नंबर, फ़ेसबूक, ट्वीटर अकाउंट,यू ट्यूब चैनल

यदि आपके पास कोई शिकायत हैं जो आप प्रधानमंत्री से करना चाहते हैं तो आपको दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं हैं, आप देश के किसी भी कोने से घर बैठे ही अपनी शिकायत ऑनलाईन दर्ज करवा सकते हैं.

How to make a complaint to Prime Minister

वेब साईट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना [Online Complain Steps]

  • आप अपने स्मार्ट फ़ोन या कम्प्यूटर पर गूगल का होम पेज खोले, और इस पर पीएम इंडिया टाइप करे, अब आपको पहली साईट जो कि भारत के प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाईट- pmindia.gov.in होगी उसको विजिट करना होगा, इसलिए इस साईट पर क्लिक करके इसे ओपन करें.
  • वेबसाइट पर आपको ऊपर की तरफ राईट हैण्ड साइड के कॉर्नर में भाषाओँ की लिस्ट मिलेगी जिसमे से आप अपनी भाषा चुन सकते हैं, आप जो भी भाषा चुनेंगे,साईट उसी भाषा में कन्वर्ट हो जायेगी और आपको आगे कार्य करने में आसानी होगी. जैसे यदि आपने हिंदी भाषा को चुना हैं तो सब कुछ हिंदी में दिखाई देगा.
  • अब साईट पर स्क्रॉल डाउन करने पर आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करे” का ऑप्शन मिलेगा.इस सेक्शन में 2 ऑप्शन मिलेंगे, पहले ऑप्शन में आप अपने आइडिया,दृष्टिकोण और विचार शेयर कर सकते हैं, इस ऑप्शन का नाम होगा “अपने विचार,सुझाव,राय यहाँ साझा करें” जबकि दूसरे ऑप्शन में  “प्रधानमंत्री को लिखे” होगा.
  • आप जब शिकायत वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके लिए एक नया टैब खुलेगा जहाँ पर आप अपनी डिटेल्स जैसे नाम,शिकायत की केटेगरी,देश,पता,राज्य,जिला और फ़ोन नम्बर,ईमेल आईडी,समस्या का कारण इत्यादि सारे जानकारी डाल सकते हैं.
  • इस टैब में सबसे पहले कॉलम में अपना नाम लिखना होगा,फिर अपनी श्रेणी चुननी होगी,उसके बाद देश का नाम लिखना होगा(आप यदि भारत के बाहर रहने वाले तो भी आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं).
  • पिनकोड, राज्य, जिले के साथ ही फोन नम्बर के कॉलम भी दिए होंगे जिनमे उपयुक्त जानकारी भरनी होगी ,यदि फोन नंबर ना हो तो इसे छोड़ा भी किया जा सकता हैं,लेकिन इसके बाद वाले कॉलम में मोबाईल नंबर डालना आवश्यक हैं,इसके लिए आपको पहले 91 लिखना होगा फिर अपना मोबाइल नंबर लिखना हैं जिस पर शिकायत दर्ज होने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता हैं जो कि इस नंबर पर ही भेजा जाता हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप वो ही नंबर डाले जिसे आप इस्तेमाल करते हों.
  • फिर ईमेल आईडी लिखकर अपनी शिकायत की श्रेणी का चयन करे,इसके लिए कॉलम पर क्लिक करने पर आपको बहुत सी श्रेणिया जैसे “लोक शिकायते, सुझाव/प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण मुद्दे इत्यादि मिलेगी.
  • शिकायत की श्रेणियों को चुनने के बाद इसके नीचे आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसमे आप 4000 अक्षरों में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते, इसके लिए ये ध्यान रखना होगा कि वहाँ पर दिए हुए कोई भी विशेष चिन्हो का उपयोग नहीं करना हैं, क्योंकि इन चिन्हों का उपयोग करने से एरर शो होगी ,और आपकी शिकायत सबमिट नहीं होगी.
  • अब आपको पीडीएफ फ़ाइलल अटेच करने का ऑप्शन भी मिलेगा. आपको चूज फ़ाइल का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपनी फ़ाइल को चुनकर अटेच कर सकते हैं फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके इसे अपलोड कर सकते हैं.
  • अब आपको केप्चा कोड लिखना हैं,और सबमिट पर क्लिक करना हैं जिससे शिकायत दर्ज हो जाएगी,और आपके मोबाइल नम्बर पर एक रजिस्ट्रेशन नम्बर भेज दिया जाएगा.

शिकायत का स्टेट्स देखना [Complain Status]

शिकायत दर्ज करवाने के बाद यदि आप अपनी शिकायत का स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो आपको pgportal.gov.in. पर जाकर राईट हैण्ड साईड में दिए “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” (“View Grievance Status”) के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे और स्टेटस चेक करे. यदि वहां पर मोबाइल नम्बर का ऑप्शन हो तो आपको अपने वो मोबाइल नंबर भी डालने होंगे,जिनका उपयोग आपने शिकायत दर्ज करवाते समय किया था. अब केप्चा कोड भरकर सबमिट करने पर आपको अपनी शिकायत का स्टेटस पता चल जाएगा.

प्रधानमंत्री को शिकायत दर्ज करवाने के अन्य तरीके

आप अपनी शिकायत पीएमओ में भी दर्ज करवा सकते हैं इसके लिए वेबसाइट, हेल्पलाइन, सोशल मीडिया और व्हाट्सएप नम्बर की सहायता ली जा सकती हैं.

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस एड्रेस [पीएमओ] साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,नई दिल्ली-110011,
दिल्ली में रेजिडेंट एड्रेस 7,रेस कोर्स रोड नई दिल्ली
नरेंद्र मोदी का ईमेल एड्रेस narendramodi1234@gmail.com
पीएमओ का ईमेल आईडी connect@mygov.nic.in
प्राइम मिनिस्टर कंप्लेंट सेल ईमेल एड्रेस indiaportal@gov.in

 

नरेंद्र मोदी का फेसबुक अकाउंट  facebook.com/narendramodi.official
नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट twitter.com/narendramodi

 

नरेंद्र मोदी का गूगल प्लस अकांउट plus.google.com/narendramodi
नरेंद्र मोदी का यूट्यूब चेनल youtube.com/user/narendramodi

 

पीएमओ का फेसबुक अकाउंट facebook.com/PMOIndia
पीएमओ का ट्विटर अकाउंट twitter.com/PMOIndia
पीएमओ का यूट्यूब अकाउंट youtube.com/user/PMOfficeIndia

अन्य पढ़े

  1. MSME Business Loans in 59 Minutes in Hindi
  2. Dial FIR Yojana Uttar Pradesh In Hindi
  3. प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोशिप योजना क्या हैं? 
  4. जनगणना 2011 सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *